अभी भी नहीं आई है 14वीं किस्त, तो करें ये काम, तुरंत ट्रांसफर होंगे खाते में पैसे

PM Kisan Yojana 14th Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 जुलाई, 2023 को राजस्थान के सीकर जिले में आयोजित किसान सम्मेलन में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त को ट्रांसफर कर दिया है। सरकार ने देशभर के 8.5 करोड़ से भी ज्यादा किसानों के खाते में डीबीटी के माध्यम से 17 हजार करोड़ रुपये को ट्रांसफर किया।




गौर करने वाली बात है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर होने के बाद देश में ऐसे कई किसान हैं, जिनके खाते में पैसे नहीं आए हैं। अगर आपके खाते में भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त नहीं आई है। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। हमने इसी आर्टिकल में आज आपको उन जरूरी कामों के बारे में बताया हैं, जिसे आपको जल्द से जल्द करा लेना चाहिए, क्योकि 14वीं किस्त का लाभ आपको मिल सके।

PM Kisan Yojana 14th Update – एक नजर 

अगर आपके खाते में अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त नहीं आई है। इसकी मुख्य वजह योजना में ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन नहीं कराना है।




अगर आपने भी इस योजना में अपनी ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन पहले ही करवा लिए है। इसके बाद भी आपका नाम लाभार्थी सूची में शामिल नहीं हो सका है। तो  ऐसी स्थिति में आपको तुरंत अपने जिले के संबंधित नोडल अधिकारी से संपर्क करके योजना के 14वी लिस्ट में अपना नाम न आने का कारण पूछना चाहिए।

फिर जिस भी कारणों के चलते आपका नाम लिस्ट में नहीं आया, उसको तुरंत ठीक करा ले, इसके अलावा आप किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल भी कर सकते हैं।

आप इन नंबरों पर कॉल 155261, 1800115526 या 011-23381092 करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। इसके अलावा आप पीएम किसान की ईमेल [email protected] पर मेल करके भी अपनी समस्या को सुलझा सकते हैं।




PM Kisan Yojana 14th Update: आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग करें –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ का उपयोग करें। यह वेबसाइट आपको योजना से संबंधित सभी जानकारी और अपडेट प्रदान करती है। आप अपने नाम को सर्च बॉक्स में टाइप करके अपने पंजीकरण की स्थिति की जांच कर सकते हैं। इसमें आपको अपने खाते का संख्यांक, अपना नाम और जनपद चुनना होगा। अगर आपके खाते में कोई त्रुटि है, तो इसे संशोधित करें और फिर से नए वेबसाइट लिंक का उपयोग करके स्थिति जांचें।

PM Kisan Yojana Latset News

विभाग के संपर्क में संपर्क करें –

अगर आपको वेबसाइट उपयोग में किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है या फिर आपको और जानकारी चाहिए, तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए समर्थित विभाग से संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित संपर्क विवरणों का उपयोग करना होगा:




  • टोल फ्री नंबर: 155261, 1800115526
  • फोन नंबर: 011-23381092

निष्कर्ष – PM Kisan Yojana 14th Update

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एक महत्वपूर्ण योजना है जो भारतीय किसानों को अपनी फसलों के नुकसान से बचाने के लिए सहायता प्रदान करती है। यह योजना बुआई से पहले और फसल की कटाई के बाद तक के लिए बीमा सुरक्षा मिलती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को 31 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

Join Telegram Channel

Join Now

इस लेख में हमने बताया कि अगर किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की 14वीं किस्त नहीं मिली है तो उन्हें कुछ जरूरी काम करने होंगे। सबसे पहले, उन्हें अपनी ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन करवाना होगा। फिर भी अगर उनके खाते में फसल बीमा की किस्त नहीं आती है तो उन्हें संपर्क करके जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। कारगर तरीके से समस्या का समाधान करने के लिए उन्हें पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here