Sahara India: सहारा इंडिया पैसा रिफंड करने के पीछे यह है सच्चाई, जानकार हैरान रह जायेंगे

Last Updated on August 10, 2023 by Raj

Sahara India: अगर आपने भी अपना पैसा शहर में निवेश किया है तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खबर है। दरअसल अमित शाह ने पहले ही सहारा इंडिया का पैसा रिफंड करने के लिए सीआरसी पोर्टल जारी कर दिया था लेकिन अब कुछ चौंकाने वाली खबर निकलकर सामने आ रही है जिसके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट द्वारा मार्च 2023 में ही सहारा का पैसा रिफंड करने के लिए सरकार को आदेश जारी कर दिया था जिसके तहत सभी शहर निवेशकों को उनके पैसे रिफंड करने के लिए योजना बनाने की बात की जा रही थी।




गृह मंत्री अमित शाह द्वारा कई महीनो के योजना के बाद सभी सहारा निवेशकों को मात्र ₹10000 उनके खाते में जमा करने की राशि को स्वीकार किया गया। लेकिन अब कुछ चौंकाने वाली खबर सामने आ रही है। यदि आप एक सहारा निवेदक है तो आपको इस बार खबर से अवगत होना चाहिए। सारे ने पिछले कुछ वर्षों में लोगों को काफी पैसा अपने पास जमा किया है जिसका रिफंड प्राप्त करने में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में लोगों द्वारा शहर चित फंड से पैसे वापस करने के लिए कई बार विरोध प्रदर्शन भी किया गया है लेकिन इसका कुछ खास असर नहीं पड़ा।

Join Our WhatsApp Group

Join Now

सहारा इंडिया पैसा रिफंड करने के पीछे यह है सच्चाई

यदि आपने अपने पैसे को सहारा इंडिया चिटफंड में निवेश किया है तथा इसकी अवधि समाप्त हो चुकी है तो आप गृह मंत्री द्वारा लांच किए गए क्रिक एस पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं एवं अपने पैसे को खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। सहारा इंडिया चिटफंड का पैसा अपने खाते में प्राप्त करने के लिए आपको 45 दिनों का इंतजार करना होगा दरअसल आवेदन करने के 30 दिनों के अंतराल में आपका दस्तावेज सहारा इंडिया ऑफिस में स्थापित किया जाता है एवं अगले 15 दिनों में सरकार आपके पैसे को खाते में ट्रांसफर करती है।




इस पूरी प्रक्रिया में यदि आपकी दस्तावेज स्थापित हो जाती है तो आप सहारा इंडिया का पैसा रिफंड प्राप्त करने के लिए योग्य होते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दो की शहर का पैसा रिफंड प्राप्त करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता होगी इसके बिना अब सारा इंडिया का पैसा अपने खाते में प्राप्त नहीं कर सकते हैं जैसे आधार कार्ड आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर एवं बैंक खाते से लिंक्ड मोबाइल नंबर यदि यह महत्वपूर्ण दस्तावेज आपके पास उपलब्ध है तो आप बहुत ही आसानी से 45 दिनों के अंतर खाते में पैसा प्राप्त किया जा सकता है।

सम्बंधित पोस्ट:

निवेशको बैंक खाते में पहली किस्त हुई जमा




अमित शाह द्वारा यह ऐलान किया गया है कि पहली किस्त में सहारा इंडिया निवेशकों के खाते में ₹10000 की राशि ट्रांसफर की जाएगी। यदि किसी सहारा इंडिया निवेशक का निवेश 10,000 क्या उससे कहीं अधिक है तो फिर भी उसको पहली किस्त में 10000 की राशि ही ट्रांसफर करने की योजना है। यहां आपकी जानकारी के लिए बता दो कि निवेशक को कौन के खाते में ₹1000 की पहली किस्त की राशि भेजी जा चुकी है निवेशक अपने खाते में इस राशि को चेक कर भी कर सकते हैं।

आज तक कितने निवेशकों ने कराया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

सूत्रों के हवाले से यह पता चला है कि अभी तक अमित शाह द्वारा लांच किए गए सीआरसी पोर्टल में तकरीबन 18 लाख से अधिक सहारा इंडिया निवेदक रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं तथा 112 निवेशकों ने अपने बैंक खाते में ₹1000 की पहली राशि प्राप्त कर चुके हैं। दिन प्रतिदिन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की संख्या बढ़ती जा रही है एवं लोग अपने पैसे का रिफंड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं।




यदि आपने अभी तक सहारा इंडिया रिफंड के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया है तो जल्द से जल्द आवेदन करवाएं। आवेदन करने के लिए आपको सीआरसी पोर्टल पर जाना होगा इसके बाद आवश्यक दस्तावेज के साथ एप्लीकेशन फॉर्म भर के अपलोड करना होगा। आपके आवेदन को स्वीकृति मिलने में 30 दिन का वक्त लगता है इसके अलावा 15 दिन तक भारत सरकार आपके बैंक खाते में पैसे को ट्रांसफर करती है इस पूरी प्रक्रिया को पूरा होने में 45 दोनों का समय लगता है। जिसकी जानकारी आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिए प्राप्त होगा ‌

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here