HDFC Home Loan Online Apply : HDFC बैंक दे रहा 10 लाख का पर्सनल लोन, बस ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

HDFC Home Loan Online Apply :- अपना खुद का घर बनाना किसी सपने से कम नहीं होता है, यह हर इंसान के जीवन की बहुत बड़ी उपलब्धि माना जाता है, अगर आप भी अपने इस सपने को पूरा करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के जरिए हम आपको जानकारी देंगे कि आप किस तरह से HDFC Home Loan के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ताकि आप भी अपना यह खुद का घर होने का सपना पूरा कर सके।




इस आर्टिकल में आज आपको पूरी जानकारी दी जाएगी कि किस तरह से आप HDFC Home Loan Online Apply कर सकते हो? कौन-कौन डॉक्यूमेंट की आपको जरूरत पड़ती है? होम लोन पर आपको कितनी ब्याज दर देनी पड़ती है? लोन लेने के लिए क्या योग्यता चाहिए? यह सब विस्तार से आपको यहां पर समझाया जाएगा, तो आर्टिकल में अंत तक बने रहिए। 

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

HDFC Home Loan क्या है?

HDFC Home Loan आमतौर पर घर बनाने के लिए, घर खरीदने के लिए, घर पे मरम्मत का काम करवाने के लिए और अपनी प्रॉपर्टी को बढ़ाने के लिए लिया जाता है। एचडीएफसी बैंक एक ऐसा बैंक है जो बाकी बैंकों की तुलना में वार्षिक ब्याज दर 6.75% लेता है। यह ब्याज दर बाकी बैंकों के मुकाबले कम है। HDFC Home Loan यदि आप लेना चाहते हैं तो इसे आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। 




यदि आप इसकी  App के बारे में बात करें तो यह एक विश्वसनीय और तेजी से होम लोन देने वाली बैंक है।  अभी तक के इसके 10 लाख डाउनलोडर और 4.0 रेटिंग्स है। इस ऐप के माध्यम से आपको अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड की सारी इनफार्मेशन भरने के बाद लोन के लिए अप्रूवल मिलता है और उसके थोड़े ही समय बाद आपको ₹1000000 तक का लोन आसानी से मिल जाता है। 

HDFC Home Loan Apply करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट 

  1. आवेदन करता का पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस 
  2. आवेदन करता का एड्रेस प्रूफ जैसे आधार कार्ड, टेलिफोन बिल, राशन कार्ड, बिजली का बिल आदि 
  3. आयु प्रमाण पत्र,- बर्थ सर्टिफिकेट 
  4. आप की प्रॉपर्टी के अपडेट डॉक्यूमेंट 
  5. ITR tax slip 
  6. गत 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट 
  7. Salary slip 




HDFC Home Loan : Interest Rate 

एचडीएफसी बैंक से अगर आप होम लोन अप्लाई करते हैं तो इसके लिए आप की वार्षिक ब्याज दर 6.75% से लेकर 8.30% तक रहती है। इसकी निर्भरता आपके बैंक के क्रेडिट स्कोर और आपके बैंक के साथ कितने समय से जुड़े हुए हैं इस पर भी निर्भर करता है। 

HDFC Home Loan Apply करने के लिए पात्रता 

  1. सर्वप्रथम आपके पास भारत की नागरिकता होनी जरूरी है, यदि आप NRI है तो आपके पास person of Indian Origin का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। 
  2. आवेदक की आयु 18 साल से लेकर 70 साल के बीच होनी चाहिए 
  3. आपका क्रेडिट स्कोर जोकि बहुत महत्व रखता है उसका 750 से ज्यादा होना अनिवार्य है। 
  4. अगर आप कहीं नौकरी करते हैं तो आपकी नौकरी को 2 साल से ज्यादा होना जरूरी है। 
  5. अगर आप कोई बिजनेस करते हैं तो आपका बिजनेस 3 साल पुराना होना अनिवार्य है। 
  6. जॉब करने वाले व्यक्ति की तनख्वाह कम से कम 25000 होनी जरूरी है।
  7. एचडीएफसी बैंक द्वारा लोन का पैसा आपकी संपत्ति का 90% तक देय होगा।

Also Read :-




HDFC Home Loan ऑफलाइन कैसे ले?

