प्रधानमंत्री ने जारी की नई आवास लिस्ट, 1 लाख से ज्यादा का नाम

PM Awas List Update: दोस्तों, जानकारी के मुताबिक पाया गया है की अभी अभी प्रधानमंत्री ने जारी किये 1 लाख से ज्यादा नए आवास की लिस्ट, अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 का आवेदन किया है तो जल्दी चेक करे लिस्ट में अपना नाम, जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है।




PM Awas List Update – प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) Overview!

लेख का नाम PM Awas List Update 2023
योजना का नाम PM आवास योजना 2023
योजना शुरुकर्ता केंद्र सरकार
PMAY योजना शुरू होने की तिथि 2015
PM Awas Status Activate
विभाग का नाम भारत सरकार आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय
उद्देश्य गरीब परिवारों को पक्के घर प्रदान करना
श्रेणी सरकारी योजना
आधिकरिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in/

 

PM Awas Yojana क्या है? 

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के अंतर्गत, गरीब परिवारों को आर्थिक रूप से सहायता प्राप्त करके, सस्ते और सुरक्षित आवास के लिए लोन और सब्सिडी की सुविधा प्रदान की जाती है। इस योजना में, विभिन्न आयामों और आवास कार्यक्रमों के तहत विभिन्न शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में आवास के लिए लाभार्थी सूची तैयार की जाती है।




प्रधानमंत्री आवास योजना एक सरकारी योजना है जो भारत के गरीब और निचले वर्ग के लोगों को पक्के मकान की प्राथमिकता देने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के तहत सरकार प्राथमिकता सूची (Priority List) जारी की है जिसमें योग्य आवेदकों के नाम शामिल होते हैं। इन लाभार्थियों को नए पक्के मकान का निर्माण किया जाता है या मौजूदा मकानों को सुधारा जाता है। साथ ही वर्ष 2023-24 में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत लाभार्थियों की संख्या को 1 लाख से अधिक  बढ़ाया गया है। असम राज्य के वित्तमंत्री ने असम बजट पेश करते हुए बताया कि इसके लिए 800 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

इस महत्वपूर्ण योजना का उद्देश्य समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और निम्न-आय वाले परिवारों को आवास प्रदान करना है। अब तक इस योजना के अंतर्गत 20 लाख से अधिक परिवारों को ज्योग्राफिकल डिटेल्स किया गया जिनमें से 15.5 लाख परिवार इसके तहत पात्र हैं। भारत सरकार ने अब तक 3.3 लाख घरों को मंजूरी दी है, लेकिन आने वाले समय में यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है। लिस्ट में अपना नाम चेक करने लिए, पढ़ते रहिये हमारा ये लेख।




आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए “https://pmayg.nic.in/” वेबसाइट पर जा सकते हैं। वहां पर आपको पीएम आवास योजना के लिए आवश्यक जानकारी, लाभार्थी सूची, आवेदन प्रक्रिया, और अन्य विवरण मिलेंगे।

PM Awas List Update – क्या है लेटेस्ट अपडेट है?

PM Awas List Update: प्रधानमंत्री आवास की लिस्ट जरी कर दिया गया है जिसमे एक लाख से अधिक लाभार्थी शामिल है साथ ही साथ 13 जुलाई, 2023 को भारतीय केंद्र सरकार ने मुंबई क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) के तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) की आय सीमा को बढ़ाया है।

Join Telegram Channel

Join Now

योजाना के इस सीमा को 3 लाख रुपये से बढ़ाकर 6 लाख रुपये कर दिया गया है। इस घोषणा की घोषणा उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस ने की थी। उन्होंने इस खबर को ट्विटर पर भी साझा किया है। फड़णवीस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के प्रति आभार व्यक्त किया है और यह कहा है कि इससे महाराष्ट्र के मुंबई महानगर क्षेत्र के लाखों नागरिकों को मदद मिलेगी।

PM आवास की लिस्ट ऐसे देखे क्षण भर में –

  • सबसे पहले, प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। जिसका इंटरफ़ेस इस प्रकार हैं –

PM Awas List Update 2023

  • वेबसाइट पर, मेनू बार में  “Awassoft” Sub Menu ” Report” विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जैसे नचे दिखाया गया है –

PM Awas List Update 2023

  • इसमें “H सेक्शन” मे दिखाया गया ” Beneficiary details for verification” आप्शन पर क्लिक करना है।




  • फिर से आपके सामने नया पेज खुलेगा इसमें अपना राज्य, जिला, प्रखंड, पंचायत  इत्यादि  दर्ज करना है।
  • और Captcha भरना है उसके बाद “Submit” करना है इसके बाद आपके सामने लिस्ट आ जायेगा।

इस तरीके से, आप प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की सूची देख सकते हैं।

सारांश – PM Awas List Update

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में “PM Awas List Update 2023” के बारे में विस्तार से बताया है ताकि आप किसी भी हाल में इस योजना का लाभ ले सके, और अपने दोस्तों को भी साँझा करे जिससे आपका दोस्त भी इसका लाभ ले सके और अधिक योजना का लाभ पाने के लिए हमारे Telegram Channel Join करे धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here