NPS में हुआ बड़ा बदलाव, अब हर महीने मात्र 50 रूपये निवेश करे और पाए 97,242 रूपये मासिक पेंशन, पूरी अपडेट देखे

Last Updated on July 25, 2023 by Raj

National Pension Scheme Latest Update: वृद्धावस्था यह बुढ़ापे के लिए पेंशन योजनाओं के माध्यम से अपने पैसे को निवेश करना एक अच्छा और सही माध्यम हो सकता है। ज्यादातर लोगों को नौकरी के रिटायरमेंट के बाद पैसे प्राप्त होते हैं, जिनका उपयोग व भविष्य के लिए पेंशन योजनाओं में निवेश कर सकते हैं सरकार समय-समय पर कई प्रकार की नई-नई योजनाओं के माध्यम से लोगों को लाभ पहुंचाने का प्रयास कर रही है इसी क्रम में सरकार ने नेशनल पेंशन सिस्टम  के तहत नागरिकों को National Pension Scheme (NPS) योजना में निवेश करने का अवसर प्रदान कर रही है।

रिटायरमेंट के पश्चात व्यक्ति अपने पैसे को एकमुश्त में पैसा निकाल सकता है लेकिन यदि वह पेंशन योजनाओं में निवेश करता है तो उसे प्रत्येक महीने कुछ राशि का लाभ प्रदान किया जाता है जिससे वह अपना जीवन यापन अच्छे तरीके से कर सके। नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension Scheme) के तहत निवेश करने के लिए आपको इसका आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा तथा वहां आप इस योजना से संबंधित सभी प्रकार के ब्याज दर और अवधि के बारे में भी जान सकते हैं। इसके अलावा वेबसाइट में आपको National Pension Scheme (NPS) कैलकुलेटर का विकल्प देखने को मिलेगा, जिससे आपको निवेश की राशि तथा पेंशन राशि का को समझने में आसानी होगी।

National Pension Scheme (NPS) क्या है?

नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension Scheme) National Pension Scheme (NPS) एक सरकारी पेंशन निवेश की योजना है जिसके तहत कम राशि पैसे निवेश करके भविष्य में अधिक पेंशन का लाभ उठाया जा सकता है। इस पेंशन में आप प्रतिदिन ₹100 निवेश करके ₹57,000 प्रतिमा पेंशन राशि प्राप्त कर सकते हैं।

National Pension Scheme Latest Update

यदि इस योजना के तहत वर्षिक खरीदी लंबे समय तक 100% की जाती है तो निवेशक को मासिक पेंशन के रूप में ₹28,712 प्रति माह का लाभ प्राप्त होगा इसके अलावा यदि ग्राहक केवल 40% हिस्सा यूनिटी का खरीदा है तो ऐसे में उसे ₹11,450 प्रति माह पेंशन दिया जाएगा एवं एकमुश्त राशि ₹3400000 प्राप्त होगी जिसे आप आसानी से अपने खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानने के लिए आप नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension Scheme) के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

EPS 95 Scheme में मिलेगा प्रतिमाह 5000 रूपये

👇👇👇

पूरी अपडेट पढ़े

25 साल की उम्र में 15 साल प्रतिमाह निवेश करने पर पेंशन

यदि आप की उम्र अभी 25 वर्ष है और अब नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension Scheme) में निवेश करना चाहते हैं तो आप रोजाना ₹50 अर्थात महीने के 1500 रुपए निवेश करके 60 साल की उम्र में आपकी कुल पूंजी 57,42,416 रुपए हो जाएगी। योजना की मैच्योरिटी होने के पश्चात शत प्रतिशत तक राशि वार्षिक योजना खरीदने का विकल्प उम्मीदवार के पास हो सकता है।

₹100 प्रतिदिन पर कितनी मिलेगी पेंशन?

यदि आप की आयु 25 वर्ष है और आप प्रतिदिन ₹100 अर्थात महीने के ₹3000 निवेश करते हैं तो आपको नेशनल पेंशन सिस्टम (National Pension Scheme) योजना के अनुसार 60 वर्ष की उम्र में आपकी कुल जमा पूंजी एक करोड़ 14,84,831 रुपए हो जाएंगे।

जिसका मतलब आपने 100% वार्षिक खरीदी कर ली है तथा आपको मासिक पेंशन के रूप में ₹57,412 प्रतिमा प्राप्त होगा। वही  आप यदि केवल वार्षिक खरीदी 40% करते हैं तो आपको ₹22, 970 प्रति माह पेंशन के रूप में दिए जाएंगे लेकिन रिटायरमेंट के बाद एकमुश्त राशि ₹68,000,00 ही होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here