KCC Loan Apply: अपने मोबाइल से किसान क्रेडिट लोन के लिए ऐसे Apply करे, पूरा प्रोसेस [Best Direct Link]

KCC Loan Apply: जैसा कि हम सब जानते हैं देश के किसानों का जीवन स्तर मध्यम और निम्न  है तो, ऐसे में उन्हें अपने खेतों से या फिर अपनी किसी निजी समस्या से संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसों की जरूरत रहती है।  अपनी  मजबूरी में किसानों को बैंकों से लोन लेना पड़ता है परंतु, बहुत अधिक ब्याज करें होने की वजह से किसानों को लोन का पैसा पूरा करने में बहुत सारी तकलीफों का सामना उठाना पड़ता है । किसानों की इस समस्या को हल करने को मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023 (Kisan Credit Card) को शुरू किया है।




इस योजना के अंतर्गत किसान केसीसी लोन ले सकता है, किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत किसान को आराम से 60000 से लेकर 100000 तक का लोन बिना किसी समस्या के मिल सकता है। यदि किसी किसान को अपनी जरूरतों को हल करने के लिए पैसों की जरूरत है तो वह किसी भी बैंक से किसान क्रेडिट लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

इस आर्टिकल के जरिए किसान क्रेडिट लोन कैसे लें? किसान क्रेडिट कार्ड लोन लेने के लिए किसान के पास क्या-क्या योग्यता होनी चाहिए? किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? आवेदन करने की प्रक्रिया? इस सब की बारे में जानकारी मिलेगी।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023 (Kisan Credit Card) क्या है? 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार का मकसद किसानों की आय को दोगुना करना है यह योजना किसानों की आर्थिक और कृषि संबंधित जरूरतें पूरी करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना की सुविधा उन्हें दी गई है साथ ही साथ जो किसान “प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना” से लाभान्वित हो रहे हैं वह भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठाकर उसमें आवेदन कर सकते हैं।




किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत किसान आसानी से कार्ड लोन योजना के तहत 100000 तक की धनराशि केसीसी लोन के जरिए ले सकता है लेकिन किसान के पास उसका किसान क्रेडिट कार्ड होना अनिवार्य है।  यदि कोई किसान केसीसी लोन के लिए आवेदन करना चाहता है तो वह अपने नजदीक की बैंक में जाकर केसीसी लोन के लिए अप्लाई कर सकता है।

KCC Loan 2023 का मकसद 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए जाने का खास मकसद बस किसानों की आय को वृद्धि करना है और उन्हें अपनी समस्याओं का समाधान करने के लिए सक्षम बनाना है।  इस योजना के तहत बहुत से किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दे दिया जा चुका है और बहुत सारे किसान केसीसी लोन से फायदा भी उठा रहे हैं।




भारत के जितने भी आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब किसान है उन्हें अपने दैनिक जरूरतों के लिए और खेती की जरूरतों के लिए पैसे की आवश्यकता होती है ऐसी परिस्थिति में क्रेडिट कार्ड लोन के जरिए आवेदन कर सकते हैं और अपनी नजदीकी बैंक ब्रांच से केसीसी लोन के जरिए पैसा ले सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के क्या फायदे है?

  1. किसान क्रेडिट कार्ड के तहत कोई भी किसान बिना कोई गारंटी दिए आराम से केसीसी लोन योजना के तहत लोन ले सकता है।
  2. किसान क्रेडिट कार्ड लोन लेने पर किसान को कुल मिलाकर 7% ब्याज भरना पड़ता है जिसमें उसे 4 % सरकार द्वारा मिलने का फायदा होता है।
  3. यदि कोई किसान लोन लेने के बाद 1 साल के अंदर ही उसे चुका देता है तो उसे 5% की सब्सिडी का फायदा मिलता है।
  4. यदि कोई किसान केसीसी योजना के अंतर्गत लोन लेते हैं तो किसानों को राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से बहुत सारे लाभ मिलते हैं।
  5. इसमें यह भी किसानों को फायदा दिया जाता है कि अगर किसान लोन भरने में सक्षम नहीं है तो, केसीसी लोन के माफ होने की संभावना भी बहुत ज्यादा होती है जिसकी वजह से यह एकदम सही और सुरक्षित भी है।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ब्याज दर 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत जो किसानों को लोन की सुविधा दी जाती है उस पर उन्हें 7% का ब्याज देना पड़ता है, लेकिन सरकार इसमें भी उनका सहयोग करती है इसमें से 3% ब्याज खुद सरकार भर्ती है 4% ब्याज ही किसान को भरना पड़ता है। साथ ही साथ अगर कोई किसान इस केसीसी लोन को 1 वर्ष की अवधि के अंदर अंदर ही भर देता है तो बैंक के द्वारा केसीसी लोन की ब्याज दर पर 5% की सब्सिडी दी जाती है।  इसका मकसद यही है कि गरीब किसान की आर्थिक स्थिति को सुधारना और केसीसी लोन किसान के लिए एक बेहतर विकल्प है।




