Ladli Bahna Yojana 3.0 : लाडली बहन योजना के तीसरे राउंड में महीने के मिलेंगे 1250 रु, ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

Ladli Bahna Yojana 3.0 :- पहले के समय के मुकाबले अब का समय काफी बदल चुका है और अब लोग अपनी बेटियों को ऊंचे दर्जे की शिक्षा दे रहे हैं और इतना ही नहीं देश की बेटियां भी अपना पूरा सहयोग देश के विकास में प्रदान कर रही है। हमारे देश की बेटियों के बेहतर उज्जवल भविष्य के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारें समय-समय पर लाभकारी योजनाएं आती रहती हैं, अभी हाल ही में मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने लाडली बहना योजना का प्रारंभ किया है। 




25 जुलाई 2023 तक इस योजना में दूसरा चरण का रजिस्ट्रेशन पूरा हो गया है और अब आधिकारिक जानकारी के माध्यम से पता चला है, कि Ladli Bahna yojana 3.0 का रजिस्ट्रेशन भी किया जा रहा है, अगर आपने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठाया है, तो आज आप लेख को शुरू से लेकर अंतिम तक पढ़े और इस योजना के बारे में और भी  विस्तार से जाने।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Ladli Bahna yojana 3.0 के बारे में हाईलाइट

योजना का नाम  Ladli Bahna yojana 3.0
योजना को लांच किया मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने
योजना की लॉन्चिंग डेट 25 मार्च 2023
योजना का लाभार्थी राज्य मध्य प्रदेश राज्य
योजना के लाभार्थी मध्य प्रदेश राज्य की लड़कियां एवं महिलाएं
योजना के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि 1250 रुपए प्रतिमाह
योजना की आधिकारिक वेबसाइट  यहां पर क्लिक करें




लाडली बहना योजना क्या है?

मध्यप्रदेश राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं और लड़कियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शिवराज सरकार ने 25 मार्च 2023 को लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया था। शुरुआती समय में इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को ₹1000 प्रतिमाह उनके सीधे बैंक खाते में वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किए जाते थे। 

अभी हाल ही में मध्य प्रदेश की सरकार ने वित्तीय सहायता राशि को ₹1000 से बढ़ाकर के ₹1250 कर दिया है अर्थात अब इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिलाओं एवं लड़कियों को और पहले से योजना का लाभ उठा रहे लाभार्थियों को अब हर महीने इस योजना के अंतर्गत 1250 रुपए वित्तीय सहायता के रूप में उनके सीधे बैंक खाते में प्राप्त होंगे। 




इस योजना के अंतर्गत 25 जुलाई तक द्वितीय चरण का आवेदन पूरा किया गया और अब हाल ही में योजना के अंतर्गत तृतीय चरण का आवेदन स्वीकार किया जा रहा है और लाभार्थियों की नई लिस्ट सामने आ रही है। अगर आपने अभी तक इस योजना में अपना आवेदन नहीं किया है तो आप जल्दी ही जाकर के ऑनलाइन अपना आवेदन इस योजना के अंतर्गत करें।

Ladli Bahna Yojana 3.0 की विशेषताएं 

आय की सीमा: इस योजना के लाभार्थी के परिवार की मासिक आय की सीमा निर्धारित की जाती है।

शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता: लड़कियों की प्रारंभिक शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है, जिसमें शिक्षा और कई अन्य रूप से वित्तीय सहायता इस योजना के अंतर्गत प्राप्त हो जाती है। 

आयु सीमा के बाद बचत खाता: लाडली बहना योजना के अंतर्गत, बच्ची की आयु 18 वर्ष पूरी होने के बाद उसके नाम पर एक बचत खाता खोला जाता है, जिसमें सरकार और परिवार दोनों निवेश करते हैं।




सुरक्षित भविष्य की गारंटी: इस योजना के अंतर्गत, बच्ची को उसके भविष्य के लिए एक आर्थिक सुरक्षा का स्रोत मिलता है, जो उसकी शिक्षा और जीवन में सुरक्षा बनाता है।

