PM Ujjwala Yojana 2.0 Apply Online: केंद्र सरकार सभी परिवार को दे रही फ्री गैस कनेक्शन, ऐसे करें आवेदन

PM Ujjwala Yojana 2.0 Apply Online :- ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली ऐसी बहुत सी महिलाएं हैं जो खाना बनाने के लिए लकड़ी, कोयला जैसे इंधन का उपयोग कर खाना बनाती हैं। जो उनके अलावा उनके परिवार वालों के लिए भी हानिकारक होता है। लकड़ी और कोयले से निकले वाले धुएं के कारण से कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होती है जिसको देखते हुए केंद्र सरकार ने महिलाओं एवं उनके परिवार की आर्थिक सुरक्षा को बनाए रखने के लिए पीएम उज्जवला योजना 2.0 का आयोजन फिर से किया है।

इस योजना के अंतर्गत जो परिवार बीपीएल धारक और उनके पास राशन कार्ड नहीं है वह सभी प्रधानमंत्री उज्जवल योजना का लाभ पा सकते है। सर्वप्रथम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना का लाभ आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से अप्लाई कर पा सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी गैस सेंटर में जाना होगा और अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो इस पोस्ट नीचे बताएं गए को फ्लो करना है।

PM Ujjwala Yojana 2.0 – एक नजर

योजना का नाम पीएम उज्जवला योजना
आर्टिकल का नाम PM Ujjwala Yojana 2.0
लेख का प्रकार लेटेस्ट अपडेट
जांच का तरीका  ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट pmuy.gov.in
Join Telegram Crick Here

पीएम उज्जवला जल योजना 2.0 नई अपडेट

केंद्र सरकार ने देश के गरीब परिवारों को सहायता करने के लिए पीएम उज्जवला योजना का आयोजन किया गया था। इस योजना का लाभ ज्यादातर गांव के रहने वाले गरीब परिवार वालों ने उठाया है। लेकिन अभी भी हमारे देश में ऐसे बहुत से परिवार हैं जो लकड़ी तथा कोयले जैसे ईंधन का उपयोग कर खाना पकाते हैं।

सरकार पहले देश के गरीब परिवारों वालों को निशुल्क राशन कार्ड की सहायता से गैस चूल्हा उपलब्ध कराता था लेकिन सरकार ने इसमें कुछ बदलाव किया है इस योजना के अंतर्गत अब जो परिवार इसका लाभ लेना चाहता है उसकी उम्र कम से कम 22 वर्ष तथा शादी होना चाहिए। तभी वह ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर इस योजना का लाभ पा सकता है।

इन सबके अलावा सरकार के नए नियम के अनुसार पीएम उज्जवला जल योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपके पास निवास प्रमाण पत्र होना अनिवार्य कर दिया है। अगर आपके पास निवास प्रमाण पत्र है तो अप नया गैस कनेक्शन पा सकते हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पीएम उज्जवला योजना के अंतर्गत ट्वीट कर एक जानकारी दिया है। उनके ट्वीट के अनुसार देश में लगभग 9.6 करोड लोग पीएम उज्जवला जल योजना का लाभ उठा रहे हैं जिसमें से अधिकतर लाभार्थियों को 200 रुपए की प्रति सिलेंडर सब्सिडी प्राप्त होती है।

यह सुविधा केवल एक साल में एक लाभार्थी 12 बार ही उठा सकता है यानी कि महीने में एक बार ही मिलेगा। इसके अलावा जिस लाभार्थी ने 200 रुपए सब्सिडी को पहले से लेना छोड़ दिया है उनको अब इसका लाभ फिर से प्राप्त होगा। इस तरह से देश की करोड़ों महिलाओं को नया लाभ प्राप्त होगा साथ ही सरकार को इसमें लगभग 6100 करोड़ रुपए का अतिरिक्त राजस्व का भर संभालना होगा।

पीएम उज्जवला योजना की पात्रता

  • पीएम उज्जवला योजना का लाभ पाने के लिए आपके परिवार में से कोई भी सरकारी पद पर नहीं होना चाहिए।
  • इसके अलावा परिवार का कोई सदस्य किसी उच्च स्तरीय पद पर भी नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन कर्ता का उम्र 21 वर्ष तथा उसका शादी भी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास निवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।

पीएम उज्जवला योजना 2.0 आवेदन करने हेतु दस्तावेज

  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट
  • परिवार के सदस्य के आधार कार्ड पर्ची

इन्हें भी पढ़े :-

PM Ujjwala Yojana 2.0 Apply कैसे करे?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का नया कनेक्शन पाने के लिए आप दो तरह से आवेदन कर सकते हैं या तो आप ऑफलाइन आवेदन करने के लिए नजदीकी सेंटर में जाकर आवश्यक डॉक्यूमेंट देकर PM Ujjwala Yojana 2.0 का लाभ पा सकते हैं। इसके अलावा आप घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

पीएम उज्जवला योजना 2.0 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्न को फॉलो करें :

1 पीएम उज्जवला जल योजना 2.0 ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट में जाना है। जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

2 लिंक पर क्लिक करते ही आप पीएम उज्जवला जल योजना के ऑफिशियल वेबसाइट में पहुंच जाएंगे, जो कुछ इस प्रकार से देखने को मिलेगा। यहां आपको Click Here वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

PM Ujjwala Yojana 2.0

3 क्लिक करने के बाद आपको उज्जवला जल योजना के अंतर्गत तीन गैस एजेंसी कंपनी दिखाई देगी। आप इन तीनों में से किसी का चुनाव कर आवेदन कर सकते हैं।

PM Ujjwala Yojana

4 इसके बाद कुछ इस प्रकार का पेज खुलकर आपके सामने आ जाएगा। यहां आपको REGISTER NOW वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

PM Ujjwala Yojana REGISTER NOW

5 क्लिक करने के बाद यहां आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को सही तरह से भरने के बाद कैप्चा को सही तरह से फिल्म करना है उसके बाद सम्मिट वाले बटन पर क्लिक करना है।

तो कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के बाद आप पीएम उज्जवला जल योजना 2.0 का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

FAQs

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है?
केंद्र सरकार देश के गरीब परिवार के समस्त महिलाओं तथा उनके परिवार के हित के लिए पीएम उज्जवला योजना का शुरुआत किया है। इस योजना के माध्यम से देश के सभी गरीब परिवार वालों को फ्री गैस कनेक्शन दिया गया है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला जल योजना का लाभ किसे प्राप्त होता है?
प्रधानमंत्री उज्ज्वला जल योजना का लाभ देश के गरीब परिवार के महिलाओं को फ्री कनेक्शन दिया जाता है।

पीएम उज्जवला योजना की शुरुआत कब हुई है?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2016 में पीएम उज्जवला योजना की शुरुआत किया गया था।

क्या राशन कार्ड नहीं होने पर पीएम उज्जवला योजना का लाभ पा सकते हैं?
हां सरकार ने बिना राशन कार्ड धारको के लिए भी उज्जवला योजना के तहत सभी को फ्री गैस कनेक्शन देने का आदेश जारी किया है।

आशा करता हूं इस पोस्ट में आपको PM Ujjwala Yojana 2.0 से जुड़ी सभी जानकारी मिली होगी। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है, तो इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करें। साथ ही इस पोस्ट से जुड़े आपके मन में कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here