SBI Saral Pension Scheme New Update 2023 : स्टेट बैंक लेकर आया है रिटायरमेंट सैलरी, हर महीने मिलेगा इतने रुपए मिलेंगे

Last Updated on July 23, 2023 by Raj

SBI Saral Pension Scheme New Update :- अगर आप भारत के सबसे बड़े बैंकों में से एक SBI के खाता धारक हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी निकल कर आ रही है। SBI समय-समय पर अपने ग्राहकों को के लिए नए-नए योजनाएं लाती रहती है। इसी कड़ी में SBI ने इस बार अपने ग्राहकों के लिए SBI सरल पेंशन स्कीम में कुछ बदलाव किया है।

एसबीआई सरल पेंशन स्कीम को लोगों का ध्यान रखने के लिए शुरू किया गया है। आप SBI की इस स्कीम का उपयोग कर अपने बुढ़ापे में आराम की जिंदगी बिता सकते हैं अगर आप SBI के क्लर्क तथा नौकरी धारक हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत रिटायरमेंट के बाद प्रत्येक माह पैसा मिलते रहेगा। इसके अलावा SBI सरल पेंशन स्कीम के तहत लोगों को हमेशा एक फिक्स इनकम देता है।

SBI Saral Pension Scheme – एक नजर 

योजना का नाम SBI Saral Pension Scheme
आर्टिकल का नाम SBI Saral Pension Scheme New Update
लेख का प्रकार लेटेस्ट अपडेट
जांच का तरीका  ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट sbilife.co.in
Join Telegram Crick Here

SBI Saral Pension Scheme New Update 2023

SBI के नए नियम के अनुसार SBI क्लर्क रिटायरमेंट के बाद इस योजना में एक अकाउंट होल्डर बन कर निवेश कर सकते हैं तथा इस स्कीम को जीवन बीमा योजना के साथ जोड़ सकते हैं। योजना के अंतर्गत ग्राहकों को बोनस भी मिलता है तथा स्कीम पर निवेश करने पर आपको जिंदगी भर पेंशन मिलता है।

बता दे कि SBI की सबसे किफायती स्कीमों में एक है जो बुजुर्ग लोगों का बुढ़ापे में सहारा बनता है। SBI सरल पेंशन में आप 50 लाख तक का जीवन बीमा करा सकते हैं तथा SBI इस स्कीम के तहत 5 सालों तक बोनस की गारंटी भी दे रहा है।

इसके अलावा अलावा इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत होती है कि जरूरत पड़ने पर आप इन्वेस्ट किए गए पैसे का एक तिहाई हिस्सा निकाल भी सकते हैं। जिसमें आपको किसी भी प्रकार का टैक्स का भुगतान भी नहीं करना होगा। इस स्कीम से आपको टैक्स बेनिफिट भी प्राप्त होता है जिसमें आपको कम से कम 1.5 लाख तक का लाभ प्राप्त होगा। लेकिन अगर आप SBI सरल पेंशन स्कीम को तोड़कर पैसा निकालना चाहे तो उसके लिए आपको टैक्स पर करना होगा।

SBI सरल पेंशन स्कीम क्या है?

SBI सरल पेंशन योजना एक प्लान है जिसके द्वारा आप रिटायरमेंट की उम्र में पेंशन की राशि प्राप्त करते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि यह पेंशन नेशनल पेंशन स्कीम का ही एक हिस्सा होता है लेकिन इसमें बैंक आपको कई तरह के और बेहतरीन प्लान देता है।

इस योजना की सबसे बड़ी खास बात ये होती है कि आप इसमें 50 लाख तक का जीवन बीमा कर जोड़ सकते हैं तथा इसमें आपको 5 सालों तक बोनस भी मिलेगा।‌ अगर आप इस स्कीम को बीच में छोड़कर पूरा पैसा निकालना चाहे तो आपको इसके लिए टेक्स पे करना होगा और यदि आप एक तिहाई हिस्सा पैसा निकालते हैं तो आपको उसके लिए कोई टैक्स पे नहीं करना होगा।

