14th Instalment Release Date: किसानो के बल्ल्ले-बल्ले, इस तारीख को आएगा 14वीं क़िस्त का पैसा,

14th Instalment Release Date: भारत शुरू से ही कृषि प्रधान देश रहा है। कृषि के महत्व को देखते हुए भारत सरकार भी समय-समय पर किसानों के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन करती रहती है । इन सभी योजनाओं के माध्यम से केंद्र सरकार किसानों को कृषि से संबंधित सब्सिडी उपलब्ध कराती है तथा आर्थिक लाभ भी समय समय पर उपलब्ध करवाती है। इसी श्रंखला में किसानों को आर्थिक सहायता देने हेतु प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

यह योजना वर्ष 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक राशि सहायता के रूप में दी जाती है। सालाना ₹6000 की यह राशि 4 महीने के अंतराल में तीन किस्तों के रूप में किसानों के अकाउंट में भेजी  जाती है, जिसमें प्रत्येक किस्त में ₹2000 डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर द्वारा किसानों के अकाउंट में सरकार द्वारा पहुंचा दिए जाते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: एक नजर में

Scheme प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
Beneficiary   छोटे और सीमान्त किसान
इंस्टालमेंट 14 th क़िस्त
आर्थिक सहायता राशि सालाना 6000 रुपये
क़िस्त सालाना 3 क़िस्त (2000 रुपये प्रत्येक क़िस्त)
राशि हस्तांतरण डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर
वेबसाइट Pmkisan.gov.in

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 14वीं क़िस्त

आपकी जानकारी के लिए बता दें अब तक इस योजना के अंतर्गत 13 किस्त जारी कर दी गई है जल्द ही 14 वीं क़िस्त भी जारी कर दी जाएगी।

किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई एक महत्वकांक्षी योजना है जिसका लाभ लेने के लिए किसानों को इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। जुलाई के महीने में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14 वीं किस्त किसानों के अकाउंट में DBT द्वारा ट्रांसफर कर दी जाएगी।  किसानों को 14 वीं क़िस्त के रूप में ₹2000 का आर्थिक सहयोग जल्द ही उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत देशभर में लगभग 13 करोड किसानों को आर्थिक मदद पहुँचाई जा रही है। 14 वीं क़िस्त से आर्थिक सहायता मिलते ही किसान खरीफ फसल की बोआई की तैयारी शुरू कर सकता है।

KYC करना क्यों है जरूरी?

12वीं किस्त के पश्चात ही केंद्र सरकार ने योजना के अंतर्गत होने वाली धोखाधड़ी तथा फर्जीवाड़े को रोकने के लिए ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य कर दिया था।  जैसा कि अन्य सरकारी योजनाओं की तरह भी इस सरकारी योजना में  कई किसान फर्जी दस्तावेज के माध्यम से इस योजना का लाभ उठा रहे थे ।

इसमें कई ऐसे किसान भी शामिल पाए गए जिनका नाम इनकम टैक्स आयकर दाता की लिस्ट में भी पाया गया ।इसके अलावा कई ऐसे  लोगों के नाम भी थे जो पेशे से किसान थे ही नहीं परंतु झूठे दस्तावेज प्रस्तुत कर वह इस योजना का लाभ उठा रहे थे ।

ऐसे में जरूरतमंद तथा योग्य किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा था, इसीलिए भारत सरकार ने यह निर्णय लिया कि तेरहवीं किस्त से पहले प्रत्येक किसान को ईकेवाईसी करवाना अनिवार्य है।  वे सभी किसान जिन्होंने अपने केवाईसी दस्तावेज अपडेट कर दिए है उन्हीं किसानों को 13 वीं से और 14वीं किस्त का पैसा उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित मापदंड होना आवश्यक है । वे सभी किसान जो इन मापदंडों को पूरा नहीं करते वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं कर सकते । यह योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से हैं

जमीन के कागजात :

 किसान सम्मान निधि योजना का फायदा उठाने के लिए आवेदन करने वाले किसान के पास में स्वयं की जमीन के कागजात होने आवश्यक है। जमीन के इस दस्तावेज में खेती की जमीन का आकार, खेती का उपयोग आदि से संबंधित सारी जानकारी होनी चाहिए । यदि किसान ने यह जमीन साझेदारी में ली है तो किसान के पास उसका सर्टिफिकेट भी होना आवश्यक है ।

आधार कार्ड  :

किसान के पास बैंक खाते से लिंक किया हुआ आधार कार्ड भी होना आवश्यक है ।बिना आधार कार्ड के किसान को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता।

 बैंक खाते की सही जानकारी:

 किसान को रजिस्ट्रेशन करते समय बैंक खाते की जानकारी सत्यापित करनी होती है। ऐसे में किसान को बैंक का आईएफएससी कोड तथा अन्य जानकारी सावधानीपूर्वक भरनी होती है। इसके साथ ही किसानों को बैंक की पासबुक की कॉपी भी जमा करनी होती है, यदि ऐसा सब करने में किसान असमर्थ होता है या किसी प्रकार की त्रुटि हो जाती है तब भी किसान का रजिस्ट्रेशन पूर्ण नहीं माना जाता।

 मोबाइल नंबर :

रजिस्ट्रेशन करने के लिए किसान के पास खुद के नाम का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए और मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए ।

इस प्रकार यदि उपरोक्त में से किसी एक दस्तावेज की भी कमी रह गई तो किसान इस योजना में एलिजिबल नहीं माना जाता।

यह भी पढ़े:

योजना के अंतर्गत कौन से किसान योजना के योग्य पात्र नहीं होंगे?

