Currency News: वित् मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा बयान, बंद होंगे ₹500 के नोट, एक बार सिर्फ इतने नोट बदले जायेंगे

Last Updated on July 25, 2023 by Raj

Currency News: पिछले दिनों हमने देखा कि कैसे केंद्र सरकार ने आधिकारिक घोषणा कर पूरे देश में 2000की नोट को बंद करने का ऐलान कर दिया। जिससे पूरे देश में अफरा-तफरी मच गई। लोग अपने पैसे को बैंकों में जमा करने लगे जिससे बैंकों में काफी भारी-भरकम पर भीड़ भी होने लगी। इसकी खबर पूरी देश में फैली भी ठीक से नहीं थी कि अब एक नया न्यूज़ सामने आया है। सूत्रों के हवाले से यह पता चला है कि अब 2009 के बंद होने के बाद ₹500 का नोट भी बंद किया जा सकता है जिसके बारे में हम आपको आगे इस पोस्ट में पूरी जानकारी देने वाले हैं। इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

2000 के नोट बंद होने पर काफी लोग बेहद परेशान हैं इसके अलावा हम आपको बता दें कि यदि आपने अभी तक ₹2000 का नोट का बदली नहीं किया है या फिर बैंक में जमा करके दूसरे नोट नहीं लिया है, तो आपके पास कुछ और समय अभी बाकी है। जी हां आप सितंबर 2023 तक अपने निजी बैंकों के जरिए 2000 के नोट को बदलवा सकते हैं एवं आप अपने आवश्यकता अनुसार दूसरे नोट प्राप्त कर सकते हैं।

2000की नोट बंद होने के पश्चात अब 500 के नोट भारत देश का सबसे बड़ा नोट कहा जाने लगा है। सूत्रों के हवाले एवं सोशल मीडिया में तैरती खबर के अनुसार अब ₹500 नोट बंद होने की संभावना जताई जा रही है तो वित्त मंत्रालय द्वारा क्या न्यूज़ निकाली गई है ₹500 के नोट के बारे में आइए विस्तार पूर्वक जानते हैं। साथी यह भी पता लगाते हैं क्या वायरल हो रही खबर ₹500 की नोट बंद होने वाली है?

वित्त मंत्रालय का ऐलान: देशभर में ₹500 का नोट होगा पूरी तरह से बंद?

₹500 के नोट बंद होने की वायरल खबर सबको हैरान कर दी है। ₹2000 के नोट बंद होने के पश्चात लोगों में एक डर का माहौल पैदा हो गया है कि क्या अब उनको फिर से बैंक का चक्कर लगाना पड़ेगा और अपना अनमोल समय बैंकों के पीछे व्यर्थ करना पड़ेगा इसी बात को लेकर काफी लोग हैरान हैं और अलग-अलग प्रकार की न्यूज़ निकल कर आ रही है।

तो क्या सच में ₹500 का नोट बंद होने वाला है एवं ₹500 नोट बंद होने की वायरल खबर इतना चलन में क्यों है आईएस के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं।

एक बार फिर से सरकार ने दिया स्कूल बंद करने का निर्देश,

👇👇👇

जाने कब तक रहेंगे स्कूल बंद

क्या वास्तव में ₹500 के नोट बंद होंगे?

इंटरनेट पर ₹500 नोट बंद होने की खबर को लेकर काफी लोग चिंतित भी हैं। वायरल खबर के अनुसार यह कहा जा रहा है कि वित्त मंत्रालय लोकसभा द्वारा ₹500 नोट बंद होने की ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है। लेकिन इस बात की पुष्टि अभी तक नहीं की गई है।

ना ही कोई सरकारी मंत्रालय या अधिकारी घोषणा सरकार द्वारा दी गई हो जिसमें ₹500 नोट बंद होने का जिक्र किया हो इसके अलावा वित्त मंत्रालय के द्वारा भी मीडिया के सामने कोई विशेष प्रमाण नहीं दिया गया है। जिसका सीधा मतलब यह है कि यदि कोई सरकारी विभाग मंत्री या वित्त मंत्रालय द्वारा घोषणा ना किया जाए तब तक वायरल खबर को हम सकते नहीं मान सकते।

Disclaimer

Blog.sarkarijobfind.com किसी भी सरकारी एजेंसी या राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मेरे द्वारा प्रदान की गई जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और यह सार्वजनिक उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। किसी भी फैसले या कार्रवाई करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारी या विभाग से जानकारी की पुष्टि करना सदैव उचित होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here