किसान क्रेडिट कार्ड योजना के KCC loan देने वाले बैंकों की सूची 

  • पंजाब नेशनल बैंक,
  • स्टेट बैंक,
  • बैंक ऑफ इंडिया,
  • एक्सिस बैंक,
  • बैंक ऑफ बड़ौदा,
  • एचडीएफसी बैंक,
  • आईसीआईसीआई बैंक।

किशनकिसान क्रेडिट कार्ड योजना के KCC loan के लिए जरूरी Documents 

  1. वोटर आईडी कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. किसान का आधार कार्ड
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. जाति प्रमाण पत्र
  6. किसान की जमीन से संबंधित जरूरी दस्तावेज
  7. पासपोर्ट साइज फोटो
  8. बैंक अकाउंट
  9. मोबाइल नंबर
  10. स्व घोषणा प्रमाण पत्र

किसान क्रेडिट कार्ड लोन के लिए पात्रता 

  1. यदि किसी किसान के नाम पर खेती की जमीन है तो वह किसान केसीसी लोन ले सकता है
  2. केसीसी लोन लेने के लिए किसान की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के मध्य रहनी चाहिए
  3. जो किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना का भी फायदा उठा रहे हैं वह किसान भी केसीसी लोन प्राप्त करने के लिए लाभान्वित हो सकते हैं।
  4. केसीसी लोन लेने के लिए किसान का केसीसी कार्ड होना आवश्यक है।

Also Read: Free Scotty Yojna 2023 : फ्री स्कॉटी योजना के लिए आवेदन शुरू, यहाँ से करे डायरेक्ट Apply

KCC Loan कैसे ले सकते हैं?

किसान क्रेडिट कार्ड लोन जो कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया गया है इसे आप अपनी नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर केसीसी लोन के लिए आपको फार्म भरना होता है। इस फोरम के साथ आपको मांगे गए जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी भी लगानी होती है, उसके बाद आपके द्वारा दी गई जानकारी और दस्तावेजों को जांचा जाता है तत्पश्चात आपके बैंक अकाउंट में तुरंत ही लोन का पैसा भेज दिया जाता है।




किसान क्रेडिट कार्ड लोन फार्म कैसे भरें?

  1. यदि कोई किसान केसीसी लोन के लिए अप्लाई करना चाहता है तो उसे सबसे पहले अपने नजदीक के बैंक ब्रांच में जाना होगा और वहां से अपना केसीसी लोन के लिए फॉर्म लेना होगा।
  2. केसीसी लोन के फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारियों को सही सही भरना होता है जैसे आपका नाम, जिले का नाम, आधार कार्ड संख्या, बैंक का नाम, मोबाइल नंबर, पता, ईमेल आईडी और बाकी सभी जानकारियां।
  3. साथ ही साथ लोन के एप्लीकेशन फॉर्म के साथ मांगे जाने वाले सभी जरूरी डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी साथ में लगानी होती है।
  4. अब आपको इस पूरे भरे हुए एप्लीकेशन फॉर्म के साथ जो डॉक्यूमेंट संलग्न किए हैं उनको आपको बैंक ब्रांच के अधिकारी के पास देना होता है एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के 20 दिन के अंदर आपके बैंक अकाउंट में लोन का पैसा आ जाता है।




किसान क्रेडिट कार्ड मोबाइल से कैसे भरे?

अगर आप घर पर से ही किसान क्रेडिट कार्ड लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको

kcc loan apply

  1. किसान क्रेडिट कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है
  2. इसके बाद आपके सामने किसान क्रेडिट कार्ड योजना का ऑफिशल वेबसाइट का फॉर्म open हो जाता जाता है।
  3. अब आपको यहां से agricultural & rural  का ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  4. उसके बाद Agriculture Banking  का लिंक होगा वहां आपको क्लिक करना है।
  5. अब आपको Crop Loan  के ऑप्शन में Kisan Credit Card  पर क्लिक करना है।
  6. अब आपके सामने नया पेज खूल कर आएगा जहां पर केसीसी लोन के लिए एप्लीकेशन फॉर्म मिल जाएगा।
  7. इस फोरम में पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यान से भरनी है साथ ही जरूरी डॉक्यूमेंट भी upload करने हैं।
  8. सभी जानकारी और डॉक्यूमेंट अपलोड करने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है।
  9. अब आपको केसीसी लोन का एक रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन नंबर मिलेगा जिसके जरिए आप केसीसी लोन एप्लीकेशन फॉर्म को घर बैठे चेक कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here