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लघु तथा सीमांत किसानों के अलावा बाकी सब किसान इस योजना में सम्मिलित नहीं किए जाते । आइए जानते हैं कि किन किसानों को इस योजना से बाहर रखा गया है ?
  • वह सभी किसान जो किसी सरकारी खेत के मालिक है या किसी ट्रस्ट के  खेत या सहकारी खेत के मालिक हैं ऐसे किसानों को इस योजना से बाहर रखा गया है ।
  • वह किसान जिनके परिवार में से कोई व्यक्ति संवैधानिक पद पर है ऐसे किसानों को भी इस योजना का पात्र नहीं माना जाता ।
  • वे सभी किसान जिनके परिवार से कोई सांसद या विधायक पद पर विराजमान है अथवा जिनके परिवार में से कोई विधान परिषद के पद पर कार्यरत है ऐसे किसानों को भी इस योजना का योग्य पात्र नहीं माना जाता ।
  • वे सभी किसान जिनके परिवार में से कोई भूत पूर्व या वर्तमान में महापौर या जिला पंचायत के किसी पद पर कार्यरत है ऐसे किसानों को भी इस योजना में सम्मिलित नहीं किया जाता।
  • वे सभी किसान जिनके परिवार में से कोई केंद्रीय कार्यालयों में कार्यरत है या सेवानिवृत्त अधिकारी है ऐसे किसानों को भी इस योजना में सम्मिलित नहीं किया जाता ।
  • वे सभी किसान जिनके परिवार में से कोई स्थानीय निकाय का कर्मचारी है या चतुर्थ श्रेणी या समूह D का कर्मचारी है ऐसे किसान भी इस योजना के अंतर्गत लाभ नहीं उठा सकते ।
  • वे सभी किसान जो पेंशनभोगी है, या जिन्हें ₹10000 से अधिक की मासिक पेंशन प्राप्त होती है ऐसे किसान भी इस योजना में सम्मिलित नहीं किए जाते ।
  • वे सभी किसान जिनके परिवार में कोई  इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या किसी  अन्य प्रोफेशन में कार्यरत है ऐसे किसानों को भी इस योजना के अंतर्गत सम्मिलित नहीं किया जाता।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ऐसे कई किसान  हैं जिनका आवेदन सिरे से खारिज कर दिया गया क्योंकि यह किसान अपात्र माने गए।
  • हाल ही में सरकार ने करीबन 13 करोड़ किसानों को योजना के लिए अयोग्य घोषित कर दिया था, क्योंकि इन सभी किसानों का नाम टैक्सपेयर की सूची में पाया गया था। इसके अलावा ऐसे कई किसान थे जिनका नाम अस्वीकृत सूची में जोड़ा गया 

किसानों के आवेदन की अस्वीकृति का कारण:

  • गलत आईएफएससी कोड भर देना
  • गलत बैंक संख्या भर देना
  • बैंक खाते बंद हो जाना
  • खाता वैध नहीं होना
  • किसान की उम्र गलत भरना
  • बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं होना
  • अथवा आवेदन के सत्यापन के दौरान कोई जानकारी गलत पाई जाना
  •  यदि ऐसी परिस्थिति पाई जाती है तो किसानों का आवेदन अस्वीकृत कर दिया जाता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की रिजेक्टेड लिस्ट कैसे चेक करें?

  • पीएम किसान सम्मान निधि की रिजेक्टेड लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आवेदक को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा।

pm kisan samman nidhi

  • लॉग इन करने के बाद होम पेज पर डैशबोर्ड पर क्लिक करना होगा ।
  • डैशबोर्ड पर क्लिक करते हैं आवेदक को राज्य ,जिला ,उप जिला और गांव का चयन करना होगा ।
  • सारे चयन सावधानी पूर्वक करने के पश्चात आवेदक को show के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।
  • Show के विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आवेदक को लिस्ट में से रिजेक्टेड विकल्प को चुनना होगा।
  • रिजेक्ट विकल्प को चुनने के पश्चात आवेदक के सामने योजना के अंतर्गत अस्वीकृत लोगों की लिस्ट आ जाएगी।
  • इस लिस्ट में आवेदन की अस्वीकृति के कारण के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराई होगी।

इस प्रकार आवेदक इस लिस्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकता है

निष्कर्ष

इस प्रकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को उनकी योग्यता पात्रता तथा वैध दस्तावेज सत्यापन के पश्चात ही योजना में सम्मिलित किया जाता है यदि इनमें से कुछ भी सत्यापित ना हो पाया तो ऐसे किसानों का नाम इनएलिजिबल लिस्ट में जोड़ दिया जाता है। यदि आप इसी प्रकार के पोस्ट पढना चाहते है रो इस वेबसाइट blog.sarkarijobfind.com पर विजिट करते रहे।

Disclaimer

Blog.sarkarijobfind.com किसी भी सरकारी एजेंसी या राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मेरे द्वारा प्रदान की गई जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और यह सार्वजनिक उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। किसी भी फैसले या कार्रवाई करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारी या विभाग से जानकारी की पुष्टि करना सदैव उचित होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here