Free Mobile Yojana SMS Not Received : फ्री मोबाइल का SMS नहीं मिला तो अभी करें ये काम, 1 मिनट में आएगा मैसेज

Free Mobile Yojana SMS Not Received :- राजस्थान सरकार ने राजस्थान में रहने वाली महिलाओं को तथा छात्र को फ्री मोबाइल योजना के तहत 21 अगस्त 2023 से मोबाइल वितरण की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। जिस किसी भी महिलाओं तथा छात्राओं को फ्री मोबाइल योजना के तहत SMS आया है उन्हें फ्री मोबाइल दिया जा रहा है। ऐसे में बहुत सारे महिलाओं तथा छात्राओं को अभी तक फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत मिलने वाले मोबाइल के लिए SMS नहीं आया है।




अगर आपको भी फ्री मोबाइल योजना से संबंधित SMS प्राप्त नहीं हुआ है, तो उसके कई कारण हो सकते हैं। SMS नहीं आने का यह मतलब कभी नहीं निकलता कि आप फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत लाभ नहीं पाएंगे। अगर आपको Free Mobile Yojana SMS Not Received हुआ है तो घबराने की कोई बात नहीं है। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आसानी से फ्री मोबाइल योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Link Join Now

Free Mobile Yojana SMS Not Received : 2023

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा फ्री मोबाइल योजना के तहत महिलाओं को स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे में बहुत सारी महिलाओं को उनके मोबाइल नंबर पर फ्री मोबाइल योजना के तहत मिलने वाले लाभ के लिए SMS मिल चुका है, जबकि ऐसी कई महिलाएं तथा छात्र है जिनको अभी तक मैसेज रिसीवड नहीं हुआ है।




अगर आप भी उन छात्रा तथा महिलाओं में से एक है जिन्हें फ्री मोबाइल योजना का एसएमएस प्राप्त नहीं हुआ है तो इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि आपका मोबाइल नंबर आपका आधार कार्ड से लिंक नहीं है या फिर आपका मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक है वह बंद हो गया हो।

ऐसे में आपको अपने आधार कार्ड पर लिंक मोबाइल नंबर को चेक करना चाहिए कि आप जिस नंबर को अपने आधार कार्ड से लिंक कराया था वह अभी चल रहा है या नहीं! अगर आपके आधार कार्ड पर कोई मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप सबसे पहले अपने आधार कार्ड में चालू मोबाइल नंबर को लिंक करा ले।




बता दे कि इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार 40 लाख से अधिक महिलाओं तथा छात्राओं को फ्री मोबाइल योजना का लाभ देगा। फ्री मोबाइल वितरण के प्रथम सूची का का कार्य पूरा हो चुका है जिसमें 9 लाख से अधिक महिलाओं तथा छात्राओं का नाम आया था, उन्हें फ्री मोबाइल वितरण के तहत मोबाइल प्राप्त हो चुका है।

Free Mobile के लिए SMS नहीं आया तो अभी करें ये काम !

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की पहली सूची में अगर आपका नाम नहीं आया था तो इसके कई कारण हो सकते है जैसे की आधार कार्ड से मोबाइल नंबर का लिंक नहीं होना या फिर आपका मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक है वह बंद हो गया होगा। ऐसे में बहुत सारी महिलाओं का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है और नंबर चालू भी है फिर भी उन्हें मैसेज प्राप्त नहीं हुआ है।




इस तरह की महिलाओं को 181 टोल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत को दर्ज करना चाहिए। इसके अलावा अगर आपका आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप जल्दी से जाकर लिंक करवा ले। क्योंकि बहुत ही जल्द फ्री मोबाइल योजना का दूसरा सूची जारी होने वाला है।

