Retirement Age Hike : केंद्र कर्मचारियों का रिटायरमेंट उम्र में हुआ बड़ा बदलाव, अब 60 वर्ष में नहीं इस उम्र में होंगे रिटायर, आ गया बड़ा अपडेट

Last Updated on August 19, 2023 by Raj

Retirement Age Hike : सरकार ने केंद्र कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र में बड़ा बदलाव किया है इसके तहत अब केंद्र कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र में 3 साल की बढ़ोतरी हुई है, जिससे कर्मचारियों में खुशी का माहौल देखने को मिल रहा है। बता देगी सरकार रिटायरमेंट उम्र में बढ़ोतरी करने को लेकर काफी लंबे समय से चर्चा कर रही थी। आज इस आर्टिकल में मैं आपको सरकार के द्वारा किए गए सभी बदलाव के बारे में विस्तार पूर्वक बताऊंगा तथा इस आर्टिकल में आप अपडेट से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त करेंगे तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं।




Join Our WhatsApp Group

Join Now

प्रधानमंत्री ऑफिस पीएम के राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह द्वारा यह बड़ा ऐलान किया गया कि अब केंद्र कर्मचारियों की रिटायरमेंट की उम्र को 3 साल बढ़ा दिया जाएगा जहां पहले 60 वर्ष की उम्र में सरकारी कर्मचारी रिटायरमेंट ले लेते थे अब उनको 63 वर्ष की उम्र में रिटायरमेंट दी जाएगी। सरकार इस मुद्दे को लेकर काफी समय पहले से चर्चा कर रही है हालांकि अभी तक कोई प्रस्ताव जारी नहीं किया गया है।

WhatsApp Group Link Join Now
Telegram Link Join Now




जब प्रधानमंत्री से रिटायरमेंट उम्र को 3 साल बढ़ाने को लेकर पूछे गए तीखे सवाल: Retirement Age Hike

लोकसभा सांसद शर्मिष्ठा सेठी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यह प्रश्न पूछा कि क्या कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाने के लिए कोई प्रस्ताव रखा गया है? इस प्रश्न का उत्तर देते हुए राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि अभी तक ऐसा कोई प्रस्ताव जारी नहीं किया गया। इसके अलावा जितेंद्र सिंह ने बताया कि सर्विस रूल के अलग-अलग प्रोविजन के अंतर्गत पिछले 3 वर्ष में 122 कर्मचारियों को रिटायरमेंट दी जा चुकी है।




प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से और सवाल करते हुए पूछा गया कि कितने सरकारी कर्मचारी को पिछले 3 वर्ष में जबरदस्ती रिटायरमेंट दिया गया है? इस प्रश्न का उत्तर देते हुए पीएमओ ऑफिस के जितेंद्र सिंह ने कहा 30 जून 2023 तक मिनिस्ट्री ऑफ डिपार्टमेंट में सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट दे दिया गया है तथा इसकी पूरी डाटा प्रॉबिटी पोर्टल (Probity Portal) पर अपलोड की जा चुकी है। प्राप्त डाटा के मुताबिक 122 अधिकारियों को रिटायरमेंट दी जा चुकी है।

सम्बंधित पोस्ट:

केंद्र कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र में कितने साल की बढ़ोतरी हुई?

इसी व्याख्यान को आगे बढ़ाते हुए जितेंद्र में सरकार का मकसद एडमिनिस्ट्रेटिव को और मजबूत करना है। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाने को लेकर जवाब देने से पीछे हट रही है। वही आपको बता दें कि जितेंद्र सिंह द्वारा कहा गया सरकार प्रशासन को और मजबूत करने के लिए तथा शासन में एग्रीमेंट फंक्शनल को सुधार करने के लिए, डिजिटलीकरण नियमों का सरलीकरण, ई ऑफिस का उपयोग को अधिक बढ़ावा दे रही है।




यदि आप एक सरकारी कर्मचारी है तो यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी होगा कि सरकार ने रिटायरमेंट की उम्र को 60 वर्ष से 63 वर्ष कर दिया है। अब ऐसे कर्मचारी जिनकी शिकायत उम्र बढ़ाने को लेकर थी उनके लिए यह खबर अति आवश्यक है। हालांकि संसद में रिटायरमेंट उम्र बढ़ाने को लेकर समय-समय पर प्रश्न उठाया जाता है लेकिन सरकार हर बार कुछ ना कुछ बहाना करके इस से मुंह मोड़ लेती है। केंद्र की तरफ से अभी तक कोई पुष्टि नहीं की गई है जिसमें यह साफ किया गया हो कि 60 उम्र से पहले या उसके बाद रिटायरमेंट दी जाएगी हालांकि सरकार द्वारा 60 वर्ष पहले रिटायरमेंट करने के प्रयास किया जा रहा है।

सरकार अपने सभी ऑफिस को डिजिटल कर रही है जिससे कम से कम सरकारी कर्मचारी के बावजूद भी अधिक से अधिक आउटपुट मिल सके। डिजिटलीकरण सरकार अब डिपार्टमेंट कर रही है।




 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here