7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को 31 जुलाई को मिलेगी तोहफा, DA में कितना होगी बढ़ोतरी, बढ़ जाएगी सैलरी

7वें वेतन आयोग: सरकारी कर्मचारियों को भारत सरकार की तरफ से बड़ा तोहफा मिलने वाला है जैसा की हम सब जानते है की सरकार अपने सरकारी कर्मचारियों को साल में दो बार वेतन में वढोत्तरी करती है तो इस बार सरकार 31 july तक कर्मचारियों के वेतन के DA  में 4% तक की बढ़ोतरी करने वाली है।

एक निश्चित अवधि के बाद, केंद्र सरकार लगभग 5.5 मिलियन केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के वेतन ढांचे को संशोधित करने के लिए वेतन आयोग को नियुक्त करती है। आजादी के बाद से, केंद्र सरकार ने 7 वेतन आयोग (नवीनतम) स्थापित किए हैं जो सरकार के रक्षा और नागरिक कर्मियों की पारिश्रमिक संरचना में बदलाव की समीक्षा और सिफारिश करते हैं।

 

7वें वेतन आयोग पर नया अपडेट क्या है?

केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के dearness allowance अर्थात महंगाई भत्ते  में साल में दो बार इजाफा करती है। यह महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों का कॉस्ट ऑफ लिविंग होता है। जैसे जैसे देश में महंगाई बढ़ती है उसी अनुपात में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को भी बढ़ाया जाता है । इसी नियम के चलते केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में अगली छमाही के लिए इजाफा करने का निर्णय ले लिया है,जिसके बारे में आधिकारिक घोषणा 31 जुलाई तक की जाएगी।

 माना जा रहा है कि 31 जुलाई तक केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होने वाले इजाफे के आंकड़े साफ हो जाएंगे।  जैसा कि साल 2023 की शुरुआत से हम देख रहे हैं कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों पर लगातार  मेहरबान होती हुई दिखाई दे रही है ।

साल 2023 में मार्च के महीने में केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 4 फ़ीसदी से बढ़ा दिया था जिससे यह महंगाई भत्ता 38 फ़ीसदी से 42% हो गया और सूत्रों की माने तो केंद्र सरकार जुलाई के महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को भी बढ़ाने पर विचार कर सकती है ,हालांकि इस पर अभी किसी प्रकार की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है परंतु यदि ऐसा हो जाता है तो जुलाई के महीने में केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार की तरफ से दुगना तोहफा मिल जाएगा।

आइए जानते हैं विस्तार से 7वें वेतन आयोग बारे में

जैसा कि हम सबको पता है केंद्र सरकार ,केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को साल में दो बार बढ़ाती है, ऐसे में साल 2023 में मार्च के महीने में ही केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ा चुकी है जिससे केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 38 फ़ीसदी से 42 फ़ीसदी तक पहुंच गया था । मार्च में ही केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते को 4 फ़ीसदी से बढ़ाया गया था ।

आपकी जानकारी के लिए बता दें यह महंगाई भत्ता ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स AICPI को देखने के बाद बढ़ाया गया था । ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आंकड़े के अनुसार जनवरी में यह आंकड़ा 132.8 अंक पर रहा जिसमें फरवरी में थोड़ी कमी देखी गई फरवरी में इस आंकड़े में 0.1 की गिरावट आई जिससे यह आंकड़ा 132.7 अंक पर सिमट गया वही मार्च तक आते-आते यह आंकड़ा 0.6 अंक से बढ़ गया और मार्च के अंत तक यात्रा 133.3 पर पहुंच गया अप्रैल में यह आंकड़ा बढ़कर 0.9 फ़ीसदी हो गया।

जनवरी तक के इंडेक्स के आंकड़े देखने के पश्चात मार्च में इस DA में 4 फ़ीसदी तक इजाफा किया गया था । इस बार भी जुलाई के महीने में केंद्र सरकार ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स को देखने के पश्चात ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करने वाली है ।

जून तक का ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स का आंकड़ा केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय के पास में जुलाई के अंत तक आ जायेगा जिससे यह तय किया जाएगा कि महंगाई भत्ता कितने फ़ीसदी से बढ़ाया जाना चाहिए यदि महंगाई भत्ता जुलाई के महीने में 4 फ़ीसदी से बढ़ाया गया यदि तो महंगाई भत्ता 42 फ़ीसदी से बढ़कर 46 फ़ीसदी पहुंच जाएगा।

