PM Awas New list 2023 : प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूचि हुआ जरी, ऐसे चेक करे लिस्ट में अपना नाम

PM Awas New list 2023 :- भारत में अभी भी ऐसे कई परिवार है जिनके पास रहने तक का पक्का मकान नहीं है जिसके लिए सरकार लंबे समय से प्रधानमंत्री आवास योजना चल रहा है। इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र के लोगों को शहरी प्रधानमंत्री आवास योजना का संचालन किया जा रहा है जबकि ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले लोगों के लिए ग्रामीण प्रधानमंत्री आवास योजना चलाया जा रहा है।




इस योजना के तहत अभी तक कई करोड़ परिवार का इसका लाभ प्राप्त हो चुका है लेकिन अभी भी इसके कहीं भी ऐसे लोग हैं जिनको अभी तक इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है। इसी को देखते हुए सरकार ने फिर से PM Awas New list 2023 जारी की है। इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की नई लिस्ट को चेक करने का तरीका बताने वाले हैं, तथा इससे जुड़ी सभी जानकारी विस्तार पूर्वक देने वाले हैं।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

PM Awas New list 2023 – Overview

आर्टिकल का नाम PM Awas New list 2023
योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना
साल 2023-24
किसे शुरू किया? केंद्र सरकार
उद्देश्य  पक्का मकान दिलाना
आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in




अगर आपको भी अभी तक सरकार के द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाले पक्का मकान का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है तो आप नई लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। बता दे की नई लिस्ट में आप नाम चेक इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाकर आसानी से कर सकते हैं।

अगर आपको नहीं पता पीएम आवास योजना की नई लिस्ट चेक करने के बारे में तो इसकी जानकारी हमने नीचे विस्तृत रूप से बताया है जिसे आप फॉलो कर आसानी से पीएम आवास योजना की नहीं सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। सूची चेक करने से पहले चलिए अब जानते हैं पीएम आवास योजना का उद्देश्य तथा पीएम आवास योजना की लिस्ट में नाम आने के फायदे क्या-क्या है।




PM Awas New list 2023 के पीछे सरकार का उद्देश्य

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची को जारी कर दिया गया है, इस लिस्ट के अनुसार उन सभी लोगों का नाम आ सकता है जिसका अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ प्राप्त नहीं हुआ है। अगर आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया था तो आप लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं।

बता दे कि प्रधानमंत्री आवास योजना के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य लोगों को पक्का मकान उपलब्ध कराना है ताकि लोगों का खुद का एक ठिकाना हो। अभी भी हमारे भारत में ऐसे कई परिवार है जिनके पास रहने तक का खुद का कोई ठिकाना नहीं है जिसके तहत सरकार पक्के मकान बनाने के लिए खाते में सब्सिडी राशि भेजने वाला है।




बता दे कि इस योजना की सूची में नाम होने पर लोगों के खाते में 1,20,000 से 1,30,000 तक भेज सकता है। चलिए अब जानते हैं पीएम आवास योजना में लिस्ट में नाम आने से क्या-क्या फायदे हैं।

PM Awas New list 2023 में नाम आने के फायदे

प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची में नाम आने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको सरकार एक पक्का मकान बनाने के लिए हेतु आपके खाते में सब्सिडी राशि भेजेगा।

  • सरकार के द्वारा भेजे जाने वाली राशि से आप अपने तथा अपने परिवार के लिए एक पक्का मकान बनवा सकते हैं।
  • जिन लोगों को अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभ प्राप्त नहीं हुआ है उनका सूची में नाम हो सकता है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान निर्माण के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है।
  • सरकार इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले लोगों को 1,30,000 रुपए तथा शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को 1,20,000 का सहायता राशि देता है।




अगर आप भी सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ को प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको नई सूची में अपना नाम चेक करना होगा।

Also Read :- 

PM Awas New list 2023 को चेक कैसे करें?

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची जो 2023 में जारी की गई है उसे चेक करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इसे अपने मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर इत्यादि की मदद से बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं, जिसकी जानकारी हमने विस्तृत रूप से नीचे स्टेप बाय स्टेप दिया है

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची में नाम को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट में जाना है, जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।




  • क्लिक करने के पश्चात कुछ इस प्रकार का पेज खुलकर आ जाएगा। यहां आपके ऊपर Stakeholder के टेब पर IAY/PMAYG Beneficiary का ऑप्शन देखने को मिल रहा होगा जिस पर क्लिक करना है।

PM Awas New list 2023

  • क्लिक करने के पश्चात कुछ इस प्रकार का पेज खुलकर आ जाएगा। यहां आप अपने रजिस्ट्रेशन नंबर को डालकर सबमिट वाले विकल्प पर क्लिक कर सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। वहीं अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर मौजूद नहीं है तो आप बगल में दिख रहे एडवांस सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करे।

PM Awas New list 2023

  • क्लिक करने के पश्चात कुछ इस प्रकार का पेज खुलकर आ जाएगा। यहां आपको अपने स्टेट ब्लॉक स्कीम नाम बाकी सभी जानकारी को सही तरह से भरने के बाद सर्च वाले विकल्प पर क्लिक करना है।

PM Awas New list 2023

इतनी सारी प्रक्रिया से गुजरने के बाद आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की नई सूची खुलकर सामने आ जाएगी जिसे आप डाउनलोड कर लिस्ट में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

FAQs

PM Awas New list 2023 में किसका नाम आएगा?
प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची में उन्हीं लोगों का नाम आएगा, जिसको अभी तक इस योजना के तहत लाभ प्राप्त नहीं हुआ है।

PM Awas के तहत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को कितना सब्सिडी राशि प्राप्त होने वाला है?
सरकार ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना की नई नोटिफिकेशन के अनुसार 1,30,000 रुपए का पक्का मकान बनाने के लिए हेतु दे रहा है।

PM Awas का क्या लाभ सभी को प्राप्त होगा?
हां भारत का हर वह नागरिक जो गरीब है तथा जिसके पास रहने के लिए घर मौजूद नहीं है वह इस योजना का लाभ उठा सकता है।

उम्मीद है आपको इस पोस्ट में PM Awas New list 2023 चेक करने के बारे में पूरा जानकारी मिला होगा अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे अपनेदोस्त रिश्तेदार परिवार इत्यादि से शेयर करें साथ इस पोस्ट से जुड़े कोई सवाल या सजा हो तो कमेंट में जरूर बताएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here