EPS Pension Scheme: पेंशन धारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 20 जुलाई से पहले मिलेगा पेंशन पैसा

Last Updated on July 17, 2023 by Deep

EPS Pension Scheme New Update :– कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के पेंशन धारियों के लिए एक अच्छी खबर निकल कर आ रही है। ये खबर उन कर्मचारियों के लिए हैं, जो कर्मचारी पेंशन योजना (Employee Pension Scheme) का पेंशन पैसा प्राप्त होता है।



कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employee Provident Fund Organization) के जारी खबर अनुसार पेंशन धारियों को महीने के आखिरी में मिलने वाला पैसा अब महीने के आखिरी वर्किंग डे या फिर उससे पहले ही मिल जायेगा। यानी कि अब कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) की सुविधा पाने वाले पेंशन धारियों को महीने खत्म होने के बाद एक भी दिन इंतजार करना नहीं होगा। महीने के आखिरी दिन या उससे पहले ही कर्मचारी पेंशन योजना का पैसा लाभ पाने वाले लोगों के खाते में भेज दिया जाएगा।

EPS Pension Scheme – एक नजर 

योजना का नाम कर्मचारी पेंशन योजना
आर्टिकल का नाम EPS Pension Scheme New Update
लेख का प्रकार लेटेस्ट अपडेट
जांच का तरीका ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in
Join Telegram  Click Here 




EPS Pension Scheme New Update 2023 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के द्वारा जारी ख़बर के अनुसार अब पेंशन धारियों को पेंशन महीने के अंत तक उनके खाते में भेज दिया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के नियम के अनुसार EPS पेंशन धारियों को महीने खत्म होने के बाद पेंशन राशि उनके खाते में भेजी जाती थी लेकिन अब इसको बदल दिया गया है।

कर्मचारी पेंशन योजना में विशेष ध्यान दिया जा रहा है, पेंशन धारियों के खाते में पैसा जमा को लेकर। पेंशन धारियों के खाते में पैसा महीने के अंतिम दिन या उससे पहले जमा की जानी चाहिए। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने जारी खबर में बताया है इस स्कीम की जानकारी सभी तक पहुंचाया जाए तथा सभी कार्यालय अपने अधिकार क्षेत्र में इस योजना का पालन सही रूप से करने का निर्देश भी दे।

कर्मचारी पेंशन योजना के पेंशन धारियों के लिए बड़ी खुशखबरी…

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कहा है कि अब कर्मचारी पेंशन योजना के लाभार्थियों को पेंशन का पैसा के लिए ज्यादा लंबा इंतजार नहीं करना होगा। पेंशन के रूप में मिलने वाली राशि को अब महीने के अंतिम तारीख या फिर उससे पहले कर्मचारी पेंशन योजना के पेंशन धारियों के खाते में भेज दिया जाएगा।



इससे पहले कर्मचारी पेंशन योजना के लाभार्थियों को योजना का पैसा मिलने में कई दिन लग जाते थे। जैसे कि अगर महीने का शुरुआती दिन बंद रहा तो पेंशन धारियों को पैसे के लिए कई दिन तक इंतजार करना पड़ता था लेकिन इस सब का समाधान कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने निकाल लिया है।

eps scheme

कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) का लाभ कब प्राप्त होता है?

कर्मचारी पेंशन योजना का लाभ नॉर्मल क्षेत्र में कार्य कर रहे लोगों को 58 साल की उम्र के बाद मिलने लगती है। इसका लाभ पाने के लिए आपको कम से कम 10 साल तक काम करना होता है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के तहत कार्य कर रहे कर्मचारियों का पैसा काम शुरू करते समय से जमा होना शुरू हो जाता है।‌

इस संगठन में कार्य कर रहे सभी कर्मचारी लाभ के पात्र होते हैं। कर्मचारी पेंशन योजना के लाखों पेंशन धारियों के लिए अच्छी खबर निकल कर आई है। अब उनको पैसा इस योजना के तहत कार्य कर रहे लोगों के साथ यानी की महीने के अंतिम दिन तक प्राप्त हो जाएगा।



इससे पहले कर्मचारी पेंशन योजना के लाखों पेंशन धारियों को पेंशन का पैसा महीना खत्म होने के एक-दो दिन बाद उनके खाते में भेजे जाते थे। लेकिन अब नियम बदल गए हैं अगर आप कर्मचारी पेंशन योजना के पेंशन धारियों में से एक हैं, तो आपको पैसा महीने के अंत तक या फिर उससे पहले ही आपके खाते में भेज दिया जाएगा।

यह भी पढ़े :-

कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) का लाभ कैसे प्राप्त करें?

कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) भारतीय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPSO) द्वारा संचालित की जाती है। इस योजना को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के कर्मचारी और कंपनी के बीच धनराशि को जमा करने का तरीका होता है, जिसका उपयोग करके कर्मचारियों को पेंशन दिया जाता है। अगर आप इसका लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे बताएं गए स्टेप को फ्लो कर आप कर्मचारी पेंशन योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं:



  • कर्मचारी पेंशन योजना में शामिल होने के लिए आपको भारतीय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPSO) में सबसे पहले पंजीकृत करवाना होगा।
  • इसके बाद आपको नियमित रूप से अपने योगदान की राशि को जमा करना होगा यानी कि पैसे आपके वेतन से काटे जाएंगे। जो आपके EPS खाते में जमा की जाती है।
  • इसमें आपको यूनिक कर्मचारी खाता नंबर (UNA) प्राप्त होगा जो आपका पहचान होगा।
  • योगदान की राशि को आपको नियमित अंतराल पर समय समय पर जमा करना होगा। जमा करने का तरीका आपको EPFO कंपनी निर्धारित करेगी।
  • इन सारी प्रक्रिया से गुजरने के बाद आप कर्मचारी पेंशन योजना में लाभ प्राप्त करने का अधिकार मिलता है।
  • इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको मिलने वाली पेंशन की राशि आपके द्वारा दिए गए दान के आधार पर निर्धारित की जाती है।

कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के तहत मिलने वाली राशि

कर्मचारी पेंशन योजना में दी जाने वाली पेंशन राशि कई चीजों पर निर्भर करती है जैसे कि पेंशन धारियों की उम्र कितनी है। यह आमतौर पर कर्मचारी पेंशन योजना के अंतर्गत काम करने वाले लोगों को 58 वर्ष की उम्र के बाद मिलती हैं। पेंशन की राशि कर्मचारियों के समय तथा किए गए कार्य समय अवधि पर निर्भर करता है।

अगर आपने ज्यादा समय अंतराल तक कार्य किया है तथा आपने इस योजना के तहत अधिक राशि प्रदान किया है तो आपको पेंशन के रूप में मिलने वाली राशि भी अधिक होगी। आपके द्वारा दिए गए योगदान राशि में ही पेंशन का राशि निर्धारित होता है। इसमें कार्यकाल के दौरान योगदान दी गई महत्वपूर्ण राशि को पेंशन राशि दी जाने में अहम भूमिका निभाता है।

FAQs

कर्मचारी पेंशन योजना (EPF) क्या है?
कर्मचारी पेंशन योजना (EPF) भारतीय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा संचालित एक योजना है जिसमें कर्मचारी नियमित रूप से अपने योगदान जमा करते हैं और सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन प्राप्त करते हैं।

कौन-कौन से लोग EPF योजना के तहत पेंशन प्राप्त कर सकते हैं?
किसी भी नियोक्ता कर्मचारी EPF योजना के तहत पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

EPF योजना के अंतर्गत कितना योगदान जमा किया जाता है?
योगदान की राशि का निर्धारण करने के लिए आपकी मासिक वेतन से होता है।

Disclaimer

Blog.Sarkarijobfind.com किसी भी सरकारी एजेंसी या राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मेरे द्वारा प्रदान की गई जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और यह सार्वजनिक उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। किसी भी फैसले या कार्रवाई करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारी या विभाग से जानकारी की पुष्टि करना सदैव उचित होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here