UP Scholarship Status Check 2024: उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति स्थिति देखें @scholarship.up.gov.in

Last Updated on May 23, 2024 by Raj

UP Scholarship Status Check 2024: क्या आपने इस वर्ष यूपी स्कॉलरशिप योजना के तहत आवेदन किया है तो आप भी घर बैठे इसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप घर बैठे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर up स्कॉलरशिप स्टेटस ऑनलाइन भी देख सकते हैं। इसकी सुविधा ऑनलाइन जारी कर दी गई है। यूपी राज्य सरकार की तरफ से 9वी से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों को स्कॉलरशिप योजना देने की योजना चलाई जा रही है। इसके जरिए छात्रों को उच्च शिक्षा हेतु प्रोत्साहन करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है। आज के आर्टिकल में हम आपको up स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। अगर आप भी इसको चेक करना चाहते हैं तो जानकारी को पूरा प्राप्त करें।




UP Scholarship Status Check 2024

उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से स्कॉलरशिप योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत नौवीं क्लास से लेकर 12वीं कक्षा के छात्रों को स्कॉलरशिप देने की बात कही गई है। यह राशि श्रेणी के अनुसार दी जाएगी जिन छात्र-छात्राओं ने इस स्कीम के तहत आवेदन किया है उन स्टूडेंट के बैंक अकाउंट में राशि को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

अगर आप ट्रांसफर की गई राशि को देखना चाहते हैं तो आप घर बैठे ऑनलाइन देख सकते हैं। अगर आपने भी इस योजना के तहत आवेदन किया है और आप इस बात की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि आपको छात्रवृत्ति अभी तक प्राप्त हुई है या नहीं तो आप इसके लिए स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक कर सकते हैं।




यूपी स्कॉलरशिप कब तक मिलेंगे पैसे

Up स्कॉलरशिप के तहत अगर आपने अप्लाई किया है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की सभी स्टूडेंट के बैंक अकाउंट में छात्रवृत्ति का पैसा 1 मार्च 2024 से लेकर 15 मार्च 2024 के बीच ट्रांसफर कर दिया गया है। ऐसा बताया जा रहा है कि इस तारीख को पैसे ट्रांसफर कर दिए गए हैं। अगर आप अपने बैंक में पैसे देखना चाहते हैं तो इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं कि आपको अभी तक स्कॉलरशिप के पैसे मिले हैं या नहीं। इसी के साथ आप अपने पेमेंट विवरण की भी जांच कर सकते हैं।




यूपी स्कॉलरशिप योजना के तहत कितनी मिलेगी राशि

क्या आपको इस बात की जानकारी है कि उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से स्कॉलरशिप वाले छात्रों को कितनी राशि दी जाएगी अगर नहीं तो आईये आपको बताते हैं।

  • सबसे पहले तो आपको बता दे कि अगर आप ग्रामीण सामान्य छात्र से संबंध रखते हैं तो आपको 25545 वार्षिक स्कॉलरशिप दी जाएगी।
  • अगर आप अन्य पिछड़े वर्ग से संबंध रखते हैं तो आपके यहां पर ₹30000 वार्षिक स्कॉलरशिप दी जाएगी।
  • अगर आप शहरी क्षेत्र के हैं और सामान्य छात्र से संबंध रखते हैं तो यहां पर आपको 19884 रुपए वार्षिक स्कॉलरशिप दी जाएगी।
  • अगर आप अनुसूचित जाति से संबंध रखते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यहां पर आपको ₹30000 वार्षिक स्कॉलरशिप दी जाएगी।
  • अगर आप अनुसूचित जनजाति से संबंध रखते हैं तो यहां पर आपको ₹30000 वार्षिक स्कॉलरशिप दी जाएगी।




UP Scholarship Status Check 2024

अगर आप उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट है और आपने स्कॉलरशिप के तहत आवेदन किया हुआ है और आप इसकी स्थिति जानना चाहते हैं तो इसके लिए आप स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक कर सकते हैं। हम यहां पर आपको प्रक्रिया बताने जा रहे हैं जिसको फॉलो करके आप स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

  • स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अप स्कॉलरशिप के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • Https://scholarship.up.gov.in
  • आप इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।
  • जब आप वेबसाइट को ओपन करेंगे तो यहां पर आपको स्टेटस का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर दें।
  • अब यहां पर आपको और भी कई तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे इसमें से आपको एप्लीकेशन स्टेटस 2023-24 के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब यहां पर आपके सामने एक और नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको credential जैसे की रजिस्ट्रेशन संख्या, जन्मतिथि और कैप्चा कोड दर्ज करना है।
  • अब यहां पर आप सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • जब आप इस प्रक्रिया को पूरी कर लेंगे तो आपके सामने उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस 2024 का विवरण दिखाई देगा। आप यहां पर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं कि आपको राशि मिली है या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here