उत्तर प्रदेश वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, मिलेगा 1 लाख तक आर्थिक सहायता और हर महीने 500 रूपये साथ ही फ्री ट्रेनिंग

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा उत्तर प्रदेश में शुरू किया गया था। जिस का परम उद्देश्य है मजदूरों के विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देना। इस योजना के जरिए उत्तर प्रदेश के जो मजदूर लौट कर आए हैं और पारंपरिक कारीगर है, कलाकार है, दस्तकार है वह अपने हुनर को और अच्छा बनाएं। इसके लिए उन्हें 6 दिन की निशुल्क ट्रेनिंग दी जाएगी और वे अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकेंगे। आज इस आर्टिकल विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत सब कुछ विस्तार से जानेंगे जैसे कि आपको इसमें क्या पात्रता की आवश्यकता होगी, दस्तावेज, आवेदन की प्रक्रिया क्या होगी? तो पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें। 

WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 




विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 : विवरण

यदि विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का कोई भी निम्न वर्ग व्यक्ति कामगार लाभ उठाना चाहता है तो उसके लिए इसकी ऑफिशल वेबसाइट msme.gov.up.in पर जाकर आपको अपने जरूरी डाक्यूमेंट्स जो कि मांगी गए हैं उनको अपलोड करके आवेदन करना होगा। यदि आवेदन पत्र सही होते हैं तो आपका आवेदन स्वीकृत करके आपको प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

योजना  विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023
शुरू करने वाले  मुख्य मंत्री योगी आदित्य नाथ 
लाभ पाने वाले  राज्य के निचले वर्ग के कामगार 
उद्देश्य वित्तीय सहायता देना 
आवेदन कैसे करे  online 
official website  http://diupmsme.upsdc.gov.in/ 

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 : न्यू अपडेट

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 के तहत उत्तर प्रदेश के जो भी पारंपरिक कारीगर व दस्तकार है जैसे बढ़ाई, दर्जी, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, टोकरी बनाने वाले, हलवाई, मोची आदि सभी को अपना छोटा उद्योग स्थापित करने के लिए 10,000 से लेकर 1000000 रुपए तक का आर्थिक वित्तीय सहायता राज्य सरकार द्वारा की जाएगी। 

इस योजना का सारा खर्चा राज्य की सरकार देगी और योजना के अंतर्गत हर वर्ष 15000 से अधिक लोगों को कामकाज देने का लक्ष्य है। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना मजदूरों को जो राशि सहायता के रूप में दी जाएगी वह आवेदकों के सीधे बैंक अकाउंट में जाएगी इसीलिए जो भी व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने का इच्छुक है उसका अपना बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है और बैंक अकाउंट का आधार कार्ड से लिंक से लिंक भी होना अनिवार्य है। 

पूरे भारत देश में 17 सितंबर जिस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का जन्मदिन है उस दिन विश्वकर्मा योजना को प्रारंभ कर दिया जाएगा। इस योजना को केंद्रीय मंत्रियों की मौजूदगी में और सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में आरंभ करने के बारे में सोचा जा रहा है। 

प्रधानमंत्री जी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर भाषण के दौरान विश्वकर्मा योजना को संचालित करने के लिए कहा था और इस योजना में अगले 5 साल तक कम से कम ₹13000 करोड़ खर्च किया जाएंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है समाज के निम्न वर्ग के लोगों को जैसे कारीगरों, हस्तकार,कलाकारों को आर्थिक सहायता देकर उनका जीवन स्तर उच्च करना और गरीबी कम करना है। 




इस योजना का लक्ष्य कामगारों को और अधिक कार्यशील बनाने के लिए प्रशिक्षण देना भी है साथ ही साथ सरकार ने यह भी प्रावधान रखा है कि जो मजदूर प्रशिक्षण ले रहे होंगे उन्हे प्रतिमाह ₹500 की धनराशि दी जाएगी। 

जिले में बहुत अच्छा काम करने वाले कामगार जिसमें कि सुनार, लोहार, नाई, कुमार, हलवाई ,मोची, राजमिस्त्री और सिलाई करने वाली बेटियां या महिलाएं हैं उनको भी लाभ देने के लिए विश्वकर्मा श्रम रोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन की मांग की जा रही है और इस योजना के तहत 20 प्रकार के कामगारों को उनका प्रशिक्षण पूरा होने के बाद टूल किट भी दी जाएगी ताकि वह काम कर अपना रोजगार कर सकें साथ ही साथ अगर कोई कामगार अपना व्यापार को और प्रगति देना चाहता है तो उसके लिए इस विभाग के जरिए उनको लोन पर भी बहुत अच्छी छूट दी जाएगी।

Vishwakarma Shram Samman Yojana: साक्षरता कार्यक्रम 

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मजदूरों एवं पारंपरिक कामगारों के लिए शुरू किया गया है इस योजना के जरिए अपना खुद का रोजगार शुरू कर सकेंगे और सरकार उन्हें 6 दिन की ट्रेनिंग भी देगी इसके अलावा उन्हें ₹10000 से लेकर ₹100000 तक की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। 




विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत मिर्जापुर जिले के उद्योग व उद्यम प्रोत्साहन केंद्र उपायुक्त “पी के चौधरी” जी ने बताया है कि जिले के सभी नागरिकों ने ऑनलाइन आवेदन किया है और उसकी हार्ड कॉपी उपायुक्त उद्योग कार्यालय में जमा की है उनका का आयोजन किया जाए यह आयोजन 4 जून से 5 जून सुबह 11:00 बजे साक्षरता कार्यक्रम को उद्योग एवं उद्योग प्रोत्साहन केंद्र की चयन समिति के द्वारा किया जाएगा। 

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 का लक्ष्य 

इस योजना का खास लक्ष्य यही है कि राज्य के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के दर्जी, बढ़ई, टोकरी बनने वाले, सूनार, लोहार, नाई, कुम्हार, हलवाई, मोची इस तरह के जितने भी पारंपरिक कारोबारी और हस्तशिल्प की कला को आगे बढ़ाना है ताकि यह लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठ सके अपने रोजगार को आगे बढ़ा कर आत्मनिर्भर बन सकें। 

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana 2023 के फायदे 




  1. इस योजना के तहत सबसे ज्यादा लाभ राज्य और शहरी क्षेत्रों के बढ़ाई, दर्जी, टोकरी बनाने वाले, नाई , कुम्हार हलवाई मोची जैसे कारोबारियों और कामगारों को मिलेगा। 
  2. विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2023 के तहत इन पारंपरिक कारोबारियों और हस्तशिल्प की कला करने वाले लोगों को 10000 करके 1000000 रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी। 
  3. इस योजना के अंतर्गत हर वर्ष 15000 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। 
  4. जो लोग इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी होना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन के द्वारा अप्लाई कर सकते हैं। 
  5. विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के अंतर्गत जो भी ट्रेनिंग दी जाएगी उसका खर्च राज्य सरकार उठाएगी। 
  6. इस योजना के तहत राज्य के जितने भी परंपरागत मजदूर है उनका विकास और स्वरोजगार में भी बढ़ोतरी होगी। 

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आवेदन कर्ता का उत्तर प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है। 
  • आवेदन कर्ता की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी अनिवार्य है। 
  • आधार कार्ड 
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र




  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाणपत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

UP Vishwakarma Shram Samman Yojana के लिए आवेदन कैसे करे?

UP राज्य के जो-जो भी इच्छुक आवेदक है वह विश्वकर्मा सम्मान योजना 2023 के तहत आवेदन करने के लिए निम्न चरणों से आवेदन कर सकते हैं। 

  1. यहां पर आपको पहले उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना है जिसका होमपेज आपको इस तरह नजर आएगा। 

vishwakarma samman yojna

  1. यहां पर आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का अप्लाई नजर आएगा। यहाँ आपको क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला नया खुल जाएगा।

fill form

  1. यहां पर आपको New User Registration का विकल्प खुल जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना है उसके बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। 
  2. अब आपको यह रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जो -जो भी पूछा गया है जैसे कि योजना का नाम, आपका नाम, आपकी जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, पिता का नाम, आपका राज्य, ईमेल आईडी, जिला सबको सही-सही भरना। 

New User Registration

  1. अंत में आपको submit वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है इसके बाद आप का रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाएगा। 

sumbit

Vishwakarma Shram Samman Yojana के अंतर्गत रजिस्टर्ड व्यक्ति कैसे login करे?




  1. सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना है। 
  2. अब इसका होम पेज आपके सामने खुल जाएगा जहां पर आपको विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  3. उसके बाद आपके सामने एक अगला पेज खुलेगा जहां पर आपको Registerd User Login वाला ऑप्शन दिखेगा। 
  4. अब आपको लॉगइन फॉर्म में यूजरनेम और पासवर्ड और कैप्चा कोड आदि को सही सही भरना। 
  5. अब आपको लॉगइन बटन पर क्लिक करना है इस तरह से आप लॉगिन हो जाते हैं। 

सम्बंधित पोस्ट: Govt Scheme: निजी नलकूप लगाने पर सरकार दे रही ₹40000 रुपयों की सब्सिडी, जाने क्या है योजना और आवेदन प्रक्रिया?

Vishwakarma Shram Samman Yojana आवेदन का status कैसे जाँचे?

  1. यहां पर आपको सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना है। 
  2. यहां पर होम पेज पर आपके सामने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का ऑप्शन खुल जाएगा। 
  3. ऑप्शन पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा वहां पर आपको आवेदन की स्थिति देखने के लिए फॉर्म दिखाई देगा। 
  4. अब यहां पर आपको अपनी Application Number को भरना है। 
  5. अब आप अपने आवेदन का स्टेटस जान सकते हैं उसके लिए आपको आवेदन की स्थिति के बटन पर क्लिक करना होगा। 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here