किसानों के नुकसान की भरपाई कर रही सरकार, 31 जुलाई से पहले कर लें रजिस्ट्रेशन

PM Fasal Bima Yojana: साथियों, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों को बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा से बचाने के लिए एक बड़ी राहत प्रदान करती है।




नई दिल्ली में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत, किसानों के फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानो को बुवाई से पहले और कटाई के बाद तक के लिए बीमा सुरक्षा मिलती है।

PM Fasal Bima Yojana – एक नज़र

PM Fasal Bima Yojana: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं में होने वाले फसल के नुकसान से पीड़ित किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना की शुरुआत जनवरी 2016 में हुई थी और यह बेमौसम बारिश, सूखा और अन्य प्राकृतिक अथवा स्थानीय आपदाओं की वजह से होने वाले नुकसान से बचाती है। इस योजना के तहत फसल बुआई से पहले, खड़ी फसल या कटाई के 14 दिन बाद तक फसलों के नुकसान की भरपाई की जाती है।




पीएम फसल बीमा योजना के तहत लाभेंं –

  • खरीफ फसल : बीमा राशि का 2 फीसदी।
  • रबी फसल: बीमा राशि का 1.5 फीसदी।
  • व्यावसायिक एवं बागवानी फसल: अधिकतम 5 फीसदी प्रीमियम।
Join Telegram Channel

Join Now

फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों को फसल के नुकसान होने पर 72 घंटे में सूचना दी जाती है। योजना के तहत 27 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों में लाभ पहुंचाने के लिए 18 बीमा कम्पनीज़ सेवाएं दे रहे हैं।

लाभ लेने के लिए  ऐसे करे रजिस्ट्रेशन –

PM Fasal Bima Yojana: किसान फसल के नुकसान की भरपाई के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए व फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिए किसान ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। कृषि मंत्रालय ने इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध कराई है। इस वेबसाइट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आसानी से पूर्ण की जा सकती है।




PM Fasal Bima Yojana

किसानों को फसल बीमा योजना के तहत नुकसान की भरपाई के लिए एक पहचान पत्रक (Identity Certificate) जारी किया जाता है। इस पत्रक में उनके नाम, पता, फसल विवरण और अन्य जरूरी विवरण शामिल होते हैं। इस पत्रक के साथ आवेदक को बैंक खाता विवरण, पैन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर भी प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: सबसे पहले http://pmfby.gov.in पर जाए।
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें: वेबसाइट पर आने के बाद, आवेदकों को रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जाकर अपनी जानकारी भरनी होगी। इसमें उनका नाम, पता, फसल का विवरण, बैंक खाता विवरण, पैन कार्ड और आधार कार्ड नंबर शामिल होगा।
  • अपने दस्तावेज़ अपलोड करें: रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जाने के बाद, आवेदकों को अपने दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। इसमें उन्हें अपने पहचान पत्रक, बैंक खाता विवरण, पैन कार्ड और आधार कार्ड की फोटो कॉपी को अपलोड करने की आवश्यकता होगी।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण करें: सभी जानकारी और दस्तावेज़ सटीकता से अपलोड करने के बाद, आवेदकों को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।




यदि सभी जानकारी और दस्तावेज़ सही होते हैं, तो आवेदकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा सुरक्षा प्रदान की जाएगी। इससे किसान अपनी फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

निश्कर्ष – PM Fasal Bima Yojana

PM Fasal Bima Yojana: फसल बीमा योजना (PMFBY) एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है जो किसानों को उनकी फसलों के नुकसान से बचाने में मदद करती है। इस योजना के तहत किसानों को फसल बुआई से पहले, खड़ी फसल या कटाई के 14 दिन बाद तक होने वाले नुकसान की भरपाई की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here