Bijali Bill Mafi Yojana 2023: सिर्फ इन लोगों को मिलेगा बिजली बिल माफी का लाभ, पूरी लिस्ट देखें

Last Updated on July 29, 2023 by Raj

Bijali Bill Mafi Yojana 2023: आज हम आपको इस पोस्ट में Bijali Bill Mafi Yojana 2023 के बारे में विस्तार जानकारी देने वाले हैं। यदि आप बिहार राज्य के निवासी हैं तो आपके लिए सबसे बड़ी खुशखबरी है दरअसल बिहार सरकार के द्वारा बिजली विभाग नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड द्वारा एक बड़ी घोषणा की गई है जिसके बारे में हम इस पोस्ट में आपको विस्तार जानकारी आगे देने वाले हैं।

नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड की रिपोर्ट के अनुसार बिहार में बहुत सारे लोग ऐसे निवास करते हैं जिन्होंने अभी तक बिजली बिल का पेमेंट नहीं किया है और वह अपने बिजली बिल माफ़ी करवाना चाहते हैं ऐसे में Bijali Bill Mafi Yojana के तहत बिहार सरकार ने सभी लोगों का बिजली बिल माफ़ी करने का फैसला लिया है। क्या है यह फैसला कैसे मिल सकता है? कैसे आप ले सकते हैं Bijali Bill Mafi Yojana का लाभ पूरी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में आगे बताने वाले हैं।

Join Our Telegram Group 

Bijali Bill Mafi Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण बातें?

यदि आप अपना बिजली बिल माफ़ी करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 1 अप्रैल से पहले सभी बिजली बिल का चुकता करना होगा जिसके बाद बिहार सरकार आपके खाते में 45 परसेंट की सब्सिडी अगले महीने तक जमा करेगी। Bijali Bill Mafi Yojana बिहार सरकार के द्वारा चलाई जा रही है जिसमें सब्सिडी के माध्यम से लाभार्थी को 45 पर्सेंट तक सब्सिडी उनके खाते में जमा किया जाना है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि यदि आप बिजली बिल का भुगतान सही समय पर नहीं करते हैं तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे साथ ही यह Bijali Bill Mafi Yojana केवल उन्हीं लोगों पर लागू हो गए जिन्होंने बिजली बिल का पूरा भुगतान किया हो। सही समय पर पूरा बिजली बिल भुगतान करने के पश्चात लाभार्थी को अगले महीने 45% की सब्सिडी दी जाएगी।

सहारा इंडिया के सभी निवेशकों को पैसा मिलना हुआ शुरू

👇🏻👇🏻👇🏻

, ऐसे निकाले पैसा

किन-किन लोगों को Bijali Bill Mafi Yojana का लाभ मिलेगा?

Bijali Bill Mafi Yojana के तहत बिहार सरकार निम्नलिखित बिंदुओं पर Bijali Bill Mafi Yojana लागू होगी।

  1. ग्रामीण क्षेत्रों में बसने वाले सभी लोगों के लिए Bijali Bill Mafi Yojana 2023 लागू होगा।
  2. ऐसे लोग जो बिजली बिल का पूरा भुगतान करने में असमर्थ है वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
  3. Bijali Bill Mafi Yojana के अंतर्गत तय की गई तारीख में बिजली बिल का भुगतान करना आवश्यक है।
  4. बिजली बिल का कनेक्शन होना अनिवार्य है।

Bijali Bill Mafi Yojana के लिए लाभ एवं विशेषताएं

उपभोक्ताओं को Bijali Bill Mafi Yojana के अंतर्गत सरकार उनके बकाया बिजली बिल को माफ़ी कर सकती है जिसके लिए निम्नलिखित बिंदु को पढ़ें।

  • Bijali Bill Mafi Yojana के तहत अब पंजीकृत नागरिक को केवल ₹200 बिजली बिल का भुगतान करना है एवं इसके अलावा कोई अतिरिक्त राशि नहीं देनी होगी।
  • उत्तर प्रदेश Bijali Bill Mafi Yojana के अंतर्गत 1.7 करोड़ नागरिकों के लिए यह योजना लाभदायक साबित हुई है।
  • अत्यधिक कमाने वाले व्यक्ति या कृषि भूमि के नागरिक को Bijali Bill Mafi Yojana का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • Bijali Bill Mafi Yojana का उद्देश्य नागरिकों को आर्थिक रूप से सशक्त और कर्ज से पैसों की समस्या से दिलाना है।
  • Bijali Bill Mafi Yojana के तहत 2 किलो वाट तक कि कम बिजली मीटर का उपयोग करने वाले सभी व्यक्तियों पर यह योजना लागू होती है।

Bijali Bill Mafi Yojana हेतु पात्रता एवं मापदंड

उत्तर प्रदेश निवासी सभी नागरिक इस योजना के लिए योग्य होंगे एवं बिजली खपत करने वाले उपकरणों में से 2000 किलो वाट का कम बिजली खर्च करने वाले नागरिक इस योजना का लाभ ले सकते हैं। यूपी निवासी Bijali Bill Mafi Yojana का लाभ केवल घरेलू उपयोग के लिए कर सकते है।

लो आ गई 14वीं किस्‍त, प्रधानमंत्री मोदी ने जारी किए ₹17 हजार करोड़, आपको लाभ मिला है या नहीं

👇🏻👇🏻👇🏻

यहाँ क्लिक करके देखे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here