Retirement Age Hike : केंद्र कर्मचारियों का रिटायरमेंट अब 60 की उम्र में नहीं बल्कि इस उम्र में होगा, आ गया बड़ा अपडेट

Last Updated on August 13, 2023 by Raj

Retirement Age Hike : सरकार ने केंद्र कर्मचारियों के लिए एक बड़ा अपडेट जारी कर दिया है जिसके तहत अब सरकारी कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र में अब 3 साल की बढ़ोतरी कर दी गई है जिसके तहत अब केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा फायदा होने वाला है। आज किस आर्टिकल में मैं आपको विस्तारपूर्वक इस नई अपडेट के बारे में बताऊंगा। यदि आप एक सरकारी कर्मचारी है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़े क्योंकि सरकार के इस फैसले से आपको बड़ा फायदा होने वाला है।

Join Our WhatsApp Group

Join Now




प्रधानमंत्री ऑफिस पीएमओ से राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि केंद्र कर्मचारियों की रिटायरमेंट में अब और अधिक उम्र बढ़ाई जाएगी। जहां पहले रिटायरमेंट की उम्र 60 वर्ष थी उसे अब 3 वर्ष बढ़ाकर 63 वर्ष कर दिया गया है हालांकि इसके लिए अभी तक कोई प्रस्ताव नहीं रखा गया है।

जब प्रधानमंत्री से रिटायरमेंट की उम्र 3 साल बढ़ाने को लेकर पूछे गए सवाल : Retirement Age Hike

लोकसभा सांसद शर्मिष्ठा सेठी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल करते हुए यह पूछा कि क्या केंद्र कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाने का कोई प्रस्ताव रखा गया है। इस प्रश्न का उत्तर देते हुए जितेंद्र सिंह ने यह कहा कि अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने के लिए कोई प्रस्ताव नहीं रखा गया है। जितेंद्र सिंह ने बताया कि सर्विस रूल के अलग-अलग प्रोविजन के अंतर्गत पिछले 3 वर्षों में तकरीबन 122 सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट दे दी गई है।




इसके अलावा प्रधानमंत्री से यह प्रश्न पूछा गया कि 56J के तहत पिछले 3 वर्षों में कितने सरकारी कर्मचारियों को जबरदस्ती रिटायरमेंट दिया गया है। इस प्रश्न का उत्तर देते हुए प्रधानमंत्री ऑफिस के राज्यमंत्री ने कहा 30 जून 2023 तक अलग-अलग मिनिस्ट्री ऑफ डिपार्टमेंट के सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट किया गया जिसका डाटा प्रॉबिटी पोर्टल (Probity Portal) पर अपलोड किया गया है एवं इनके मुताबिक 2020 से 2023 के बीच 122 अधिकारियों को रिटायरमेंट दिया गया है।




Also Read : SBI Bank : बड़ी खुशखबरी……. एसबीआई दे रहा है अपने ग्राहकों को ₹24000 प्रति महीना, ऐसे करें जल्दी आवेदन

केंद्र कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र में कितने साल की बढ़ोतरी हुई?

इसी व्याख्यान को आगे बढ़ाते हुए जितेंद्र में सरकार का मकसद एडमिनिस्ट्रेटिव को और मजबूत करना है। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाने को लेकर जवाब देने से पीछे हट रही है। वही आपको बता दें कि जितेंद्र सिंह द्वारा कहा गया सरकार प्रशासन को और मजबूत करने के लिए तथा शासन में एग्रीमेंट फंक्शनल को सुधार करने के लिए, डिजिटलीकरण नियमों का सरलीकरण, ई ऑफिस का उपयोग को अधिक बढ़ावा दे रही है।




यदि आप एक सरकारी कर्मचारी है तो आपको यह जानना बेहद जरूरी है। सरकार ने अभी तक केंद्र कर्मचारियों की रिटायरमेंट को लेकर कोई बड़ी बदलाव नहीं किया बल्कि सरकार 60 उम्र से पहले रिटायरमेंट करने की प्रयास कर रही है। सरकार के हर डिपार्टमेंट को अब डिजिटलीकरण करने की कोशिश कर रही है ताकि कम से कम कर्मचारियों से ही अधिक से अधिक आउटपुट मिल जाए। बता दें कि अभी तक रिटायरमेंट को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here