एक करोड़ 86 लाख किसानों के खाते में सरकार ने भेजा पैसा, क्या आपको मिला?

Kisan Samman Yojana News: साथियों, यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने गुरुवार को लखनऊ के माती गांव विकासखंड सरोजनी नगर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 14वीं किस्त जारी की। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने प्रदेश भारतीय किसानों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद ज्ञापित किया।




उन्होंने किसानों से सोलर पंप, समेकित कृषि प्रणाली, KCC, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना इत्यादि के बारे में विस्तार से बताया गया है।

Kisan Samman Yojana News – एक नज़र

Kisan Samman Yojana News: यूपी में चल रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने एक करोड़ 86 लाख किसानों के बैंक खातों में पैसे भेजे हैं। इस योजना के अंतर्गत यूपी के किसानों को हर साल किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) के तहत 3,000 रुपये की किस्त मिलती है। इस बार जारी किस्त में भी यही राशि किसानों के खातों में जमा की गई है। इससे सभी किसानों को अधिकतम 6,000 रुपये की राशि प्राप्त हो जाती है। यूपी में यह योजना भी बड़ी संख्या में किसानों को लाभ पहुंचा रही है।

इस योजना के अंतर्गत यूपी में एक करोड़ 86 लाख किसान शामिल हैं, जो राज्य में अपनी खेती और कृषि से जुड़े हुए हैं। यह योजना भारत सरकार के द्वारा किसानों के आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए शुरू की गई थी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत भारत के सभी राज्यों के किसानों को फायदा पहुंचाया जा रहा है।




PM Kisan Yojana Next Installment

इस योजना के तहत प्रदेश के किसानों के खातों में 2 हजार रुपये प्रति 4 माह की दर से कुल 4167.41 करोड़ रुपये धनराशि स्थानांतरित की जाएगी। इससे यूपी के कुल 1.86 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे। यह योजना उन सभी किसानों के लिए बड़ी सहायता साबित हो रही है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही मजबूत नहीं है।

Kisan Samman Yojana News: क्या कहता है Latest Update –

यूपी के किसानों के खातों में अबतक कुल 4167.41 करोड़ रुपये की राशि भेजी गई है जो उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह योजना के तहत सभी किसानों के खाते में 2-2 हजार की राशि पहुंची है जो उनकी खेती में और अधिक सुधार करने के लिए मदद करेगी। यूपी में इस योजना के तहत कुल 56678 करोड़ रुपये की राशि भेजी जा चुकी है जो भारत के अन्य राज्यों के मुकाबले अधिक है।




निष्कर्ष – 

Kisan Samman Yojana News: इस प्रकार, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ने यूपी के 1.86 करोड़ किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करके उन्हें उनकी खेती में और सुधार करने का एक बड़ा मौका प्रदान किया है। यह योजना भारतीय किसानों के लिए एक बड़े सपने की तरह है जो उन्हें आर्थिक रूप से समृद्ध और समर्थ बनाती है।

Kisan Samman Yojana News: FAQs –

Q. क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक सरकारी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत हर 4 माह में किसानों के खातों में 2 हजार रुपये की राशि भेजी जाती है। यह योजना सभी भारतीय किसानों को लाभ प्रदान करती है और उन्हें आर्थिक मजबूती प्रदान करने में मदद करती है।

Join Telegram Channel

Join Now

Q. किसानों को कितना धन भेजा गया है?

यूपी के 1.86 करोड़ किसानों के खातों में कुल 4167.41 करोड़ रुपये की राशि भेजी गई है। इससे किसानों को आर्थिक सहायता मिली है और वे अपनी खेती और उत्पादन में और सुधार कर सकते हैं।




Q. कितने किसानों को इस योजना का लाभ मिला है?

वर्ष 2019 से अब तक 2 करोड़ 61 लाख 7 हजार 691 किसानों को कम से कम एक बार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ मिला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here