Gold Limit : RBI का नया निर्देश जारी, अब घर में मात्र इतना सोना रख सकते है, ज्यादा मिला तो किया जायेगा जब्त

Gold Limit : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से गोल्ड पर एक बड़ी अपडेट सामने आई है जिसमें यह बताया जा रहा है कि अब घर में सोना आप मात्र इतना ग्राम ही रख सकते हैं। अगर इसके अलावा ज्यादा सोना मिला तो जुर्माने के साथ आपके सोना को जब किया जा सकता है। आरबीआई के द्वारा समय-समय पर इस प्रकार की अपडेट लाई जाती है जिसमें सोना चांदी रखने के बारे में निर्देश जारी किया जाता है। इस आर्टिकल में मैं आपको विस्तार पूर्वक बताऊंगा कि आरबीआई की तरफ से बड़ी अपडेट क्या दी गई है और आप कितना ग्राम तक सोना अपने घर पर रख सकते हैं ताकि आपको किसी भी प्रकार का कोई जुर्माना भरना पड़े।




भारत में सोना खरीदने वालों की संख्या करोड़ों में है। भारतीय लोग सोना खरीदना बेहद पसंद करते हैं यही कारण है कि सोना को अन्य देशों से आयात किया जाता है जिसके कारण सोना दिन प्रतिदिन महंगा होता जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा सोना खरीदार करने वाला देश भारत बन गया है जहां करोड़ों लोग सोना खरीदने का शौक रखते हैं। एवं सोने से बनाएं विभिन्न प्रकार के आभूषण पहनते हैं। लेकिन अब इनकम टैक्स के बड़े बदलाव के कारण यह भी जानना जरूरी है कि आप अपने घर पर कितना सोना रख सकते हैं तो आइए इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करते हैं।

Join Our WhatsApp Group

Join Now

Gold Limit : अब घर में मात्र इतना सोना रख सकते है

भारत के लोगों द्वारा सोने के आभूषण पहनना आम बात हो गई है और दिन प्रतिदिन लोग सोना खरीद कर अपने पास रखते हैं यही कारण है कि सोना हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी इसकी कीमत में काफी बढ़ोतरी हुई है। अगर आकलन किया जाए तो सोने की कीमत पिछले कुछ वर्षों में काफी तेज इजाफा हुआ है। भारतीय लोगों द्वारा सोने में निवेश करना एक अच्छा निवेश माना जाता है वहीं अगर अन्य आभूषण की बात की जाए तो सोना के बाद चांदी एक बेहतर निवेश के रूप में विकल्प माना जाता है।




हालांकि लोग डाउन के वर्क सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिली थी जिससे चालू खाता घाटे में भी कमी आई थी। देश में अधिक मात्रा में लोग सोने के आभूषण सोने की बिस्किट या दूसरे फॉर्मेट में सोना रखना पसंद करते हैं तो ऐसे में जानना बहुत जरूरी है कि आखिर कितने ग्राम तक सोना अपने घर पर सुरक्षित रख सकते हैं।

बिना वैलिड प्रूफ के ताई से अधिक मात्रा में सोना मिलने पर किया जा सकता है जब्त

भारत में करोड़ों की संख्या में लोग ऐसे हैं जो सोने को अलग-अलग फॉर्मेट में बनाकर अपने पास रखते हैं जैसे सोने के आभूषण बिस्कुट इत्यादि लेकिन अधिकतर लोगों को यह पता नहीं होता कि आखिर कितना सोना तक अपने पास रख सकते हैं। यहां इस बात का विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है कि यदि आप निर्धारित से अधिक सोना रखते हैं तो आपका सोना विभाग द्वारा जब्त किया जा सकता है।




इनकम टैक्स के के मुताबिक यदि आप वैलिड पूर्व आईडी के साथ सोना रखते हैं तो आपको टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं लेकिन यदि आप बिना वैलिड प्रूफ और बिना वैलिड शोर के साथ अधिक सोना अपने पास रखते हैं तो आपका सोना जब किया जा सकता है।

  • नियम के मुताबिक यदि आप एक विवाहित महिला है तो 500 ग्राम तक सोना रख सकते हैं।
  • वही अविवाहित महिला मात्र 250 ग्राम तक सोना अपने पास रख सकती है।
  • पुरुष की बात की जाए तो 100 ग्राम तक सोना बिना इनकम प्रूफ के रख सकते हैं।

यह तीन कैटेगरी ऐसे हैं जिसमें आप इनकम प्रूफ तथा वैलिड सोर्स के बिना भी अपने पास इतना सोना रख सकते हैं।

सम्बंधित पोस्ट:

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर विभाग के अनुसार किसी व्यक्ति के पास यदि विरासत के रूप में सोना समेत वैलिड सोर्स है तो वह प्रमाण के साथ अपने पास आभूषण रख सकता है। यदि बिना वैलिड सोच के सोना पाया जाता है तो आयकर विभाग द्वारा जब किया जा सकता है। वही हम आपको बताते चलें कि आयकर विभाग के नए नियम के अनुसार अब किसी से गिफ्ट के रूप में मात्र ₹50000 तक का आभूषण गोल्ड विरासत वसीयत इत्यादि प्राप्त कर सकते हैं इससे अधिक मिलने पर टैक्स के कार्रवाई की जाएगी।




घोषित मूल्य एवं वास्तविक कीमत में अंतर नहीं होना चाहिए

यदि किसी व्यक्ति को उपहार विरासत के रूप में सोना मिला है तो गिफ्ट करने वाले व्यक्ति के नाम की रसीद के साथ अन्य विवरण देना होगा ताकि सोनेकी पुष्टि की जा सके।

फैमिली सेटेलमेंट एग्रीमेंट, वसीयत या सोना यदि तोहफे के रूप में प्राप्त किया जाता है तो ट्रांसफर करने का एग्रीमेंट प्रूफ होना चाहिए एवं यदि व्यक्ति की सालाना आय ₹5000000 से अधिक है तो उसके आभूषण एवं वैल्यू का पूरा विवरण देना होगा। इनकम टैक्स रिटर्न में आभूषण में दी गई घोषित वैल्यू और उनकी वास्तविक वैल्यू में कोई अंतर नहीं होना चाहिए अगर ऐसा पाया गया तो इसका कारण भी बताना होगा।




उम्मीद करते हैं दोस्तों आपको घर पर कितना सोना रखना चाहिए से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां प्राप्त हुई होंगी एवं यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद साबित हुआ होगा यदि इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई सुझाव या प्रश्न हो तो कमेंट में बताएं एवं इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर जरूर करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here