Post Office Recruitment 2023: डाक विभाग के द्वारा 10वीं पास युवाओं के लिए 2 लाख से पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Post Office Recruitment 2023: पोस्ट ऑफिस के द्वारा हर साल बंपर भर्ती का ऐलान किया जाता है। और अलग-अलग पद डाक विभाग के द्वारा निकाले जाते हैं। इसी वजह से जो लोग सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं। उन सभी युवा साथियों को पोस्ट ऑफिस की इन सभी बड़ी भर्तियों का इंतजार रहता है। क्योंकि विभाग के द्वारा बहुत सारी वैकेंसी निकाली जाती हैं। यह उनके लिए एक बड़ा मौका होता है।

हमारे देश में लाखों युवा सरकारी नौकरी करने का ख्वाब रखते हैं। युवाओं के लिए जिन्होंने दसवीं पास कर रखी है। उन लोगों के लिए पोस्ट ऑफिस के द्वारा एक बड़ी भर्ती का ऐलान होने जा रहा है। तो इसलिए आप अपनी तैयारी को जारी रखें। विभाग के द्वारा जल्द से जल्द इस बड़ी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जा सकता है।

Post Office Recruitment 2023: Overview

विभाग का नाम India post Office 
पदों की संख्या 2 लाख +
नौकरी का प्रकार सरकारी नौकरी 
योग्यता 10वी पास 
आयु सीमा 18+ वर्ष 
नौकरी का स्थान All over India
अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए 
विभाग की वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in

Post Office Recruitment 2023: नई अपडेट

आज के इस आर्टिकल में हम बात कर रहे हैं। पोस्ट ऑफिस भर्ती 2023 से जुड़ी हुई नई अपडेट के बारे में। डाक विभाग के द्वारा सभी दसवीं पास युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। डाक विभाग के द्वारा हाल ही में 2 लाख से अधिक खाली पड़े पदों पर जल्द ही विज्ञापन जारी किया जा सकता है। यदि आप भी पोस्ट ऑफिस में नौकरी करना चाहते हैं। तो यह आपके लिए एक बड़ी खबर है। डाक विभाग काफी लंबे समय से भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करने की योजना बना रहा है।

Post Office Recruitment 2023

यदि आप की उम्र 18 साल या उससे अधिक है। और अधिकतम आयु सीमा यदि आपकी 40 वर्ष तक है। तो आप इस भर्ती के लिए पात्र माने जाएंगे। डाक विभाग के द्वारा विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जाना है। इस भर्ती के अंतर्गत डाक विभाग के द्वारा खाली पड़े ग्रामीण डाक सेवक और चपरासी के लिए विज्ञापन जल्द ही जारी किया जा सकता है।

जो युवा अपनी तैयारी में लगे हुए हैं। अब उनके लिए इंतजार करने की घड़ी जल्द ही समाप्त हो सकती है। जब तक भर्ती के लिए विज्ञापन जारी नहीं हो जाता है। तब तक आपको अपनी तैयारी को जारी रखना है। जैसे ही डाक विभाग के द्वारा भर्ती के लिए कोई भी अधिसूचना जारी होती है। तो उस सूचना को हम आप तक पहुंचाने की कोशिश करेंगे।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए विज्ञापन जल्द ही जारी हो सकता है।

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस के द्वारा डाक विभाग में खाली पड़े विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जाना है। डाक विभाग के द्वारा एक अधिसूचना की अनुसार कहा गया है कि विभाग के द्वारा लगभग दो लाख से अधिक पदों के लिए भर्ती की अधिसूचना जारी होनी है। विभाग के द्वारा एक अधिसूचना की अनुसार कहा गया है। कि अगले महीने यानी अगस्त में 2 लाख से अधिक पदों के लिए डाक विभाग के द्वारा जल्दी ही विज्ञापन जारी किया जा सकता है।

आपको बता दें कि यदि आप इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन करते हैं। और यदि आप सामान्य, ईडब्ल्यूएस या ओबीसी वर्ग से आते हैं। तो आपको आवेदन करने के लिए ₹100 का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। और यदि आप अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति से आते हैं। तो आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। और यदि आप विकलांग वर्ग से आवेदन करते हैं। तो आपको भी किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए योग्यता एवं पात्रता

