PM-Kisan 14th Installment Payment: लो आ गई 14वीं किस्‍त, प्रधानमंत्री मोदी ने जारी किए ₹17 हजार करोड़, आपको लाभ मिला है या नहीं ऐसे पता करें

Last Updated on July 29, 2023 by Raj

PM-Kisan 14th Installment Payment: देशभर से लाखों करोड़ों किसान प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। सूत्रों के हवाले से पता चला है कि प्रधानमंत्री पीएम किसान निधि योजना के तहत 17000 करोड जारी कर चुके हैं जो कि जल्द किसान भाइयों के खाते में ट्रांसफर किया जाना है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की तीसरी किस्त के बाद अब 14वीं क़िस्त कब आएगा इसका कयास लगाया जा रहा है। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त कब आएगी इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी की 14वीं किस्त

राजस्थान के सीकर में 14वीं क़िस्तके पैसे को जारी कर दिया गया है जिसमें सरकार ने 8.5 करोड से अधिक किसानों के खाते में 17000 करोड रुपए वितरित की गई है। लंबे समय का इंतजार करने के बाद अब प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का पैसा किसान के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

सहारा इंडिया के सभी निवेशकों को पैसा मिलना हुआ शुरू, ऐसे निकाले पैसा

PM-Kisan 14th Installment Payment ऐसे स्टेटस चेक करें?

यदि आप ने भी प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन किया है और आप उसका स्टेटस जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं। इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा एवं बेनिफिशियरी स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको आधार नंबर और मोबाइल नंबर डालना है।

फिर आपको कैप्चा कोड भरने का विकल्प आएगा। कैप्चा कोड को भरने के पश्चात पूरी प्रक्रिया हो जाएगी इसके बाद आपको गेट स्टेटस के बटन पर क्लिक करना है। अब आपको नवीनतम राशि दर्ज करनी है एवं सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। इस प्रकार से आप अपना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का स्टेटस चेक कर पाएंगे।

कैसे पता करे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त का पैसा आया है या नहीं?

  • पीएम किसान 14वीं क़िस्त का पैसा चेक करने के लिए आपको नामांकित नामांकन का पता करना होगा इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके अलावा आप अपने बैंक अकाउंट के जरिए भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं क़िस्त का पता कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम कैसे जांचे?

  • लाभार्थी सूची में अपना नाम जांचने के लिए प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। https://pmkisan.gov.in/
  • लाभार्थी को वेबसाइट के होम पेज पर Farmer Corner का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • अगले चरण में फार्मर कॉर्नर के सेक्शन में Beneficiary List का विकल्प दिखाई देगा यहां क्लिक करें।
  • अब लाभार्थी नए पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आवश्यक जानकारी दर्ज करनी है।

PM Kisan Status

  • यह प्रक्रिया पूरी करने के पश्चात आपको Get Report का विकल्प देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करें।

इस तरीके से उपरोक्त स्टेप्स को फॉलो करने के पश्चात आप अपने नाम को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सूची में चेक कर सकते हैं

राष्ट्रपति ने दिया सोने की कीमत कम करने की मंजूरी,

अब मिलेगा मात्र ₹30,000 में प्रति 10 ग्राम सोना, जाने कैसे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here