Bihar Udyami Yojana 2023 : बिहार सरकार उद्यमी योजना के तहत दे रहा है 10 लाख रुपया, 5 लाख रुपया होगा माफ, फटाफट करें इस तरह से आवेदन

Bihar Udyami Yojana 2023 :- यदि आप बिहार के रहने वाले एक बेरोजगार युवा है और आप चाहते हैं कि आप एक नया व्यवसाय शुरू करें तो उसके लिए बिहार सरकार ने एक बेहतरीन योजना का शुरूआत किया है, जिसका नाम Bihar Udyami Yojana 2023 है। इस योजना के अंतर्गत व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार द्वारा 10 लाख का सहायता राशि दिया जाता है ताकि व्यवसाय आरंभ हो सके। 10 लाख की राशि में से आपको सरकार को 5 लाख की राशि वापस करने होंगे बाकी 5 लाख की राशि सरकार आपको माफ कर देगा।




यह योजना सहायता प्रदान करने के अलावा व्यापारिक मामलों में सलाह और मार्गदर्शन भी प्रदान करने में उपयोगी साबित हो रहा है। योजना के अंतर्गत आप लाभ पाकर अपने व्यवसाय को सफलता की ओर ले जा सकते हैं। बता दे कि इस योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए आवेदक के पास कुछ आवश्यक प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसके बाद ही आप बिहार उद्यमी योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। इस पोस्ट में हम आपको बिहार उद्यमी योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे कि आप इसमें कैसे आवेदन कर इसका लाभ पा सकते हैं? साथ ही आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या चाहिए।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Udyami Yojana 2023 : Overview

आर्टिकल का नाम Bihar Udyami Yojana 2023
योजना का नाम मुख्यमंत्री उद्यमी योजना
पार्टिकल का प्रकार सरकारी योजना
राज्य बिहार
आवेदन का प्रारंभिक तिथि 15 सितंबर 2023
आवेदन का अंतिम तिथि अंतिम तिथि 30 सितंबर 2023
ऑफिशल वेबसाइट Click Here




इस योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए आवेदक के पास क्या-क्या आवश्यक दस्तावेज तथा किन प्रक्रिया से गुजरना होगा, इन सब की जानकारी हमने नीचे बिस्तर पूर्वक दिया हुआ है जिसे आप फॉलो कर बहुत ही आसानी से बिहार Bihar Udyami Yojana 2023-24 का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार बिहार उद्यमी योजना 2023-24 का ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 15 सितंबर 2023 से शुरू होने वाला है तथा इसका अंतिम आवेदन तिथि 30 सितंबर 2023 तक रखा गया है। इसी बीच बिहार का हर वह युवा जो अपना एक व्यवसाय करना चाहता है उसे उसे ऑनलाइन आवेदन कर इस योजना के अंतर्गत 10 लाख तक का लोन पा सकता है।




बता दे कि बिहार उद्यमी योजना का आवेदन करने से पहले आपके पास शैक्षणिक योग्यता कम से कम 12वीं पास होना चाहिए। अगर आपने 12वीं की पढ़ाई को कंप्लीट कर लिया है तो आप बिहार उद्यमी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और यदि आप बिहार युद्ध में योजना के बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो आप इसका प्रोजेक्ट लिस्ट डाउनलोड कर कर सकते हैं। चलिए अब जानते हैं बिहार उद्यमी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज पात्रता तथा इसमें लाभ क्या-क्या है?

