Free Silai Machine Yojana New Last Date Update 2024: फ्री सिलाई मशीन योजना में नई आखिरी तारीख जारी देखिए

Last Updated on May 22, 2024 by Raj

Free Silai Machine Yojana New Last Date Update 2024: केंद्र सरकार की और से फ्री सिलाई मशीन योजना चलाई जा रही है जिसको लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल बता दे की फ्री सिलाई मशीन योजना आवेदन करने के आखिरी तिथि नजदीक आ गई है तो जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है उनके लिए अब यह लास्ट टाइम है।




Free Silai Machine Yojana 2024

आखिरी तिथि खत्म हो जाने के पश्चात अब कोई भी महिला फ्री सिलाई मशीन योजना हेतु आवेदन नहीं कर पाएंगे। फ्री सिलाई मशीन योजना भारत के सभी गरीब एवं कमजोर वर्ग के महिलाओं के लिए योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत अपना कारोबार करने हेतु फ्री सिलाई मशीन सरकार द्वारा दिया जाता है। इसके साथ ही सिलाई मशीन सीखने के लिए फ्री ट्रेनिंग भी दी जाती है एवं ट्रेनिंग के दौरान रहने खाने की व्यवस्था भी फ्री की जाती है।




सरकार द्वारा चलाई जा रही या एक लाभदायक योजना है। इस योजना का लाभ अभी तक लाखों महिलाएं ले चुकी है। इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा। इसके बारे में हम आपको आगे विस्तार पूर्वक बताएंगे एवं इसकी आवेदन प्रक्रिया भी आप इसी आर्टिकल में आगे जानकारी देख सकते हैं।

सरकार दे रही सभी लोगों को 78000 रुपए की छूट, आवेदन फॉर्म भरना शुरू

Silai Machine Yojana Benefits

फ्री सिलाई मशीन योजना के कई लाभ है जैसे यदि आप फ्री सिलाई मशीन योजना प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ₹15000 दिया जाएगा तथा फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आपको ट्रेनिंग भी दी जाएगी ट्रेनिंग के साथ आपके खाना पीना का भी ध्यान रखा जाएगा। इस योजना का लाभ घरेलू महिला एवं आर्थिक रूप से कमजोर महिला ले सकती है एवं अपना रोजगार शुरू करने के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत आवेदन कर सकती है।

बता दे कि इसमें केवल महिला ही नहीं बल्कि पुरुष भी पात्र होंगे अर्थात ऐसे पुरुष जो दरजी क्षेत्र में काम करना चाहते हैं वह भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। आवेदन करने के लिए सबसे पहले उनके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इसके बारे में आप आगे जानेंगे।




Silai Machine Yojana Eligibility Criteria

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए कुछ नियम एवं शर्तें लागू की गई है।

  • इस योजना का लाभ केवल वहीं महिलाएं ले पाएंगे जिनके पास कोई सरकारी नौकरी या अधिक कमाई वाला बिजनेस ना हो।
  • सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को स्वरोजगार बनाना है, इसलिए इस योजना के तहत आवेदन केवल गरीबी रेखा से नीचे वाले लोग ही कर सकते हैं।
  • योजना के तहत आवेदन करने के लिए न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक होना चाहिए।

PM Vishwakarma Yojana Registration

पीएम विश्वकर्म योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा

  • सबसे पहले विश्वकर्म योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद इस पोर्टल पर आपको सर्विस का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करके लॉगइन प्रक्रिया पूरी करें।
  • अब आपको अपने मोबाइल नंबर और अन्य डिटेल्स के साथ लॉगिन कर लेना है
  • इसके बाद दर्जी फॉर्म भरना शुरू करना है आगे आपको सभी दस्तावेजों के साथ सही जानकारी दर्ज करनी है साथ ही मांगी गई आवश्यक दस्तावेजों का फोटो कॉपी स्कैन करके अपलोड करना है
  • इस प्रकार घर बैठे आप केवल 5 मिनट में ही ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं

इसके अलावा आप आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या सेवा केंद्र में जाकर ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। वर्तमान समय में आवेदन शुरू है, इसमें महिला एवं पुरुष दोनों अपने आधार कार्ड के साथ बैंक खाते का विवरण दर्ज करके आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Silai Machine Yojana Apply Last Date




पीएम विश्वकर्म योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि को आगे बढ़कर 31 May 2024 तक कर दी गई है। इस योजना के तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदक आवेदन कर सकते हैं।

तो जिन्होंने भी अभी तक फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ नहीं लिया है वह आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर लें अन्यथा पीएम विश्वकर्म योजना का लाभ लेने से वंचित रह जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here