केवल इन महिलाओं को Free Mobile Yojana का SMS प्राप्त होगा

  • फ्री मोबाइल योजना का SMS विधवा पेंशन पाने वाली महिलाओं को आएगा।
  • जो जो महिलाएं 100 दिन तक महिला नरेगा में काम कर चुकी है उन्हें फ्री मोबाइल योजना का SMS आएगा।
  • इसके अलावा राजस्थान की रहने वाली 10वीं और 12वीं छात्र छात्र जो कॉलेज में पढ़ कर रही है उन्हें फ्री मोबाइल योजना का SMS प्राप्त होगा।
  • फ्री मोबाइल योजना के तहत महिलाओं तथा छात्राओं को केवल उन्हें SMS प्राप्त होगा, जिसने अपने आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को पहले से लिंक कराया हुआ है।




Free Mobile Yojana के SMS को कैसे पहचाने?

यदि आप राजस्थान की रहने वाली छात्रा या महिला है तो आप राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं। फ्री मोबाइल योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए एक SMS प्राप्त होता है, आप उस मैसेज को नीचे बताइए की स्टेप को फॉलो कर आसानी से पहचान सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर को ऑन करना है।
  • यदि आपका मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक है पहले से मोबाइल में लगा वह है तो आप SMS वाले एप्लीकेशन को खोलें।
  • इसके बाद अगर आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत एसएमएस प्राप्त हुआ है तो आप उसका पहचान AX-RAJSMS से कर सकते है।




  • अगर आपको AX-RAJSMS वाला मैसेज प्राप्त हुआ है, तो बधाई हो आप राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत लाभ पानी वाले नागरिकों में एक है।
  • इस मैसेज के बाद कुछ दिन बाद आपको दोबारा से एक मैसेज भेजा जाएगा जिसमें निशुल्क मोबाइल फोन प्राप्त करने के तारीख तथा समय के बारे में लिखा हुआ रहेगा।
  • दो मैसेज प्राप्त होने के बाद आप जरूरी दस्तावेजों के साथ नजदीकी शिविर में जाकर अधिकारी या कार्यकर्ता से फ्री मोबाइल योजना ले सकते हैं।

Also Read :

Free Mobile Yojana की सूची चेक तथा आवश्यक दस्तावेज 

अगर आप राजस्थान की रहने वाली महिलाएं या छात्र है और आपको आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होने के बावजूद आपको SMS प्राप्त नहीं हुआ है, तो आप उसकी शिकायत 181 टोल फ्री नंबर पर कर कर सकते हैं। या फिर आप राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के ऑफिशल साइट में जाकर उसकी स्थिति को देख सकते है।




राजस्थान Free Mobile Yojana की सूची में अपना नाम चेक करने के लिए निम्न स्टेप को फॉलो करें:

  • सबसे पहले आपको राजस्थान सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट में जाना करना है।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की पात्रता देखने को मिल रहा होगा, जिस पर क्लिक करना है

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की पात्रता

  • अब आपको दिख रहे हैं Please Enter Your Jan Aadhar Number के ऑप्शन पर अपना आधार नंबर को डालना है उसके बाद Schemeको सेलेक्ट कर लेना है।

Please Enter Your Jan Aadhar Number

  • इसके बाद आपको Summit वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपके सामने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन की पात्रता था सूची में खुलकर आ जाएगा जिसे आप चेक कर सकते हैं।

FAQs

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत पहली सूची में कितने लोगों को मोबाइल प्राप्त हुआ है?
फ्री मोबाइल योजना के तहत राजस्थान के रहने वाली महिलाओं तथा छात्राओं 9 लाख से अधिक मोबाइल प्राप्त हो चुका है।

क्या मैं फ्री मोबाइल योजना का लाभ ले सकता हूं?
हां अगर आप राजस्थान की रहने वाली महिलाएं या छात्राओं में से एक है तो आप इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज किया है?
अलग-अलग लोगों के लिए दस्तावेज अलग-अलग है, जिसकी जानकारी आप राजस्थान सरकार के ऑफिशल साइट में जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here