[New] बिना OTP के Ayushman Card Download करने का पूरा तरीका step by step जानिए | Ayushman Card Download

Ayushman Card Download: यदि आप भी आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करते-करते परेशान हो गए हैं लेकिन, आयुष्मान कार्ड डाउनलोड नहीं हो पता है तो आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए यह जानकारी देंगे कि किस तरह से आप बड़ी आसानी से अपने घर बैठकर ही और अपने मोबाइल के जरिए बिना ओटीपी के Ayushman Card को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। 




WhatsApp Group  Join Now
WhatsApp Channel  Click here to Follow 

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जन आयोग योजना के अंतर्गत परिवार व स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय की ओर से आयुष्मान कार्ड को लांच किया गया है।  इस कार्ड के जरिए प्रत्येक परिवार ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सकता है और वह भारत के किसी भी सरकारी या गैर सरकारी अस्पताल में अपना ₹500000 तक का इलाज आयुष्मान कार्ड लाभार्थी करवा सकता है।  अगर स्थिति ऐसी आ गई है कि आपका आयुष्मान कार्ड कहीं खो गया है या फिर खराब हो गया है या फट गया है तो ऐसी स्थिति में नया वाला आयुष्मान कार्ड डाउनलोड आप करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपको इसी से संबंधित सारी जानकारी दी जाएगी जिसमें आप प्रक्रिया को फॉलो करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Ayushman Card Download




आयुष्मान कार्ड डाउनलोड बिना OTP की सहायता के 

आयुष्मान कार्ड का मुख्य उद्देश्य भारत के गरीब लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा का लाभ पहुंचाना है क्योंकि वह अपनी बीमारी के चलते अच्छा इलाज करने में समर्थ नहीं होते तो इस कार्ड के जरिए 5 लाख प्रति परिवार किसी भी सरकारी या फिर गैर सरकारी अस्पताल में अपना इलाज करा  सकते हैं। 

आयुष्मान कार्ड को गोल्डन कार्ड भी कहा जाता है । जिनका नाम आयुष्मान भारत लाभार्थी सूची में आएगा देश के जो लाभार्थी है वह अपना आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते हैं तो वह अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र या सरकारी अस्पताल में संपर्क कर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। 




Ayushman Card Download 2023 : Details

आर्टिकल का नाम  आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करें 2023
योजना का नाम  प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
मंत्रालय का नाम परिवार व स्वास्तिक कल्याण मंत्रालय भारत सरकार
लाभार्थी इस कार्ड के जरिए हर एक परिवार ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सकता है
ऑफिशल वेबसाइट https://pmjay.gov.in/ 

Ayushman Card से मिलने वाले लाभ 

आयुष्मान कार्ड भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला वह स्वास्थ्य योजना है जिसका खास मकसद है गरीब और मध्यम आय वाले परिवारों को जरूरी मेडिकल सुविधा देना।  इस कार्ड के जरिए भारतीय नागरिक को विभिन्न मेडिकल सुविधा दी जाती है जिसके लिए उन्हें वित्त सहायता प्रदान की जाती है यह योजना पूरे भारत पर लागू की गई है जिसे आयुष्मान भारत और गोल्डन कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। 

  • आयुष्मान कार्ड के जरिए निशुल्क मेडिकल सुविधाएं प्रदान की जाती है जिसके तहत उन्हें अस्पताल में दैनिक भुगतान ऑपरेशन इलाज, दवाई ,लैब टेस्ट, रेंट और अन्य खर्चो में लाभ मिलता है। 
  • आयुष्मान कार्ड जिनके पास है वह स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए वित्त सहायता दी जाती है यह उन लोगों के लिए खास लाभदायक है जो आर्थिक स्थिति के कारण उचित मेडिकल खर्च नहीं उठा सकते। 




  • आयुष्मान कार्ड दिए जाने वाले लाभ पूरे परिवार को मिलता है यह माता-पिता, पति पत्नी , अधिकारी वर्ग में शामिल सभी परिवारों के सदस्यों को आयुष्मान भारत पैकेज के तहत लाभ मिलता है। 
  • आयुष्मान कार्ड से जितने भी अस्पताल और चिकित्सा संस्थान  जुड़े हैं उनके द्वारा लाभ दिए जाते हैं।  इस योजना के तहत अच्छे स्तर की चिकित्सा सुविधा दी जाती है। 

बिना OTP के Ayushman Card Download कैसे करे?

  • सर्वप्रथम आपको https://www.indianspe.com/ इस लिंक पर क्लिक करके इसके होमपेज पर जाना है। 
  • यहां पर आपको एक विकल्प नजर आएगा sign-up का यहां पर आपको क्लिक कर देना है। 

sign up

  • आपके यहां पर सभी जानकारी को भरना है और फॉर्म को सबमिट कर देना है। 

fill form

  • आपके मोबाइल पर आईडी और पासवर्ड यहां से आपको मिल जाएगा इसके बाद आप होम पेज पर आना है और login  के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 




  • यहां पर अब आपको अपना यूजर नेम जो कि आपका मोबाइल नंबर होगा और आपका पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है। 
  • उसके बाद आपके सामने आपका Dashboard खुलकर आ जाता है। 
  • डैशबोर्ड के नीचे आपको एक सर्विस का ऑप्शन मिलेगा, यहां पर आपको Legal services वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है। 




  • अब आपको आयुष्मान कार्ड डाउनलोड के नीचे Active now वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 
  • अब यह सर्विस एक्टिव हो जाती है और आपको Ayusman card download वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Ayusman card downlo

  • अब आपके सामने इस तरह का पेज खुलकर आ जाएगा जहां पर आपको पहले State का चयन करना है।
  • फिर आपको mobile number या फिर अपनी family ID को यहां पर चयन करना है, उसके बाद आपको mobile number या फिर अपनी family ID को यहां पर भर देना है। 

mobile number or email id

  • अब आपको सर्च करने के बाद आपकी डिटेल्स सामने आ जाएगी यहां से आपको Action के नीचे details पर क्लिक कर देना है। 

details

  • अब आप अपना आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे इस तरह से आपके बिना किसी OTP का इस्तेमाल किया आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने का आसान और सरल तरीका मिल जाएगा। 

सम्बंधित पोस्ट: 

निष्कर्ष 

दोस्तों, आज इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको इस विषय में संपूर्ण जानकारी दी है कि किस प्रकार आप आयुष्मान कार्ड को बिना ओटीपी के डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे-जैसे हमने आपको स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया है उसके अनुसार आप बिना किसी समस्या के घर बैठे अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और अपने और अपने परिवार को आवश्यकता पड़ने पर चिकित्सा सुविधाओं के जरिए लाभान्वित कर सकते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here