सरकार ने जारी की फ्री मकान बनाने की नई लिस्ट, ऐसे चेक करें अपना नाम

PM Awas Yojana July 2023 News: दोस्तों, केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मुफ्त घरों के लाभार्थियों की नई सूची जारी की गई है। यह योजना भारत की सबसे बड़ी योजनाओं में से ये योजना एक है, जिसके तहत केंद्र सरकार गरीब परिवारों को पक्के मकान बनाने के लिए वित्तीय सहायता करती है।




यह योजना से अभी तक लाभ नहीं प्राप्त कर पा रहे थे कई परिवारों के लिए अब खुशखबरी है, क्योंकि राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने इन परिवारों को योजना के लाभ के लिए चयनित किया है। इससे उनका इंतजार भी समाप्त हो गया है। तो चलिए बताते है पूरी बात क्या है।

PM Awas Yojana July 2023 News: नई लिस्ट – एक नज़र

  • योजना का नाम: प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची 2023
  • योजना शुरुकर्ता: केंद्र सरकार
  • लाभार्थी: ग्रामीण निम्नवर्गीय परिवार के व्यक्ति
  • श्रेणी: सरकारी योजना




यह योजना भारत के ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले गरीब परिवारों के लिए पक्के और सुरक्षित घरों की प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। इसके जरिए उन्हें ध्यान में रखते हुए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। यह योजना 2015 में शुरू हुई थी और उससे अब तक अनेक परिवारों को इसका लाभ मिला है। आप अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट का प्रयोग कर सकते हैं।

ये है जुलाई की लेटेस्ट अपडेट –

जानकारी के मुताबिक, जिन लोगों ने प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम दर्ज करवाया है, उन परिवारों के लिए केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत मुफ्त घरों की नई सूची जारी की है। इससे उन्हें योजना के तहत लाभ प्राप्त करने का मौका मिला है। यदि आपका भी नाम सूची में है, तो आप इसे चेक करके योजना के लाभ का उठाने के लिए योग्य हो सकते हैं।

PM Awas Yojana List 2023 देखें आसान तरीका के साथ –

  • सबसे पहले, लाभार्थियों को केंद्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आप अपने मोबाइल फ़ोन के क्रोम ब्राउजर में केंद्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट को खोलें। जैसे निचे दिखाया गया है –




PM Awas Yojana List 2023

  • ऑफिशियल वेबसाइट को खोलने के बाद, होम पेज पर जाएं। वहां आपको “Awaassoft” नाम का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक करें।
  • “Awaassoft” ऑप्शन को चुनने के बाद, आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी। इस विंडो में आपको “FE- FMS Reports” के टैब में जाना होगा और वहां “Beneficiaries Registered, Accounts Frozen And Verified” दिखेगा, उसपे Click करे।
Join Telegram Channel

Join Now
  • इसके बाद, आपको Selection Filters के ऑप्शन पर जाना होगा और उसमें वर्ष 2021-22 का चयन करना होगा।
  • जैसे ही आप वर्ष 2021-22 का चयन कर लेंगे, आपको “प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (Pradhan Mantri Aawas Yojana Gramin)” नाम का ऑप्शन दिखाई देगा। इसे क्लिक करें।




  • उसके बाद, आप अपने दिलचस्प ब्लॉक का नाम चुनें। जब आप ब्लॉक का नाम चुनेंगे, आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2023-24 की लाभार्थी सूची खुलकर आएगी।

सारांश – PM Awas Yojana July 2023 News

तो इस आर्टिकल में हमने “PM Awas Yojana July 2023 News” के बारे में पूरा विवर्ण बताया है ताकि आप इस योजना का लाभ ले सके और आपने दोस्तों को भी साँझा करे चूँकि आपका दोस्त भी इसका लाभ ले सके और अधिक योजना का लाभ पाने के लिए हमारे Telegram Channel Join करे धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here