सहारा रिफंड के लिए कर दिया क्‍लेम, जानें अब कब खाते में आएगी रकम?

Sahara Refund In Bank: हमारे देश में लाखों करोड़ों रुपये निवेशकों के साथ फंसे हुए हैं। सहारा समूह भी इनमें से एक है, जो लाखों निवेशकों के पैसे निधारित कर रखा है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि अब सरकार ने सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से निवेशकों को उनका बादला देने का फैसला किया है।




इस पोर्टल के जरिए पहले चरण में 10,000 रुपये तक की रकम जारी की जाएगी। जो निवेशक इस सीमा के अंदर हैं, वे इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और क्लेम करके अपने पैसे का बादला प्राप्त कर सकते हैं।

Sahara Refund In Bank: कब खाते में आएगी रकम – एक नज़र

Sahara Refund In Bank: सहारा रिफंड पोर्टल एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है जो सहारा समूह के निवेशकों को उनके निवेश का बादला प्रदान करने के लिए बनाया गया है। यह पोर्टल निवेशकों को अपने खाते में रिफंड की राशि भेजने की सुविधा प्रदान करता है, जो सरकार के द्वारा अध्यादेश के माध्यम से हुआ है। इसका उद्देश्य सहारा समूह के निवेशकों को उनके पैसे वापस पाने में सहायता करना है ताकि वे अपने निवेश के लिए उचित मुआवज़ा प्राप्त कर सकें।

Join Telegram Channel

Join Now

सरकार ने बताया है कि सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड के निवेशक सहारा रिफंड के लिए पात्र हैं। इस तालिका में सीमित संख्या में निवेशक शामिल हैं जिनकी जमा राशि सहारा समूह के पास फंसी हुई है। वहीं अन्य समूह के निवेशक हैं जो अभी रिफंड का इंतजार कर रहे हैं।




सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए बड़े बदलाव की आशा –

सहारा इंडियन में लगभग 13 करोड़ निवेशकों के 1.12 लाख करोड़ रुपये फंसे हुए हैं। यह भारी राशि है जो निवेशकों को अपने निवेश को वापस पाने में मदद करेगी। सरकार ने सहारा समूह के तहत निवेशकों को रिफंड पोर्टल के माध्यम से करोड़ों रुपये अकाउंट में ट्रांसफर करने का निर्णय लिया है। इस रकम का भुगतान करने के लिए क्लेम करने के 45 दिन का समय दिया गया है। इससे निवेशकों को रिफंड प्राप्त करने में काफी आसानी होगी।

जाने कब तक आयेंगे पैसे –

Sahara Refund In Bank: सहारा रिफंड पोर्टल पर रिफंड प्राप्त करने के लिए पहले निवेशकों को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए वे अपने नाम, पता, पैन कार्ड नंबर, बैंक खाता और अन्य आवश्यक विवरण प्रदान करेंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद वे अपने निवेश के विवरण और क्लेम से संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज़ों को अपलोड करेंगे।




पोर्टल पर आवेदन दाखिल करने के बाद, सरकारी अधिकारी आवेदन को समीक्षा करेंगे और दस्तावेज़ों की सत्यता की जांच करेंगे। यदि सभी जानकारी और दस्तावेज़ सही होते हैं, तो निवेशकों को उनके निवेश के मुआवज़े की राशि अपने बैंक खाते में ट्रांसफ़र कर दी जाएगी। इस प्रक्रिया में कुल तारीखों के अनुसार 45 दिन का समय लग सकता है।

Sahara India Refund Online Apply 2023

सहारा समूह के निवेशकों को मिलेगा रिफंड: संबंधित बातें –

सहारा इंडियन रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (SIRECL) में लगभग 2.33 करोड़ निवेशकों के 19,400.87 करोड़ रुपये और 75 लाख निवेशकों के 6,380.50 करोड़ रुपये फंसे हुए हैं। 4 करोड़ निवेशकों के लगभग 47,245 करोड़ रुपये फंसे हुए हैं।




निष्कर्ष – Sahara Refund In Bank

Sahara Refund In Bank: सहारा रिफंड पोर्टल के लॉन्च से भारतीय निवेशकों के लिए नयी उम्मीद की किरण जगमगाई है। लाखों करोड़ों रुपये सहारा समूह के निवेशकों के लिए वापसी के लिए प्रतीक्षा का समय समाप्त हो सकता है। पहले चरण में 10,000 रुपये तक की रकम जल्द ही जारी होने वाली है जिससे निवेशक अपने पैसे के बादले को प्राप्त कर सकते हैं। सरकारी अधिकारियों ने ऐसे निवेशकों को यह सुविधा उपलब्ध कराई है जो सहारा समूह के तहत जमा राशि से पीड़ित हैं। इस पोर्टल के माध्यम से निवेशकों को अपने खाते में रिफंड राशि जल्द से जल्द भेजी जाएगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here