Sahara India Money Refund: बस 2 दिन में पैसे आपके खाते में आएंगे, बस ऐसे करना होगा आवेदन,

Last Updated on July 24, 2023 by Raj

Sahara India Money Refund: सहारा इंडिया रिफंड के बारे में। चलिए आज के इस लेख की शुरुआत करते हैं। आज की इस लेख में हम विस्तार से सहारा इंडिया से जुड़ी हुई जानकारी आपको देंगे। आपको इस लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहने की आवश्यकता होगी। सहारा इंडिया परिवार में जिन लोगों ने निवेश किया था। उन लोगों के लिए सरकार की ओर से खुशखबरी सामने आ रही है। 

केंद्र सरकार के द्वारा लोगों का पैसा सहारा इंडिया से लोगों को दिलाने का भरपूर प्रयास सरकार की ओर से किया जा रहा है। हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा रिफंड की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए सरकार के द्वारा एक पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से जिन लोगों ने सहारा इंडिया में निवेश किया था। वह लोग अपने पैसों के लिए रिफंड के लिए आवेदन कर सकेंगे।

Sahara India Money Refund: Overview

कंपनी का नाम सहारा इंडिया परिवार
पोर्टल की शुरूआत 18 जुलाई 2023
लेख का प्रकार नई अपडेट
रिफंड के लिए कौन आवेदन कर सकता है? सहारा इंडिया के सभी निवेशक
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन
वेबसाइट का नाम mocrefund.crcs.gov.in
निवेशकों की संख्या लगभग एक करोड़ से अधिक 
Join telegram Click Here

सहारा इंडिया मनी रिफंड क्या है?

आज के इस आर्टिकल में हम सहारा इंडिया मनी रिफंड से जुड़ी हुई अपडेट के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। सहारा इंडिया परिवार की निवेशकों को काफी लंबे समय से अपने निवेश किए हुए पैसे वापस आने का इंतजार अभी भी बना हुआ है। केंद्र सरकार के द्वारा सहारा इंडिया से जुड़ी नई अपडेट यह है। कि केंद्रीय गृहमंत्री एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा 18 जुलाई 2023 को अटल ऊर्जा भवन में साहारा परिवार से रिफंड के लिए रिफंड पोर्टल की शुरुआत की गई है।

केंद्रीय मंत्री श्री अमित शाह का कहना है कि सभी निवेशक इस पोर्टल के माध्यम से रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं। फिर उसके बाद आपका आवेदन फार्म रिव्यू करने के बाद सही पाए जाने पर आपका पूरा पैसा ब्याज सहित रजिस्टर्ड बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। सहारा इंडिया न्यू पोर्टल लांच के अवसर पर अमित शाह ने कहा था। कि इस पोर्टल के माध्यम से देश की 5000 निवेशकों के द्वारा निवेश किया हुआ पूरा पैसा उनके खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। 

सहारा इंडिया न्यू पोर्टल के माध्यम से 5000 निवेशकों को मिलेगा पैसा रिफंड

सहारा इंडिया न्यू पोर्टल के माध्यम से केंद्रीय गृहमंत्री एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह द्वारा कहा गया है। कि इस पोर्टल के माध्यम से देश के 5000 से अधिक निवेशकों को पूरा पैसा उनके खाते में वापस किया जाएगा। हाल ही में मनी रिफंड के लिए श्री अमित शाह जी के द्वारा 18 जुलाई 2023 को न्यू रिफंड पोर्टल की शुरुआत की गई थी। सहारा इंडिया के सभी निवेशक इस नए पोर्टल के माध्यम से रिफंड के लिए आवेदन कर सकेंगे।

आवेदन करने के बाद उनका आवेदन फार्म रिव्यू के लिए भेजा जाएगा। उनका पूरा आवेदन फार्म सही पाए जाने पर उनके रजिस्टर्ड बैंक खाते में उनका निवेश किया हुआ पूरा पैसा उनके खाते में भेजा जाएगा। आगे की जानकारी के लिए आपको बता दें कि यदि आप रिफंड के लिए आवेदन करते हैं।

तो आवेदन की 30 दिनों के भीतर आपका पैसा वापस किया जाएगा। आपको बता दें कि सभी दस्तावेजों का सत्यापन होने के बाद ही 30 दिनों के भीतर निवेश किया हुआ पैसा आपके बैंक खाते में भेजा जाएगा। यदि आपके दस्तावेज 15 दिनों के अंदर ही सत्यापित हो जाते हैं। तो आपको एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया होने में लगभग 45 दिनों का समय लग सकता है।

यह भी पढ़े:

Sahara India Refund के लिए आवश्यक दस्तावेज

सहारा इंडिया रिफंड के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेजों का होना आवश्यक है। इन सभी दस्तावेजों के बारे में हमने विस्तार से बताया हुआ है।

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाते की जानकारी
  • पैन कार्ड
  • बॉन्ड सर्टिफिकेट
  • मूल रसीदें

सहारा इंडिया मनी रिफंड से जुड़ी अन्य जानकारी एवं क्या होगी पात्रता?

