Sahara India Refund Status 2023 : सहारा का पैसा मिलना शुरू, ऐसे चेक करे नया लिंक जारी

Last Updated on August 8, 2023 by Raj

Sahara India Refund Status 2023 : सहारा इंडिया रिफंड प्राप्त करने के लिए अब एक नया लिंक जारी कर दिया गया जिसके माध्यम से निवेशकों के खाते में सीधे 2 दिनों के भीतर पैसा ट्रांसफर किया जा रहा है आज किस आर्टिकल में आपको सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस कैसे चेक करें तथा सहारा का पैसा अपने खाते में तुरंत कैसे प्राप्त करें के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Join Our Whatsapp Group

Join Now

सहारा इंडिया का पैसा रिफंड करने की प्रक्रिया 1 महीने पहले ही शुरू कर दी गई थी लेकिन अधिक संख्या में लोग होने के कारण कई लोग अपना पेमेंट खाते में प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं एवं लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जिसके कारण भारत सरकार ने अब नया एक लिंक जारी कर दिया है जिसके तहत आप केवल 2 दिन में अपने खाते में सहारा इंडिया का पैसा प्राप्त कर सकते हैं एवं इसके लिए आपको ज्यादा झंझट की भी आवश्यकता नहीं होगी।




Sahara India Refund Status 2023

सहारा इंडिया का पैसा अपने खाते में प्राप्त करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे आधार कार्ड, सहारा इंडिया मेंबर आईडी, आधार कार्ड से लिंक विद मोबाइल नंबर इत्यादि। यदि यह सभी दस्तावेज आपके पास उपलब्ध है तो आप मात्र 2 दिनों के अंदर अपने खाते में सहारा इंडिया का पैसा ट्रांसफर करने के लिए योग्य होंगे। सहारा इंडिया का पैसा निवेशकों के खाते में ट्रांसफर करने की खबर मार्च 2023 में ही जारी कर दी गई थी दरअसल सुप्रीम कोर्ट द्वारा सहारा इंडिया में फंसे पैसे को उनके खाते में ट्रांसफर करने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा ₹5000 वितरण करने का आदेश दिया गया था।

जिसके बाद इसे भारत सरकार के गृह मंत्री अमित शाह ने एक नया लांच कर निवेशकों के पैसे रिफंड करने की प्रक्रिया के लिए आवेदन लेना शुरू कर दिया है ज्यादा निवेशक होने के कारण वेबसाइट पर कुछ तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है जिसके कारण निवेशक अपना पैसा खाते में प्राप्त करने से वंचित रह जा रहे हैं।




सम्बंधित पोस्ट:

Sahara India Refund Status Direct Link 2023

Sahara India Refund Status Direct Link 2023 : जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत के गृह मंत्री अमित शाह ने सहारा इंडिया पोर्टल में पैसा रिफंड प्राप्त करने के लिए सीआरसीएस पोर्टल लांच किया गया। इस पोर्टल में आप जरूरी दस्तावेज को अपलोड करके सहारा पैसा रिफंड के लिए अप्लाई कर सकते हैं लेकिन यहां आपको कुछ तकनीकी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए हम आपको आगे आर्टिकल में डायरेक्ट लिंक के बारे में बताएंगे जिससे आप सीधे सीआर पीएसके पोर्टल से अपना सहारा का पैसा रिफंड खाते में प्राप्त कर सकते हैं।

सहारा इंडिया रिफंड के लिए जरूरी दस्तावेज

सहारा इंडिया रिफंड प्राप्त करने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे आधार कार्ड आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर खाता का विवरण ईमेल आईडी पासपोर्ट साइज फोटो सहारा इंडिया की वेबसाइट पर दी जाने वाली एप्लीकेशन फॉर्म तथा सहारा मेंबर आईडी।

सहारा इंडिया रिफंड प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों को तैयार कर लेना है उसके बाद आप आवेदन के लिए योग्य होंगे।




सहारा इंडिया का पैसा अपने खाते पर कैसे प्राप्त करें?

सहारा इंडिया पैसा अपने खाते को प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले सीआरसीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यहां आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इसमें आपको रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको आधार कार्ड के अंतिम 4 अंकों को दर्ज करना है एवं कैप्चा कोड भरना है
  • इसके बाद आप के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा उस ओटीपी को दर्ज करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको अपने सभी जानकारी भरनी होगी जैसे नाम पता सहारा मेंबर आईडी इत्यादि इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करेंगे।
  • अब आपको वेबसाइट द्वारा दी गई एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा एवं पासपोर्ट साइज फोटो एवं सिग्नेचर अटैच करने के बाद अपलोड करना होगा।




  • इतना करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सत्यापन के लिए एस एम एस भेजा जाएगा।
  • यदि आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर एसएमएस प्राप्त होता है तो इसका मतलब आपके द्वारा आवेदन किया गया फॉर्म सफलतापूर्वक स्वीकार कर लिया गया है।

तो कुछ इस प्रकार से उपरोक्त स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप सहारा इंडिया के लिए आवेदन कर सकते हैं एवं इसके लिए आपको कुछ दिनों का इंतजार करना होगा तभी आपके खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा। खाते में पैसा प्राप्त होने में आपको 30 दिनों का इंतजार करना होगा।

निष्कर्ष – Sahara India Refund Status

उम्मीद करता हूं दोस्तों आपको सहारा इंडिया पेमेंट रिफंड का प्रोसेस पूरा समझ आया होगा और यह आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हुआ होगा। यदि आप इसी प्रकार के अन्य महत्वपूर्ण लेटेस्ट न्यूज़ पर पोस्ट करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट को विजिट करते रहें तथा इस पोस्ट से संबंधित अगर आपके मन में कोई सवाल यह सुझाव होता मैं कमेंट में बताएं एवं पोस्ट अगर पसंद आए हो तो आप इसे सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here