यूपी के 1.86 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे 4167 करोड़ रुपये, इस दिन जारी होगी 14वीं किस्त

PM Kisan Yojana 2023 July: दोस्तों, सूत्रों से पाया गया है कि कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि प्रधानमंत्री देश के कुल 8.53 करोड़ किसानों को योजना के तहत किस्त का भुगतान करेंगे, जिसमें उत्तर प्रदेश के 1.86 करोड़ किसान भी शामिल हैं।




इनके खातों में कुल 4167.41 करोड़ रुपये राशि स्थानांतरित की जाएगी। इसके अलावा दो लाख पूर्व पंजीकृत और चार लाख ओपन सोर्स से पंजीकृत किसानों का डाटा जांच की प्रक्रिया में है, जिन्हें इसी किस्त में शामिल करते हुए 10 अगस्त तक उनके खाते निधि की राशि भेजी जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है जो भारत के किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। इस योजना के तहत पात्र किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की राशि भुगतान किया जाता है जिसे तीन बराबर किस्तों में दिया जाता है। योजना का लाभ किसानों को वित्तीय समस्याओं से निपटने और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार करने में मदद करता है।

UP Kisan Karj Mafi Yojana 2023




सूर्य प्रताप शाही जी ने बताया कि योजना के प्रारंभ से जून 2023 तक कुल 56,678 करोड़ रुपये किसानों के खाते में भेजे जा चुके हैं, उत्तर प्रदेश में अब तक 2,61,07,691 किसान ऐसे हैं, जिन्हें कम से कम एक बार इस योजना का लाभ मिला है। उन्होंने बताया कि किसानों की आय में वृद्धि के उद्देश्य से किसानों को आर्थिक सहायता के रूप में प्रत्येक चार माह में दो हजार रुपये किस्त की दर से वर्ष में कुल छह हजार रुपये खातों में भेजे जा रहे हैं। योजना का लाभ किसानों को दिसंबर 2018 से दिया जा रहा है। कृषि मंत्री ने यह भी बताया कि प्रदेश के कुल 18073 खाद बिक्री केंद्रों को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र में परिवर्तित किया जाएगा।

PM Kisan Yojana 2023 July – एक नज़र

आज किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त भेजी जाएगी प्रधानमंत्री देश के कुल 8.53 करोड़ किसानों को योजना के तहत किस्त का भुगतान करेंगे प्रदेश में अब तक 56,678 करोड़ रुपये खातों में भेजे गए।

Join Telegram Channel

Join Now

साथ ही, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त के रूप में गुरुवार को उत्तर प्रदेश के 1.86 करोड़ किसानों के खाते में 4167 करोड़ रुपये की राशि भेजी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राजस्थान से देश भर के किसानों के लिए सम्मान निधि की राशि जारी करेंगे।




PM Kisan Yojana 2023 July: इस मौके पर कहा कहा होंगे कार्यक्रम?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त जारी होने के मौके पर राज्य के कुछ जिलों में कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे, जिसमें राज्य सरकार के मंत्री उपस्थिति रहेंगे। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही बाराबंकी में रहेंगे। वहीं, हाथरस में अनूप वाल्मीकि, बदायूं में संजय गंगवार, वाराणसी में रवींद्र जायसवाल, मथुरा में लक्ष्मी नारायण, मुजफ्फरनगर में कपिल देव अग्रवाल, मेरठ में सोमेंद्र तोमर, मुजफ्फरनगर में जसवंत सैनी, बरेली में बलदेव सिंह औलख भागीदारी करेंगे।




सारांश – PM Kisan Yojana 2023 July

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2023 भारत के किसानों को एक सम्मानपूर्वक पहल प्रदान करती है जो उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करके उनके जीवन को सुखद बनाती है। योजना के अंतर्गत आज यूपी के 1.86 करोड़ किसानों भाईयो के खाते में भेजी जाएगी 4167 करोड़ रुपये की 14वीं किस्त की राशी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here