यदि आप इस पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपके पास कुछ योग्यताओं का होना भी आवश्यक है। उन सभी योग्यता एवं पात्रता के बारे में हमने विस्तार पूर्वक बताया हुआ है। इन सभी योग्यताओं के बारे में आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।

  • पहली योग्यता यह है कि जब आप आवेदन करेंगे। तब आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • जब आप ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जाएंगे। तब आपको ध्यान रखना होगा। कि आपकी आयु अधिकतम 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • यदि आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपके पास कम से कम दसवीं पास होना आवश्यक है।
  • इस भर्ती में आपको ग्रामीण डाक सेवक के तौर पर भर्ती किया जाएगा। तो आपको इसके लिए साइकिल चलाना आना चाहिए।
  • इस भर्ती के आवेदन करने के लिए आपके पास बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए।

यह भी पढ़े:

Post Office Recruitment 2023 के लिए जरूरी दस्तावेज

यदि आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना बेहद आवश्यक है। इन सभी दस्तावेजों के बारे में हमने विस्तार पूर्वक बताया हुआ है। इन सभी दस्तावेजों को आप को एकत्रित करना होगा। क्योंकि आवेदन करते समय इनकी जरूरत रहेगी।

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन्म तिथि प्रमाण पत्र
  • दसवीं की मार्कशीट
  • बेसिक कंप्यूटर ज्ञान (यदि हो)

Post Office Recruitment 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया हमने विस्तार पूर्वक आगे इसी लेख में बताई हुई है। इस पूरी प्रक्रिया को फॉलो करके आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से संपन्न की जाएगी।

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में गूगल सर्च इंजन ओपन करना होगा। उसके बाद बताई गई वेबसाइट पर जाना होगा। indiapost.gov.in

india post recruitment

  1. अब आपके सामने इंडिया पोस्ट का आधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जाएगा। अब आपको अपना राज्य सेलेक्ट करना होगा। जिस राज्य से आप आवेदन करना चाहते हैं।
  2. अब आपके सामने पंजीकरण फार्म ओपन हो जाएगा जिसमें आपको अपना व्यक्तिगत जानकारी भरने के बाद पंजीकरण पूरा करना होगा।
  3. पंजीकरण पूरा कर लेने के बाद अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा। जिसमें आपको अपना पूरा व्यक्तिगत जानकारी भरना होगा। 
  4. पूछी गई सभी व्यक्तिगत जानकारी भरने के बाद आपसे दस्तावेज अपलोड करने को कहा जाएगा। अब आपको अपना फोटो और साइन इत्यादि को अपलोड करना होगा।
  5. सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड कर लेने के बाद अब आपके सामने फीस पेमेंट करने का ऑप्शन खुल जाएगा। अब आपको अपना आवेदन शुल्क भरना होगा।
  6. फीस पेमेंट कर देने के बाद अब आपके सामने आवेदन फॉर्म को Submit कर देना होगा। 
  7. आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद अब आपको आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकलवा लेना होगा। अब आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

FAQ

  1. पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए कितने पदों पर विज्ञापन जारी किया जाना है?

डाक विभाग के द्वारा भर्ती के लिए दो लाख से अधिक पदों के लिए जल्द ही विज्ञापन जारी किया जा सकता है।

  1. पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए कम से कम आयु क्या होनी चाहिए?

यदि आप इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।

  1. इस पोस्ट ऑफिस की भर्ती के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

पोस्ट ऑफिस की भर्ती के लिए आपके पास कम से कम दसवीं पास होना आवश्यक है।

  1. पोस्ट ऑफिस की भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

पोस्ट ऑफिस की भर्ती के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए http://www.indiapost.gov.in

  1. पोस्ट ऑफिस की भर्ती के आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा क्या होनी चाहिए?

इस भर्ती के आवेदन करने के लिए आवेदक की अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here