ये है भारत की 10 सबसे अच्छी सरकारी नौकरियां

10 Best Government Jobs: प्राइवेट सेक्टर में अधिक पैसा होने के बावजूद भी युवाओं की पहली पसंद सरकारी नौकरी है, क्योंकि इसमें अच्छा पैसा होने के साथ-साथ, सम्मान और अन्य सुविधाएं भी मिलती है। आज के समय में प्रत्येक युवा चाहता है कि वह किसी अच्छे पद की सरकारी नौकरी करें। जिससे उसे अच्छे payment के साथ-साथ सम्मान भी मिले। इसके लिए वह निरंतर प्रयास करता है।




भारत में ऐसी राजा की तरह की 10 सबसे अच्छी सरकारी नौकरियां हैं जिनमें अच्छे ग्रेड पे के साथ-साथ सुख सुविधाएं भी मिलती है। सरकारी नौकरी का एक अलग ही टशन रहता है और वह किसी बड़े पद पर हो तो क्या कहना।

10 Best Government Jobs: Overview of King like Government Jobs in India!

पोस्ट टाइटल ये है राजा की तरह की 10 सबसे अच्छी सरकारी नौकरियां
पोस्ट टाइप जॉब इनफॉर्मेशन
प्राइमरी रोल बड़ी सरकारी जॉब की इनफॉर्मेशन देना
सैलरी अलग अलग जॉब के अनुसार
अप्लाई प्रोसेस ऑनलाइन / ऑफलाइन

 




राजा जैसी लाइफ जीने के लिए करें ये सरकारी जॉब

यदि आप भी राजा की तरह की सबसे अच्छी सरकारी नौकरी की तलाश में है तो आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसी ही कुछ नौकरियों के बारे में बताएंगे। तथा इसके साथ ही इनमें आवेदन की प्रक्रिया और इन को मिलने वाले वेतन के बारे में भी बताएंगे। तो चलिए पढ़िए आप इस आर्टिकल को पढ़ें और जानें राजा की तरह की 10 सबसे अच्छी सरकारी नौकरियों के बारे में।

10 सबसे अच्छी राजा जैसी सरकारी नौकरियां – 10 Best & King Like Government  Jobs in India

इंडियन सिविल सर्विसेज

इंडियन सिविल सर्विसेज भारत के सबसे महत्वपूर्ण सरकारी नौकरी है जिन्हें आम भाषा में हम IAS और IPS के नाम से जाना जाता है। एक आईएएस और आईपीएस को 56000 से लेकर ढाई लाख तक का मासिक वेतन दिया जाता है। इसके साथ ही गाड़ी बंगला नौकर चाकर आदि सभी सुविधाएं भी आईएएस और आईपीएस को दी जाती है। समय-समय पर आईएएस और आईपीएस की भर्ती प्रक्रिया की जाती है जिसमें तीन प्रकार के रिटर्न एग्जाम होते हैं और उसके बाद इंटरव्यू होता है जो व्यक्ति तीनों एग्जाम में उत्तीर्ण होता है उसके बाद वह इंटरव्यू देता है और इंटरव्यू में सिलेक्ट होने के बाद उसे आईएएस और आईपीएस की पोस्ट प्राप्त होती है।

इंडियन सिविल सर्विसेज




डिफेंस सर्विसेज

भारतीय सेना के तीन भाग होते हैं। भारतीय वायु सेना, भारतीय जल सेना और भारतीय थल सेना। इन तीनों प्रकार की सेनाओं में लेफ्टिनेंट पदों पर भर्ती के लिए यूपीएससी के तहत एग्जाम करवाए जाते हैं। जो उम्मीदवार एनडीए और सीडीएस की परीक्षा उत्तरण कर लेता है वह सेना में लेफ्टिनेंट के पद पर विराजमान होता है। लेफ्टिनेंट का शुरुआती वेतन ₹68000 होता है जो मेजर बनने पर बढ़कर ₹100000 हो जाता है इसके साथ ही इसमें अन्य सुविधाएं भी मिलती है जैसे आवास भत्ता, गाड़ी, ड्राइवर, नौकर- चाकर और स्वास्थ्य सुविधाएं आदि। लेफ्टिनेंट के पद पर अच्छे वेतन भत्ते के साथ सम्मान भी प्राप्त होता है।

प्रोफेसर और लेक्चरर

10 Best Government Jobs: विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और लेक्चरर के पदों पर भी अच्छी सैलरी मिलती है। किसी भी सरकारी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर और लेक्चरर के पद पर अप्लाई करने के लिए पहले रिटर्न परीक्षा उत्तीर्ण करनी पड़ती है। उसके बाद में इंटरव्यू होता है। इस प्रकार जो दोनों परीक्षाओं को पास कर लेता है वह प्रोफेसर और लेक्चर के पद पर आसीन होता है उसे अच्छी सैलरी के साथ-साथ सम्मान भी प्राप्त होता है तथा यह नौकरी सबसे ज्यादा सुविधा वाली नौकरी मानी जाती है। किसी भी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और लेक्चरर को प्रारंभ में ₹50000 तक की सैलरी दी जाती है जो अनुभव के आधार पर बढ़कर एक लाख से भी ज्यादा हो जाती है।