सोशल एंड इकोनॉमिक इम्पावरमेंट: योजना के अंतर्गत, समाज में लड़कियों के प्रति जागरूकता बढ़ती है और उन्हें समाज के साथ सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाती है।

Ladli Bahna Yojana 3.0 के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

  • इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश राज्य की महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा।
  • आवेदक महिला की उम्र 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच में होने चाहिए। 
  • योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिला स्कूल या फिर कॉलेज में पढ़ने वाली नहीं होनी चाहिए।
  • इसके अंतर्गत आवेदन करने वाली महिला के परिवार की कुल वार्षिक आय ₹200000 से ऊपर नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदक के परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी करने वाला नहीं होना चाहिए।
  • गरीब एवं पिछड़ा वर्ग के अंतर्गत आने वाली महिलाओं को योजना में आवेदन करने का अधिकार है।
  • अगर महिला पढ़ी-लिखी नहीं है तो ऐसी परिस्थिति में भी वह आवेदन दे सकती है।




लाडली बहना योजना के लिए डाक्यूमेंट्स 

  • आपके पास आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आपको जाति प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  • आवेदक का आधार कार्ड भी आवेदन में लगेगा।
  • आवेदक का समग्र आईडी कार्ड की जरूरत पड़ेगी।
  • आवेदक की बैंक पासबुक होना बेहद जरूरी है।
  • और आवेदक का बैंक अकाउंट विवरण आवेदन के दौरान लगेगा।

Also Read :-

Ladli Bahna yojana 3.0 के अंतर्गत अपना आवेदन कैसे करें?

आपको इस योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन देना होगा परंतु आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आप अपने नजदीकी आंगनवाड़ी या फिर महिला कल्याण विभाग में जा करके इसे सबमिट कर दीजिए। चलिए इसे और विस्तार पूर्वक समझते हैं।




  • सबसे पहले आप लाडली बहना योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और इसके होम पेज को ओपन कर लीजिए। 

ladli bahan yojna 3.O

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको यहां पर आवेदन एवं भुगतान स्थिति नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर दीजिए।

aavedan evam bhugtan stithi

  • अब यहां पर लॉग-इन करके आप आसानी से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो आवेदन फॉर्म ग्राम पंचायत, वार्ड कार्यालय और कैंप स्थल पर मिलेंगे। इसके बाद कैंप स्थल, ग्राम पंचायतय और वार्ड कार्यालय पर आवेदन फॉर्म को प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप आवेदन फॉर्म को प्राप्त कर लेने के बाद इसमें पूछी जा रही जानकारी को शुरू से लेकर अंतिम तक ध्यान से पढ़ें और उसके आधार पर जानकारी को भरें।
  • इसके अलावा जो भी दस्तावेज मांगे जा रहे हैं, आप उन दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म में अटैच कर दीजिए।
  • आवेदन फॉर्म पूरी तरीके से रेडी हो जाने के बाद आप ही से पंचायत केंद्रों, लेखपाल, सचिव या प्रधान के यहां से फॉर्म लेना होगा और उसे भरकर वहीं जमा करना होगा. -इसके अवाला प्रदेश सरकार राज्यभर में विशेष कैंप लगाकर भी छूट चुकी पात्र महिलाओं के लिए फॉर्म की सुविधा उपलब्ध कराएगी।
  • इस प्रकार से आपका आवेदन Ladli Bahna yojana 3.0 के अंतर्गत पूरा हो जाता है।

निष्कर्ष –

आज के इस लेख के माध्यम से हमने मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाभकारी योजना Ladli Bahna yojana 3.0 के बारे में विस्तार पूर्वक से जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है कि लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप आसानी से योजना में आवेदन करके इसका लाभ उठा पाएंगे। जानकारी अच्छी लगी, तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें और किसी भी प्रकार के प्रश्न के जवाब के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना ना भूलें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here