Railway TTE Recruitment 2023 : Upcoming Vacancy, Important Dates, Salary [All Details]

Railway TTE Recruitment 2023 : अगर आपने 10वीं और 12वीं की पढ़ाई पूरी कर रखी है और आप सेंट्रल गवर्नमेंट की नौकरी की तलाश में हो तो आपके लिए सुनहरा मौका है। किन्ही आधिकारिक जानकारी से पता चला है कि रेलवे करीब 7000 से लेकर के 8000 टीटीइ की रिक्रूटमेंट जारी करने वाली है। 




रेलवे इस प्रकार की वैकेंसी बहुत ही कम लाता है परंतु जब भी जाता है, तो काफी बंपर भर्ती लाता है। वैकेंसी में आवेदन करने के बाद आपको लिखित परीक्षा देना है और उसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और जब आप इन सभी चरणों को पार कर लेंगे तो आपको सीधे टीटीई की नौकरी मिल जाएगी और आज मैं इसी विषय पर आपको विस्तार पूर्वक से जानकारी देना चाहता हूं और आप Railway TTE Recruitment 2023 को ध्यान से शुरू से लेकर अंतिम तक जरूर पढ़ें।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Railway TTE Recruitment 2023 : Overview

वैकेंसी का नाम  भारतीय रेलवे टीटीइ भर्ती 2023
वैकेंसी को जारी करने का विभाग सेंट्रल रेलवे ऑफ इंडिया
वैकेंसी में कुल पदों की संख्या 7000 पद से लेकर 8000 पद के करीब
वैकेंसी के लिए एलिजिबल कैंडिडेट 10वीं और 12वीं पास कैंडिडेट
वैकेंसी की प्रारंभिक तिथि 31 अगस्त 2023
वैकेंसी की अंतिम तिथि सितंबर 2023 का पहला सप्ताह
वैकेंसी में आवेदन करने का प्रोसेस ऑनलाइन प्रोसेस
आवेदन फॉर्म का शुल्क  जनरल उम्मीदवारों के लिए ₹500 और रिजर्वेशन के लिए ₹250
वैकेंसी की आधिकारिक वेबसाइट यहां पर क्लिक करें 

Railway TTE Recruitment 2023 Notification

कई सारे आधिकारिक जानकारी के माध्यम से पता चला है कि रेलवे की तरफ से 7000 से लेकर के करीब आठ हजार के करीब में टीटीइ की रिक्रूटमेंट को जारी किया गया है। इस वैकेंसी के अंतर्गत 10वीं और 12वीं की पढ़ाई कर चुके उम्मीदवारों को आवेदन करने की पूरी छूट प्रदान की गई है।




अगर आपने किसी भी प्रकार का डिप्लोमा हासिल किया है, तो आप ऐसे में डिप्लोमा सर्टिफिकेट भी अपने आवेदन फॉर्म में अटैच कर सकते हैं। इस वैकेंसी के अंतर्गत केवल ऑनलाइन तरीके से ही आवेदन स्वीकार किया जा रहा है और अगर आपने अभी तक अपना आवेदन नहीं किया है तो शीघ्र ही सितंबर सप्ताह 2023 के अंत होते-होते आप अपना आवेदन पूरा करें अन्यथा यह वैकेंसी आपके हाथ से निकल जाएगी।

Railway TTE Recruitment 2023 : कुल पदों की संख्या

सेंट्रल रेलवे की तरफ से जारी किया गया इस वैकेंसी के अंतर्गत करीब 7000 से लेकर 8000 पदों के लिए वैकेंसी को जारी किया गया है। ऐसा माना जा रहा है, कि रेलवे ने अब तक की सबसे बड़ी टीटीई की वैकेंसी को जारी किया है और अभी भी मौका है आपने आवेदन नहीं किया तो तुरंत कर दीजिए। 




रेलवे टीटीइ भर्ती 2023 की महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने से पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में जानकारी होनी चाहिए इसके बारे में मैंने नीचे पॉइंट के जरिए आपको जानकारी को समझाया हुआ है।

  • रिक्रूटमेंट जारी करने की तिथि 31 अगस्त 2023
  • आवेदन देने की अंतिम तिथि सितंबर के पहले सप्ताह 2023 तक

रेलवे टीटीइ भर्ती 2023 के लिए आयु सीमा 

किसी भी वैकेंसी में आयु सीमा भी काफी ज्यादा मैटर करता है, इसीलिए चलिए अब हम टीटीइ रिक्रूटमेंट के अंतर्गत निर्धारित किए गए आयु सीमा के बारे में भी नीचे पॉइंट के जरिए जानकारी को समझ लेते हैं।

