Post Office Bharti 2023 : 58091 क्लर्क और चपरासी पदों पर भर्ती हुआ शुरू, 10वीं और 12वीं पास के विद्यार्थी करें आवेदन

Post Office Bharti 2023 :- भारतीय डाक विभाग के द्वारा हाल ही में एक भर्ती को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया था। नोटिफिकेशन के अनुसार इस पद को भारतीय ग्रामीण भर्ती डाक सेवा पदों के लिए शुरू किया गया था तथा इस भर्ती में 30041 कुल पद थे। बता दे कि इस भर्ती को लेकर एक नया नोटिफिकेशन सामने आ रहा है।




पोस्ट ऑफिस डाक सेवा पदों के लिए भारतीय डाक विभाग द्वारा पहले शैक्षणिक योग्यता दसवीं निर्धारित किया गया था लेकिन कई पोर्टल ये बता रहे हैं कि इस पोस्ट को आठवीं पास के विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं। चलिए जानते हैं क्या है नया नोटिफिकेशन, नई नोटिफिकेशन के अनुसार इस पोस्ट में क्या बदलाव किया गया है।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Link Join Now

Post Office Bharti New Notification : 2023

पोस्ट ऑफिस डाक सेवा पदों के लिए भारतीय डाक विभाग द्वारा नया नोटिफिकेशन जारी किया गया था। नई नोटिफिकेशन के अनुसार इसमें आवेदन दसवीं पास के विद्यार्थी कर सकते थे लेकिन कुछ पोर्टल ये जानकारी दे रहे थे कि आठवीं पास विद्यार्थी भी इस पद के लिए आवेदन कर सकता हैं। लेकिन मिली जानकारी के अनुसार में आपको बता दू की इस पोस्ट में आवेदन करने के लिए भारतीय डाक विभाग ने दसवीं निर्धारित किया है।




अगर आप 10वीं पास कर चुके हैं या 10वीं 12वीं पास के विद्यार्थी है तो आप अपने शैक्षणिक योग्यता के अनुसार भारतीय डाक विभाग के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दे कि कई पोर्टल गलत जानकारी फैला रहे थे कि पोस्ट ऑफिस डाक सेवा पदों के लिए अब आठवीं पास के विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं लेकिन यह जानकारी बिल्कुल भी सही नहीं है।

पोस्ट ऑफिस में 28009 पदों की एक और भर्ती आने वाला

भारतीय डाक विभाग ने हाल ही में 30041 पदों पर जीडीएस भर्ती निकाला था, इसके साथ ही इस समय पोस्ट ऑफिस में लाखों रिक्त पद है जिसे अब सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार का अवसर प्रदान करने हेतु फिर 28009 पदो वाला पोस्ट जारी कर सकता है।




सरकार 28000 पदों से अधिक भर्ती वाला कुछ दिनों के बाद ही निकल सकता है। मिली खबर के अनुसार इस बात का हम अभी पुष्टि नहीं करते हैं लेकिन संभावना है कि कुछ ही दिनों के अंदर 28000 से अधिक क्लर्क और चपरासी पदों की भर्ती को निकल सकता है, जल्दी इसका नोटिफिकेशन जारी भी कर दिया जाएगा।

Post Office Bharti में आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता

पोस्ट ऑफिस विभाग द्वारा जारी किया गया 30041 पद भर्ती को लेकर लोगों के बीच काफी चर्चा में रहा है। इसके लिए देश के कई अन्य राज्यों के लाखों विद्यार्थियों ने इस पद के लिए आवेदन किया है। बता दे कि इस पोस्ट को लेकर पहले यह भरम था कि इसे आठवीं पास के विद्यार्थी भी भर सकते हैं।




लेकिन मिली जानकारी के अनुसार इस बात में थोड़ा सा भी सच्चाई नहीं है। पोस्ट ऑफिस विभाग द्वारा जारी किए गए आठवीं पास के विद्यार्थी आवेदन नहीं कर सकते हैं, इस पोस्ट में आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता मिनिमम दसवीं पास रखा गया है।

Also Read : 

Post Office Bharti में के लिए आयु सीमा

पोस्ट ऑफिस विभाग द्वारा जारी किया गया जीडीएस को लेकर उम्मीदवार की आयु 18 से 45 वर्ष निर्धारित किया गया है। इसमें सरकार विद्यार्थियों के वर्ग के अनुसार उम्र में छूट भी दे रहा है। आप नीचे टेबल में देख सकते हैं।

न्यूनतम आयु सीमा : 18 वर्ष
अधिकतम आयु सीमा : 45 वर्ष

Category Age Limit
ST 18-45
OBC 18-42
EWS 18-40
SC 18-45
General 18-40
PwD No Limit

भारतीय डाकघर पोस्ट का वेतन 

पोस्ट ऑफिस विभाग द्वारा जारी किया गया पोस्ट ऑफिस भारती को लेकर वेतन 10000 से लेकर 29380 रुपया प्रतिमा तक निर्धारित किया गया है। आप इसकी अधिक जानकारी पोस्ट ऑफिस के ऑफिशल साइट में जाकर प्राप्त कर सकते हैं।




Post Office Bharti के लिए आवेदन कैसे करें?

भारतीय डाक विभाग द्वारा पोस्ट ऑफिस भर्ती लेकर अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो निम्न स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको पोस्ट ऑफिस के डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • ऑफिशल वेबसाइट में जाने के बाद आपके सामने होम पेज नीचे प्रदर्शित होने लग जाएगा।
  • होम पेज पर Apply Now के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने पोस्ट ऑफिस की भर्ती का रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमें आपको महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करना है।
  • इसके बाद पंजीकरण पूरी होना का पक्ष आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।




  • आवेदन की सभी जानकारी तथा दस्तावेज को फॉर्म भरते समय दे साथी आवेदन पूरा होने के बाद उसका प्रिंट निकाल ले।
  • अनारक्षित वर्ग के लिए ₹100 डाकघर भर्ती में आवेदन करने के लिए फ्री है तथा महिलाओं के लिए भी कोई शुल्क नहीं है।

FAQs

क्या मैं भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी किया गया पोस्ट ऑफिस भर्ती को लेकर आवेदन कर सकता हूं?
हां अगर आपने दसवीं की पढ़ाई पूरी कर लिया है तो आप इस पोस्ट में आवेदन करने के लिए एलिजिबल है।

पोस्ट ऑफिस भर्ती में सैलरी क्या है?
भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी किया गया नोटिफिकेशन के अनुसार पोस्ट ऑफिस भर्ती की सैलरी 10000 से लेकर 29380 रूपया तक है।

पोस्ट ऑफिस भर्ती में एससी केटेगरी वाले विद्यार्थी का एज लिमिट क्या है?
एससी केटेगरी वाले विद्यार्थियों का पोस्ट ऑफिस भर्ती में एज 18 से 45 वर्ष है।

क्या पोस्ट ऑफिस में नया कोई भर्ती आने वाला है?
हां, भारतीय डाक विभाग ने कुछ दिन पहले एक नया नोटिफिकेशन जारी किया था जिसके तहत सरकार अब फिर से 28009 पदों का भारती लाने वाला है।

उम्मीद है आपको इस पोस्ट में पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी किया गया नया नोटिफिकेशन का पूरा जानकारी मिला होगा। अगर आपको यहां पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करें, साथ ही इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here