प्रोफेसर और लेक्चरर

डीआरडीओ में इंजीनियर और साइंटिस्ट

जिन विद्यार्थियों की रुचि अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में है वह डीआरडीओ में इंजीनियर और साइंटिस्ट के पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं यह नौकरी आपको अच्छा वेतन तो देगी ही इसके साथ ही समाज में आपको एक अच्छा सामान भी देगी। डीआरडीओ में इंजीनियर और साइंटिस्ट को आवास की एक उत्तम सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है इसके साथ ही उन्हें 50,000 से 60, 000तक की शुरुआती सैलरी दी जाती है जो धीरे-धीरे बढ़कर 100000 से भी ज्यादा हो जाती है।

आरबीआई में डिप्टी गवर्नर

बैंकिंग क्षेत्र में रुचि रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए आरबीआई में डिप्टी गवर्नर की नौकरी एक राजा की नौकरी की तरह है। आरबीआई में डिप्टी गवर्नर को शुरुआत में ₹70000 की मासिक मोटी सैलरी मिलती है। इसके साथ ही बच्चों को मुफ्त शिक्षा और एक आरबीआई के डिप्टी गवर्नर को उत्तम सुविधाओं वाला फ्लैट भी मिलता है।




कर्मचारी चयन आयोग में ऑफिसर

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन में ऑफिसर के पद पर विराजमान होने के लिए परीक्षा में उत्तीर्ण होने के साथ-साथ इंटरव्यू भी पास करना पड़ता है। SSC में ऑफिसर को शुरुआत में ₹45000 की मासिक सैलरी दी जाती है जो बढ़कर ₹100000 हो जाती है।

Join Telegram Channel

Join Now

सर्जन का पद भी है एक राजा का पद

यदि आप एक राजा की तरह कि सरकारी नौकरी चाहते हैं तो सर्जन का पद किसी राजा से कम नहीं है। यह समाज में एक प्रतिष्ठित नौकरी है। इसके लिए मेडिकल परीक्षा उत्तीर्ण करनी पड़ती है। फिर MBBS की डिग्री और एमडी की डिग्री लेनी पड़ती है। एक सर्जन को शुरुआती वेतन ₹200000 मिलता है जो बढ़कर कई गुना हो जाता है।

विदेश मंत्रालय में ASO का पद भी है मोटी सैलरी के लिए

यदि आप मोटी कमाई करना चाहते हैं तो विदेश मंत्रालय में ASO का पद बेहतर होगा। क्योंकि विदेश मंत्रालय में ASO को शुरुआत में ₹100000 तक की सैलरी दी जाती है। इसके साथ ही फ्री इलाज, आवास और सुख सुविधाएं उपलब्ध होती है।

फॉरेस्ट अधिकारी

प्रकृति से प्रेम करने वालों के लिए फॉरेस्ट अधिकारी का पद किसी राजा के पद से कम नहीं है। इसमें मोटी सैलरी के साथ-साथ प्रकृति के नजदीक रहने का मौका भी मिलेगा। इसके लिए पहले रिटर्न परीक्षा उत्तीर्ण करनी पड़ती है उसके बाद में मेडिकल और इंटरव्यू होता है। एक फॉरेस्ट अधिकारी को शुरुआत में ₹60000 की मासिक सैलरी मिलती है जो बाद में धीरे-धीरे बढ़ा दी जाती है।

चार्टर्ड अकाउंटेंट

10 Best Government Jobs: यदि कोई युवा बैंकिंग क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहता है तो उसके लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट का पद बेहतर होगा। यह मोटी सैलरी के साथ-साथ मकान, गाड़ी और अन्य सुविधाएं भी फ्री में मिलेगी। इसके इसके लिए पहले रिटर्न परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। रिटर्न परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार का इंटरव्यू होगा। इंटरव्यू में पास होने के बाद ही चार्टर्ड अकाउंटेंट का पद मिलता है। इसमें शुरुआती सैलरी ₹100000 तक की होती है।

निष्कर्ष – 10 Best Government Jobs

यहां पर हमने आपको “10 Best Government Jobs: ऐसी बेहतरीन सरकारी जॉब” के बारे में बताया है जिन्हें करके आप एक राजा जैसी लाइफ जी सकते हैं। आप अपनी क्वालिफिकेशन के हिसाब से इनमे से किसी को भी choose कर सकते हैं। अब हमें उम्मीद है कि आपको आज का हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here