Bihar Udyami Yojana 2023 के अंतर्गत लाभ पाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण प्रमाण पत्र
  • मैट्रिक प्रमाण पत्र
  • अस्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • हस्ताक्षर
  • बैंक का स्टेटमेंट
  • संगठन प्रमाण पत्र




Bihar Udyami Yojana 2023-24 के तहत लाभ पाने के लिए योग्यता

अगर आप बिहार उद्यमी योजना के अंतर्गत लाभ पाना चाहते हैं तो उसके ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आपको इसके आवश्यक योग्यता के बारे में पता होना चाहिए जिसकी जानकारी हमने नीचे दिया हुआ है:

  • बिहार उद्यमी योजना का लाभ केवल बिहार के रहने वाले निवासी ही पा सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ बेरोजगार युवा महिला अनुसूचित जाति जनजाति इत्यादि को मिलेगा।
  • इसके अलावा बिहार उद्यमी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक का शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास आईटीआई पॉलिटेक्निक या फिर होना जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ पानी के लिए आवेदक का उम्र 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होना चाहिए।
  • आवेदक के पास प्रॉपर चल रहा एक पासबुक होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए आवेदक को जो व्यवसाय शुरू करना है उसके बारे में संपूर्ण जानकारी साझा करना होगा।
  • इसके अलावा इस योजना के तहत आवेदक जिस जगह पर अपने व्यवसाय को शुरू करने वाला है, उसकी जमीन पेपर तथा किसके साथ मिलकर काम को शुरू करने वाला है, पार्टनरशिप या फिर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के रूप में उसका जरूरी पेपर होना चाहिए।
  • सभी जरूरी दस्तावेजों को पोर्टल पर अपलोड किए जाने के उपरांत अगर अभी तक का सरकार द्वारा फॉर्म को एक्सेप्ट किया जाता है तो उसके खाते में 10 लाख तक रुपए भेजे जा सकते हैं।

Also Read :-




Bihar Udyami Yojana 2023 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप बिहार के रहने वाले निवासी हैं और आप बिहार उद्यमी योजना 2023 के तहत ऑनलाइन आवेदन कर इसका लाभ पाना चाहते हैं तो आपको नीचे बताएंगे स्टेप को फॉलो करना है:

  • सबसे पहले आपको बिहार उद्यमी योजना 2023 के तहत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना है, लिंक ऊपर टेबल में है।
  • क्लिक करते ही कुछ इस प्रकार का पेज आपके सामने खुलकर आ जाएगा।

Bihar Udyami Yojana 2023

  • 15 सितंबर के बाद आपको यहां आवेदन का एक लिंक देखने को मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही कुछ आपको बिहार उद्यमी योजना का आवेदन फॉर्म आ जाएगा, जिस पर आपको सही जानकारी तथा आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करना है।
  • अपलोड करने के बाद सरकार आपके आवेदन का जांच करेगा तथा अगर सब कुछ सही पाया गया तो आपके खाते में राशि को भेज दिया जाएगा।

तो कुछ इस प्रकार की प्रक्रिया से गुजरने के बाद आप बिहार उद्यमी योजना 2023-24 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

FAQs 

क्या मैं बिहार उद्यमी योजना 2023-24 का लाभ पा सकता हूँ?
हां अगर आप बिहार के निवासी है और अपने काम से कम 12वीं की पढ़ाई को पूरा कर लिया है तो आप इस योजना के अंतर्गत लाभ पा सकते हैं।

बिहार उद्यमी योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए आवेदक का उम्र कितना होना चाहिए?
इस योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए आवेदक का उम्र कम से कम 18 वर्ष के बीच 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होना चाहिए।

बिहार उद्यमी योजना के अंतर्गत सरकार कितना सहायता राशि दे रहा है?
उद्यमी योजना के अंतर्गत बिहार सरकार व्यवसाय शुरू करने के लिए लोगों को 10 लाख तक का सहायता राशि प्रदान कर रहा है, जिसके तहत आवेदक को सरकार को 84 किस्तों में 50% अमाउंट किस्त के हिसाब से देना पड़ेगा।

बिहार उद्यमी योजना के टोल फ्री नंबर क्या है?
बिहार सरकार ने बिहार उद्यमी योजना के अंतर्गत एक टोल फ्री नंबर जारी किया है जो 1800 345 6214 है। जिसमें आप कॉल कर इसके बारे में अधिक जानकारी तथा शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

उम्मीद है आपको इस पोस्ट मेंबिहार उद्यमी योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? के बारे में पूरा जानकारी मिला होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें, साथ ही इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट में बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here