  • उम्र 21 वर्ष से लेकर के 30 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • ओबीसी के श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।




  • एससी एवं एसटी के श्रेणी में आने वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

Also Read: 

रेलवे टीटीइ भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क

अगर आप इस रिक्रूटमेंट के अंतर्गत अपना आवेदन देना चाहते हैं तो आपको आवेदन शुल्क देना होगा, तो चलिए इस विषय पर भी जानकारी को ध्यान से समझ लेते हैं।

  • जनरल कोटा के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को ₹500 का आवेदन शुल्क देना होगा।
  • रिजर्वेशन कोटा के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को ₹250 का आवेदन शुल्क देना होगा।

रेलवे टीटीइ भर्ती 2023 के लिए शैक्षणिक योग्यता

किसी भी वैकेंसी को किसी न किसी योग्यता और दक्षिणी मान्यता के आधार पर ही जारी किया गया है, तो चलिए जिस रिक्रूटमेंट के बारे में भी जान लेते हैं, कि इसमें क्या सच शैक्षणिक योग्यता को निर्धारित किया गया है।

  • उम्मीदवार 10वीं और 12वीं पास होना चाहिए।
  • अगर आपने कोई डिप्लोमा कोर्स किया है तो आप उस डिप्लोमा सर्टिफिकेट का भी इस्तेमाल आवेदन फॉर्म में कर सकते हैं।




  • ग्रेजुएशन की पढ़ाई कंप्लीट कर चुके उम्मीदवार भी इस वैकेंसी में अपना आवेदन दे सकते हैं।

रेलवे टीटीइ भर्ती 2023 के अंतर्गत चयन प्रक्रिया

  • सबसे पहले उम्मीदवार को लिखित परीक्षा को देना होगा।
  • लिखित परीक्षा को देखने के बाद उम्मीदवार को इंटरव्यू क्लियर करना होगा।
  • जब आप इन दोनों ही चरण को पूरा कर लेते हैं, तो अंतिम में आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का प्रोसेस कंप्लीट करवाना होगा।

रेलवे टीटीइ भर्ती 2023 के अंतर्गत अपना आवेदन कैसे करें 

सबसे पहले आपको सेंट्रल रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और उसके बाद वहां पर दिखाई देने रिक्रूटमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब यहां पर आपको टीटीइ का रिक्रूटमेंट दिखाई देगा और आपकी वाले लिंक के ऊपर क्लिक करके अपना आवेदन फॉर्म भर दीजिए।




  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको सेंट्रल रेलवे के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है और इसके 29 को ओपन कर लेना है। 

Railway TTE

  • अब आपको अधिकारी वेबसाइट पर ही न्यूज़ एंड रिक्रूटमेंट नामक एक ऑप्शन दिखाई देगा और आप इस वाले ऑप्शन के ऊपर क्लिक कर दीजिए।

click recruitment

  • अब इतना करने के बाद आपको यहां पर रेलवे टीटीइ भर्ती 2023 नामक एक लिंक दिखाई देगा और आप इस वाले लिंक के ऊपर क्लिक कर दीजिए।
  • जैसे ही आप लिंक के ऊपर क्लिक करेंगे आपके सामने आवेदन फॉर्म आ जाएगा और आप आवेदन फॉर्म को सबसे पहले ध्यान से पढ़ें और उसमें उसी आधार पर जानकारी को भरने शुरू करें।
  • अब यहां पर जो भी डाक्यूमेंट्स मांगे जा रहे हैं, उन सभी डाक्यूमेंट्स को आप एक-एक करके अधिकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दीजिए।
  • इसके बाद आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करने को कहा जाएगा और वहां पर इसका भुगतान करने के लिए अनेकों पेमेंट ऑप्शन दिखाई देंगे और आप किसी भी एक पेमेंट ऑप्शन का चुनाव करके अपने आवेदन शुल्क का भुगतान कंप्लीट कर दीजिए।




  • अब इतना प्रोसेस कंप्लीट कर लेने के बाद अंतिम में आपको अपने आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है और इस प्रकार से आपका आवेदन रेलवे टीटीइ भर्ती 2023 के अंतर्गत पूरा हो जाता है।

निष्कर्ष

हमने अपने आज के इस महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को Railway TTE Recruitment 2023 के बारे में विस्तार पूर्वक पर जानकारी प्रदान की है और हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए जरूर उपयोगी और सहायक साबित हुई होगी। अगर आपको जानकारी पसंद आई है तो आप इसे सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें एवं किसी भी प्रकार के प्रश्न के जवाब के लिए नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करना ना भूलें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here