SBI सरल पेंशन योजना के लाभ

  • SBI पेंशन योजना के अंतर्गत लोगों को बेहतरीन पेंशन प्लान की सुविधा प्रदान करता है।
  • इस पेंशन स्कीम में आप जमा किए गए पैसे का एक तिहाई हिस्सा जरूरत पड़ने पर निकाल नहीं सकते हैं जिसके लिए आपको कोई टैक्स भरना नही होगा।
  • SBI पेंशन योजना के अंतर्गत आपको आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत टैक्स की छूट मिलेगी, जिसमें आपको लगभग 1.5 लाख तक लाभ प्राप्त हो सकता है।
  • इसके अलावा इस योजना के माध्यम से आप वार्षिक योजना आय का चुनाव करते हैं तो उसके लिए आपको टैक्स पे करना होगा।

SBI सरल पेंशन के ग्राहकों को दे रहा है 6% का रिटर्न

एसबीआई सरल पेंशन योजना में स्टेट बैंक आपको 6% का PPF रिटर्न देगा। बता दें कि इस योजना में आप सालाना या फिर एक मुस्त पैसा जमा कर सकते हैं इसके साथ ही आप इस योजना में फिक्स डिपॉजिट या फिर म्यूचल फंड के माध्यम से भी पैसे जमा करने की सुविधा मौजूद है। इन पैसों से आप आकर्षक स्कीम खरीद सकते हैं।

SBI सरल पेंशन स्कीम के माध्यम से आप टेक्स का छूट मिलने का भी प्रावधान है। वही इस योजना के अंतर्गत आपको 6% का आकर्षक रिटर्न भी मिलेगा। यह योजना नेशनल पेंशन योजना स्कीम का एक हिस्सा होता है जो life insurance को भी कवर किया जाता है।

इन्हें भी पढ़े :- 

SBI सरल पेंशन स्कीम ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

एसबीआई सरल पेंशन को आप 2 तरीके से पा सकते हैं। आप इसे ऑफलाइन सीधे बैंक में जाकर ले सकते हैं तथा आप इसे ऑनलाइन आवेदन कर भी पा सकते हैं।

SBI सरल पेंशन स्कीम ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करें

स्टेप 1 SBI सरल पेंशन स्कीम 2023 आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट में जाना है जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 2 लिंक पर क्लिक करते हैं कुछ इस प्रकार का पेज खुलकर सामने आ जाएगा। इस पेज में आपको ONLINE PLANS पर क्लिक करना है।

SBI Saral Pension Scheme

स्टेप 3 क्लिक करते ही आपके सामने SBI के सभी स्कीम खुलकर सामने आ जाएंगे। यहां पर आप SBI सरल पेंशन स्कीम का चयन कर आवश्यक दस्तावेजों को अपडेट करने के बाद आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

तो कुछ इस प्रकार की स्टेप से गुजरने के बाद आप SBI सरल पेंशन योजना का लाभ ऑनलाइन कर ले सकते हैं।

FAQs

SBI सरल पेंशन योजना की शुरुआत कब हुआ?
1 अप्रैल 2021 को SBI सरल पेंशन योजना की शुरुआत की गई थी?

SBI सरल पेंशन स्कीम का लाभ कौन कौन ले सकता है?
SBI सरल पेंशन स्कीम का लाभ भारत का वह नागरिक ले सकता है जो नौकरी से रिटायर हो चुका है।

क्या SBI सरल पेंशन स्कीम के तहत ऋण मिलता है?
नहीं SBI सरल पेंशन के तहत आपको कोई ऋण नहीं मिल सकता है।

क्या SBI सरल पेंशन स्कीम को हम बीच में तोड़ सकते हैं?
हां SBI सरल पेंशन को शुरू करने के बाद आप तोड़ सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको टैक्स पे करना होता है।

आशा करता हूं इस पोस्ट में आपको SBI Saral Pension Scheme New Update से जुड़ी सभी जानकारी मिली होगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है, तो इसे अपनी सोशल मीडिया में शेयर करें साथ ही इस पोस्ट से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल हो तो कमेंट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here