अब 2 मिनट में नरेगा पेमेंट लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करें?, जाने पूरी प्रक्रिया क्या है?

Last Updated on July 31, 2023 by Raj

नरेगा पेमेंट लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें 2023: महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MGNREGA) यानि मनरेगा योजना आ पुरे भारत में लागु है। जॉब कार्ड धारकों को एक वित्तीय वर्ष में 100 दिन रोजगार की गारंटी मिलती है। मनरेगा में किये गए कार्यों का पैसा सीधे बैंक अकाउंट में जमा किया जाता है। लेकिन अधिकांश जॉब कार्ड धारी ये नहीं जानते है कि हम घर बैठे ऑनलाइन नरेगा पेमेंट लिस्ट चेक कर सकते है।

जानकारी                     नरेगा पेमेंट लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

माध्यम                        ऑनलाइन (Online)

राज्य/सभी राज्य              पूरा भारत

विभाग                         ग्रामीण विकास मंत्रालय

लाभ                            नरेगा पेमेंट लिस्ट चेक करना

आधिकारिक वेबसाइट          nrega.nic.in

ऑनलाइन पेमेंट पोर्टल का उपयोग करके नरेगा पेमेंट लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

  • सबसे पहले nrega.nic.in वेब पोर्टल को ओपन करें

narega

  • अपना राज्य का नाम चुनें
  • जिला का नाम चुनें
  • ब्लॉक/तहसील का नाम चुनें
  • ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करें
  • कार्यकर्ता को भुगतान की समेकित रिपोर्ट विकल्प को चुनें
  • नरेगा पेमेंट लिस्ट देखें

नरेगा पेमेंट लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

चरण 1:  मनरेगा पेमेंट वेबसाइट पर जाएं

पहले कदम के रूप में, आपको मनरेगा के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आपको इंटरनेट ब्राउज़र खोलना होगा और “मनरेगा” खोजकर आधिकारिक वेबसाइट ढूंढ़नी होगी। आपको वेबसाइट के होमपेज पर जाना होगा।वहां अपने राजय का नाम भरो। उसके बाद अपने जिले और शहर का नाम भरो।

सम्बंधित पोस्ट:

चरण 2: “पेमेंट” सेक्शन में जाएं

वेबसाइट पर होमपेज के बाद, आपको मेनू बार में “पेमेंट” या “निकासी” जैसा विकल्प ढूंढ़ना होगा। इसे चुनें ताकि आप पेमेंट सेक्शन में पहुंच सकें।ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करने के बाद स्क्रीन पर मनरेगा जॉब कार्ड से सम्बंधित अलग – अलग रिपोर्ट देखने का विकल्प आएगा। हमें जॉब कार्ड का पैसा चेक करना है इसलिए यहाँ R3. Work वाले बॉक्स में कार्यकर्ता को भुगतान की समेकित रिपोर्ट विकल्प को सेलेक्ट कीजिये।

चरण 3: अपना विवरण दर्ज करें

इस चरण में, आपको अपने मनरेगा खाते के साथ जुड़ी जानकारी दर्ज करनी होगी। आपको अपना नाम, खाता संख्या, और अन्य अनुरोधित विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास मनरेगा कार्ड नहीं है, तो आपको इसे पहले बनवाना होगा।

चरण 4:पेमेंट की जांच करें

जब आप अपने विवरण दर्ज कर दें, आपको “पेमेंट की जांच करें” या विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करें और अपने पेमेंट की स्थिति की जांच करें। इस प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है

जैसे ही Payment to Worker विकल्प को सेलेक्ट करेंगे, स्क्रीन पर आपके ग्राम पंचायत का नरेगा रिपोर्ट खुल जायेगा। यहाँ जॉब कार्ड धारक का नाम, कार्य का नाम और जॉब कार्ड में कितना पैसा है ये चेक कर सकते है।

सारांश:

इस पोस्ट में हमने पढ़ा नरेगा पेमेंट लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें? जॉब कार्ड में पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले हमें नरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट nrega.nic.in में जाना है। इसके बाद अपने राज्य का नाम, जिला का नाम, ब्लॉक एवं ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करना है। इसके बाद श्रमिक को भुगतान विकल्प में जाना है। फिर स्क्रीन पर जॉब कार्ड रिपोर्ट खुल जाएगी। यहाँ आप अपने जॉब कार्ड पैसा चेक कर सकते है।

FAQs

नरेगा पेमेंट लिस्ट क्या है?

नरेगा पेमेंट लिस्ट एक लाभार्थी सूची है जिसमें नरेगा कार्यक्रम के तहत कार्य करने वाले श्रमिकों की विवरण होती है। यह सूची स्थानीय पंचायत द्वारा प्रबंधित की जाती है और इसके माध्यम से वेतन पेमेंट की जानकारी उपलब्ध की जाती है।

नरेगा पेमेंट लिस्ट का उपयोग कैसे किया जाता है?

नरेगा पेमेंट लिस्ट उपयोगकर्ताओं को नरेगा कार्यक्रम के तहत काम करने वाले श्रमिकों की जानकारी प्रदान करती है। इसके माध्यम से लोग चेक कर सकते हैं कि उनकी वेतन पेमेंट सूची में है या नहीं और वे कितना भुगतान प्राप्त करेंगे।

नरेगा पेमेंट लिस्ट की प्राप्ति के लिए कैसे आवेदन करें?

नरेगा पेमेंट लिस्ट की प्राप्ति के लिए आपको अपने स्थानीय पंचायत के कार्यालय में जाकर आवेदन करना होगा। आपको अपनी पहचान पत्र के साथ आवेदन करना होगा और आपकी जानकारी पंचायत के द्वारा संग्रहीत की जाएगी।

नरेगा पेमेंट लिस्ट में नाम देखने के लिए कौन सी वेबसाइट का उपयोग करें?

नरेगा पेमेंट लिस्ट में नाम देखने के लिए आप आपने राज्य के नरेगा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। आपको इस वेबसाइट पर नरेगा पेमेंट लिस्ट या मजदूर सूची विभाग में खोजने के लिए एक विशेष खंड मिलेगा।

नरेगा पेमेंट लिस्ट में अपना नाम नहीं होने पर क्या करें?

यदि नरेगा पेमेंट लिस्ट में आपका नाम नहीं है, तो आपको अपने स्थानीय पंचायत या नरेगा कार्यालय में जाकर अपनी समस्या को रिपोर्ट करनी चाहिए। वे आपकी जानकारी देखेंगे और संबंधित कार्यवाही करेंगे।

नरेगा पेमेंट लिस्ट में वेतन पेमेंट की जानकारी कितने समय तक उपलब्ध रहती है?

नरेगा पेमेंट लिस्ट में वेतन पेमेंट की जानकारी आमतौर पर संबंधित एक वर्ष के लिए उपलब्ध रहती है। 

Disclaimer

Blog.sarkarijobfind.com किसी भी सरकारी एजेंसी या राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मेरे द्वारा प्रदान की गई जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और यह सार्वजनिक उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। किसी भी फैसले या कार्रवाई करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारी या विभाग से जानकारी की पुष्टि करना सदैव उचित होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here