यदि आप एचडीएफसी बैंक से होम लेने के लिए इच्छुक है तो इसके लिए आपको अपने घर के डाक्यूमेंट्स को रेडी करना है, उसके बाद फिर आप अपने पास के एचडीएफसी बैंक की ब्रांच से होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। उसके लिए आपको वहां से एप्लीकेशन फॉर्म मिलेगा जिसमें आपको सभी जानकारियों को सही सही भरना है।

Apply करने के बाद आपको अपने घर के कागजात और कुछ खास डाक्यूमेंट्स को रेडी करके एचडीएफसी ब्रांच में जमा कर देना है। उसके बाद बैंक आपके डॉक्यूमेंट और आपके घर के कागजात की जांच पड़ताल करने के बाद आपकी घर की कीमत का 80 से 90% हिस्सा आपको लोन के तौर पर दे देगा इस तरीके से आप एचडीएफसी होम ऑफलाइन तरीके से ले सकते हैं। 




दोस्तों, HDFC होम लोने आपको दोनों ही mode से मिल जाएगा offline और online, ऑफलाइन प्रक्रिया में तो आपको अपने पास के एचडीएफसी बैंक में जाना पड़ता है इसके अलावा आप इस लोन को ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं इसका पूरी detail में जानकारी हम आपको देंगे। 

HDFC Home Loan Online Apply कैसे करे?  

एचडीएफसी होम लोन अगर आप घर बैठे ऑनलाइन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना new account HDFC बैंक में खुलवाना होगा। अब आपको स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया के जरिए ऑनलाइन आवेदन का तरीका पता लगेगा। 

  • एचडीएफसी बैंक लोन के लिए प्ले स्टोर पर एक एप्लीकेशन है जिसे आपको अपने एंड्राइड मोबाइल फोन पर इंस्टॉल करना है इसके अलावा आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। 
  • अब आपको अपने मोबाइल नंबर की मदद से रजिस्टर करना है। 
  • आपको अपना यूजर आईडी और पासवर्ड फिलअप करना होगा। 
  • इसके बाद आपको अपनी सारी बैंकिंग इंफॉर्मेशन फिल अप करनी है जिसमें कि आपका नाम, लोन टाइप इत्यादि। 
  • अब आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा जहां पर आपको अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड की डिटेल्स डालकर सबमिट करना है जिसके जरिए आपकी एलिजिबिलिटी का बैंक पता लगाएगा। 




  • इसके बाद आपके सामने बैंक ऑफर देता है आपको अपने जरूरत के हिसाब से ऑफर को चुनना है उसके बाद सब ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 
  • जब आपका लोन अप्रूव हो जाए उसके बाद एचडीएफसी बैंक की तरफ से आपका e-kyc होगा जहां पर आपको अपने डाक्यूमेंट्स को सबमिट करना होगा। 
  • एचडीएफसी बैंक की खास बात यह है कि यह आप से किसी तरह का OTP,CVV और डेबिट कार्ड पिन  नहीं मांगता।  सबमिट पर क्लिक करते ही आपको तुरंत ही होम लोन प्रोवाइड हो जाता है। 

FAQs

एचडीएफसी बैंक से हम अधिकतम लोन कितना ले सकते हैं? 
HDFC Home Loan आपको 500000 से 2 करोड रुपए तक मिल जाता है साथ ही साथ यह loan अप्लाई करने वाले व्यक्ति की प्रॉपर्टी पर भी depend  करता है कि, उसे बैंक कितना लोन दे सकता है और सबसे जरूरी बात की आवेदन कर्ता का क्रेडिट स्कोर कैसा है।

एचडीएफसी होम लोन कितनी अवधि में वापस लौट आना होता है? 
सबसे पहले होम लोन की कितनी EMI है वह कैलकुलेट होती है, उसके बाद आप इस लोन को 30 साल तक की अवधि दी जाती है। आवेदक जब होम लोन के लिए आवेदन करता है तो उसे उसका लिया हुआ लोन कितने समय में वापस करना है बता दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here