क्या कहते हैं जून तक के AICPI आंकड़े

मई 2023 ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट्स इंडेक्स के आंकड़ों के मुताबिक इंडेक्स 134.7 अंक पर है जिससे यह माना जा रहा है कि इसमें 0.50 पॉइंट की तेजी आई है ,परंतु अभी जून के आंकड़े आना बाकी है। यदि जून महीने के आंकड़े में इंडेक्स में इजाफा नहीं होता है तो भी महंगाई भत्ता 4 फ़ीसदी से बढ़ाया जाएगा। परंतु यदि जून के आंकड़ों में मामूली बढ़ोतरी होती भी है तब भी  सरकार महंगाई भत्ते को 4 फ़ीसदी तक ही बढ़ाने वाली है।

कुल मिलाकर हम यह कह सकते हैं कि ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स का आंकड़ा यदि 134. 7 से थोड़ा सा और ज्यादा बढ़ता भी है तब भी महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा तय है। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी का उछाल आएगा जिससे कि उनका महंगाई भत्ता 42 फ़ीसदी से सीधा 40 फ़ीसदी पहुंच जाएगा।

सम्बंधित पोस्ट:

7th pay commission

जुलाई तक आ जाएगा 7वें वेतन आयोग फाइनल आंकड़ा

जैसा कि हम सब जानते हैं जून के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट्स इंडेक्स के आंकड़े जुलाई के अंत में रिलीज किए जाएंगे । माना यही जा रहा है कि जून 2023 का ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स का आंकड़ा 31 जुलाई तक आ जाएगा जिससे साल 2023 की छमाही में केंद्रीय कर्मचारियों के भत्ते में होने वाले इजाफे के आंकड़े साफ हो जाएंगे।

इन आंकड़ों के आधार पर ही जुलाई से दिसंबर तक का महंगाई भत्ता तय किया जाएगा। आमतौर पर केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने से पहले मासिक तौर पर मंहगाई के रेश्यो को  देखती है और बात करें पिछले 5 महीने के इंडेक्स रेश्यो की तो हर महीने यह इंडेक्स रेश्यो 0.65 पॉइंट से आगे बढ़ा है।

इसी हिसाब से जून के महीने तक की बात करें तो इंडेक्स 45.58 फ़ीसदी पर पहुंच चुका है, जिसमें यदि और थोड़ा इजाफा होता भी है तब भी इस रेश्यो पर इतना ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा इससे यह साफ हो जाता है कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा आवश्यक तौर पर किया जाएगा।

फिटमेंट फ़ेक्टर में भी इजाफे पर विचार

इसके अलावा केंद्रीय कर्मचारी केंद्र सरकार से फिटमेंट फैक्टर को भी बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। यदि केंद्र कर्मचारियों की मांग को देखते हुए इस फिटमेंट फैक्टर को बढ़ा दिया जाता है तो फ़िटमेंट फेक्टर 2.57 फीसदी से 3.68 फ़ीसदी हो जाएगा जिससे की बेसिक सैलरी में इजाफा हो जाएगा।

इससे जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी अब तक ₹18000  वह बढ़कर ₹26000 हो जाएगी।  बेसिक सैलरी में इजाफे के साथ-साथ केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता भी बढ़कर ही मिलेगा क्योंकि महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलेरी पर ही दिया जाता है कुल मिलाकर यदि ऐसा होता है तो जुलाई के महीने में केंद्रीय कर्मचारियों को डबल फायदा मिलेगा

निष्कर्ष

कुल मिलाकर यदि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा होता है तथा साथ ही साथ केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फ़ेक्टर में भी बढ़ोतरी होती है तो इस पूरी बढ़ोतरी के बाद करीबन 47. 58 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनधारियों के वेतन में जबरदस्त उछाल आएगा ।

ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों की टेक होम सैलेरी में बढ़ोतरी हो जाएगी, साथ ही साथ पेंशन धारियों को भी पेंशन में में इज़ाफ़ा मिलेगा जिससे उन्हें इस महंगाई में काफी राहत मिलेगी। यदि आप इसी प्रकार के पोस्ट पढना चाहते है रो इस वेबसाइट blog.sarkarijobfind.com पर विजिट करते रहे।

Disclaimer

Blog.sarkarijobfind.com किसी भी सरकारी एजेंसी या राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मेरे द्वारा प्रदान की गई जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और यह सार्वजनिक उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। किसी भी फैसले या कार्रवाई करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारी या विभाग से जानकारी की पुष्टि करना सदैव उचित होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here