ITR भरने वाले करोड़ों लोगों को मिली राहत, सरकार ने दिया रक्षाबंधन मैं बड़ा तोहफा

Last Updated on August 28, 2023 by Raj

Sarkarijobfind Digital Desk, नई दिल्ली: ITR भरने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है दरअसल रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर सरकार द्वारा टैक्स भरने वालों के लिए राहत दी गई है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड, (CBDT) ने 26 अगस्त 2023 एक संशोधित नेशनल वेबसाइट लॉन्च की है जो पहले वेबसाइट के मुकाबले अधिक यूजर फ्रेंडली और सुविधा पूर्वक कार्य करेगी आयकर विभाग द्वारा इस वेबसाइट को लॉन्च करने का मकसद भारत के 140 करोड़ देशवासियों को टैक्स भरने में आ रही दिक्कत को कम करना है।




इस वेबसाइट में टैक्सपेयर्स को कई सारी सुविधाएं देखने को मिलेगी जैसे मेगा में न्यू का ऑप्शन, मोबाइल लिस्ट कौन सी वेबसाइट, तुरंत लोडिंग इंटरफ़ेस इत्यादि। नई लांच की वेबसाइट को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है ताकि अधिक संख्या में लोग अपना टैक्स पेमेंट मोबाइल के जरिए ही कर सके एवं उनको किसी भी प्रकार की का सामना ना करना पड़े।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now




क्या है पूरी खबर 

सीबीडीटी (CBDT) की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस वेबसाइट को मोबाइल रिस्पॉन्सिव लेआउट के साथ फिर से डिज़ाइन किया गया है। सीबीडीटी (CBDT) ने बताया कि नई सुविधाओं और कार्यों के साथ ‘मेगा मेनू’ का भी शामिल किया गया है। इस नवीनीकृत वेबसाइट का उद्घाटन उदयपुर में आयकर निदेशालय द्वारा आयोजित ‘चिंतन शिविर’ में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के चेयरमैन नितिन गुप्ता ने किया। इस वेबसाइट पर कर और संबंधित जानकारी की भी प्राप्ति होगी।

आयकर विभाग की संशोधित राष्ट्रीय वेबसाइट ने टैक्सपेयर्स और टैक्स एक्सपर्ट्स के लिए कई लाभों के साथ अपनी प्रारंभिक दिखावट की है। इस वेबसाइट पर यूज़र्स को सुविधाजनक इंटरफ़ेस और सहज नेविगेशन के माध्यम से फ़ॉर्म, खंड और जानकारी तक पहुँचने में सरलता होगी। इसका परिणाम होगा कि उपयोगकर्ताओं को समय की बचत होगी और इससे टैक्स को समझने और भरने में आसानी होगी।




वेबसाइट पर आने वाले उपयोगकर्ताओं की सुविधा के लिए, सभी नई सुविधाएँ वर्चुअल टूर और नए बटन के माध्यम से प्रस्तुत की गई हैं। हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि सीबीडीटी टैक्स के रिफंड का समय 10 दिन कम करने की योजना बनाई जा रही है। नई वेबसाइट के आगमन के बाद, टैक्स रिफंड प्रक्रिया में आने वाले समय में बदलाव की आशा की जा रही है।

क्या है फॉर्म 26AS?

फॉर्म 26AS एक कर स्टेटमेंट होता है, जिसमें वित्तीय वर्ष के दौरान करदाताओं की आय से कटे गए सभी प्रकार के टीडीएस और टीसीएस की पूरी विवरण होती है। इसके अलावा, यह टैक्सपेयर्स द्वारा चुकाए गए नियमित मूल्यांकन कर, स्टॉक मार्केट, प्रारंभिक कर, आत्म मूल्यांकन कर, म्यूच्युअल फंड से संबंधित जानकारी भी शामिल होती है।




इस फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाना होगा। वहां पर, ई-फाइलिंग के मेनू में आयकर रिटर्न पर क्लिक करें। वहां आपको 26AS फॉर्म को डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा।

याद रखें कि फॉर्म 26AS को देखने के लिए आपका पैन नंबर आपके खाते से जुड़ा होना आवश्यक है। यदि ऐसा नहीं है, तो आप फॉर्म 26AS को देखने में असमर्थ हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here