सहारा इंडिया रिफंड से जुड़ी अन्य जानकारी यह है। कि पैसा रिफंड के लिए प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। शुरुआती चरण में इस पोर्टल के माध्यम से सभी निवेशकों को 5000 करोड़ रुपए की राशि वितरित की जाएगी। बता दे। कि हर निवेशक को पहले चरण के माध्यम से अधिकतम ₹10000 की राशि का भुगतान किया जाएगा। सभी दस्तावेजों का सत्यापन होने के बाद प्रत्येक निवेशक को ₹10000 की राशि वापस की जाएगी। फिर उसके बाद प्रत्येक निवेशक को अगले चरण में रिफंड के लिए आवेदन करना होगा। फिर उसके बाद अगले चरण में इससे अधिक राशि का भुगतान किया जाएगा। 

नए पोर्टल के माध्यम से प्रत्येक निवेशक पहले चरण के माध्यम से एक करोड़ सात लाख निवेशक रिफंड के लिए पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं। प्रत्येक निवेशक को पहले चरण में 10,000 रुपए की राशि का भुगतान किया जाएगा। उसके बाद अन्य चरणों में तकरीबन चार करोड़ जमाकर्ता ₹10000 तक की राशि का दावा कर सकेंगे। रिफंड के लिए दावा करने के लिए जमाकर्ता के पास आधार कार्ड और मोबाइल नंबर एवं उससे जुड़ी हुई बैंक खाते की जानकारी होनी चाहिए।

Sahara India Money Refund के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? 

सहारा इंडिया मनी रिफंड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पूरी प्रक्रिया हमने विस्तार से बताई हुई है। इस पूरी प्रक्रिया को अपनाके आप रिफंड के लिए आवेदन कर सकेंगे।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में google.com ओपन करना है। फिर उसके बाद आपको गूगल पर सहारा इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट mocrefund.crcs.gov.in को सर्च करना होगा।

crcs portal

  1. सहारा इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट सर्च करने के बाद अब आपके सामने सहारा इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जाएगी। बताए गए निर्देशानुसार जमाकर्ता पंजीकरण पर क्लिक करना होगा।

login

  1. अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा। अब आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।

aadhar number

  1. अब आगे नीचे की ओर लिखे हुए आधार नंबर से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

enter otp

  1. उसके बाद अब आपको नीचे की ओर पीली पट्टी में लिखे हुए ओटीपी प्राप्त करें पर क्लिक करना होगा। फिर उसके बाद अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद अब आप लॉगिन हो जाएंगे। अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा उसको भरके आपका रिफंड के लिए आवेदन पूरा हो जाएगा।

submit

Frequently Asked Question (FAQs)

  1. सहारा इंडिया मनी रिफंड के लिए पोर्टल की शुरुआत कब की गई थी?

रिफंड के लिए केंद्र सरकार के द्वारा पोर्टल की शुरूआत 18 जुलाई 2023 को की गई थी।

  1. सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल की शुरूआत किसके द्वारा की गई थी?

सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल की शुरूआत केंद्रीय सहकारिता मंत्री एवं गृहमंत्री श्री अमित शाह के द्वारा की गई थी।

  1. सहारा इंडिया में निवेशकों की संख्या कितनी है?

सहारा इंडिया में निवेशकों की संख्या लगभग एक करोड़ से अधिक है।

  1. सहारा इंडिया मनी रिफंड के लिए आवेदन कैसे करें?

सहारा इंडिया मनी रिफंड के लिए आप ऑनलाइन माध्यम से अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

  1. सहारा इंडिया मनी रिफंड के लिए वेबसाइट नाम क्या है? 

मनी रिफंड के लिए mocrefund.crcs.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

  1. सहारा इंडिया में मनी रिफंड के लिए कौन आवेदन कर सकता है? 

सहारा इंडिया में रिफंड के लिए सहारा इंडिया के सभी निवेशक रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here