Tomato Price Today : सातवें आसमान धडाम गिरा टमाटर का रेट, अब टमाटर मिल रहा हैं मात्र कितने रुपए किलो देखे

Last Updated on August 19, 2023 by Raj

Tomato Price Today : पिछले कुछ महीनों से टमाटर का भाव आसमान सो रहा है, उच्च भाव के कारण भारतीय लोग परेशान हो चुके हैं लेकिन अब चिंता करने वाली बात नहीं क्योंकि टमाटर सातवें आसमान से गिर चुका है। जी हां खबर आ रही टमाटर की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिली है जहां पहले टमाटर ₹300 किलो मिलता था वहीं अब सस्ता हो चुकी है। आगे इस आर्टिकल में आप जानेंगे आखिर टमाटर कितने रुपए सस्ता होगा और कब तक सामान्य भाव में मिलना शुरू होंगे।

Join Our WhatsApp Group

Join Now




टमाटर के बढ़ते कुछ भाव के कारण लोग अपने दैनिक खानपान में टमाटर के इस्तेमाल करना कम कर चुके हैं जिसके घर बहुत सारे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। टमाटर कैसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर किस्म के आइटम फूड बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। टमाटर के कारण सब्जी में स्वाद आता है यही कारण है कि पिछले कुछ महीनों से टमाटर का रेट आसमान छू रहा है। लेकिन आपको बता दें कि अब टमाटर आसमान से एकदम नीचे आ गिरा है।

WhatsApp Group Link Join Now
Telegram Link Join Now

Tomato Price Today New Update

बीते 2 महीनों में टमाटर खूब चर्चा में रहा, व्यापारियों ने इससे खूब पैसा कमाया जहां खुदरा टमाटर का भाव ₹300 किलो पहुंच गया था वहीं अब इसकी कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। जिसके बारे में आप किस आर्टिकल में आगे जानेंगे।  Tomato Price को कम करने के लिए सरकार बड़ा कदम उठा रही है।




खबरों के मुताबिक सरकार उपभोक्ताओं के को सस्ते दाम में टमाटर मुहैया कराने के लिए नेपाल देश से टमाटर आयात कर रही है। बता दें कि 5 टन टना टन नेपाल से भारत आ चुका है जिसकी बिक्री 19 अगस्त शनिवार यानी आज से शुरू हो जाएगीकक्क उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा टमाटर ₹50 किलो खबर निर्धारित किया गया है।

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक सहकारी संस्था भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड ने बुधवार को यह बयान देते हुए कहा कि 5 टन टनाटन पड़ोसी देश नेपाल से आयात किया गया है जिसके बाद टमाटर की रेट को कम की जाएगी। जहां पहले टमाटर ₹300 किलो बिकता था वही आयात की हुई टमाटर ₹50 किलो बिक्री की जाएगी। एनसीसीएफ के प्रबंध निदेशक अनीश जोसेफ चंद्र ने यह कहा है कि नेपाल से आयातित टमाटर को उत्तर प्रदेश में शनिवार से बिक्री किया जाएगा।




लकी आपको बता दें कि सरकार द्वारा अधिक मात्रा में टमाटर आर्डर किया गया था लेकिन इसमें कुछ समस्या है जिसके बारे में आइए आगे जानते हैं। वरना यह कयास लगाया जा रहा था कि टमाटर ₹50 से भी सस्ते भाव में मिलता।

10 टन टमाटर के लिए हो रहा करार

एनसीसीएस के मुताबिक, पांच टमाटर नेपाल से भारत आ रहा है तथा अनुमान लगाया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में रियायती दरों पर इसकी खुदरा बिक्री की जाएगी। चंद्रा के मुताबिक भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ लिमिटेड ने नेपाल को 10 टन टमाटर के लिए आर्डर दिया था। एनसीसीएस ना केवल टमाटर ऑर्डर कर रहा है बल्कि सस्ते दामों में पूरे देश भर में टमाटर की आपूर्ति को कम करने का प्रयास कर रही है।




Also Read: Tomato Price: टमाटर के बाद अब ये 5 चीज़े होगी महंगी, अभी चेक करे

नेपाल के टमाटर का सेल्फ लाइफ बेहद कम

नेपाल से आए थे टमाटर को दिल्ली एवं उत्तर प्रदेश के अलावा देश के अन्य हिस्सों में भी बिक्री करने की योजना बनाई जा रही थी लेकिन एनसीसीएफ के एमडी जो सिर्फ चंद्रा के अनुसार नेपाल से आए थे टमाटर की सेल्फ लाइफ बेहद कम है जिसके कारण इसे देश के अन्य हिस्सों में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि नेपाल तथा अन्य राज्यों से लाया गया टमाटर उत्तर प्रदेश के कुछ चुनिंदा स्थानों पर मोबाइल बैंक की सहायता से बेचा जाएगा।




राजस्थान और दिल्ली एनसीआर में बिक रहा सस्ता टमाटर

एनसीसीएफ के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर तथा राजस्थान में उत्तर प्रदेश से पहले ही टमाटर सस्ते भाव में बिक रहा है। टमाटर अन्य उत्पादक राज्यों से टमाटर आयात करके दिल्ली एनसीआर तथा राजस्थान में इससे ₹50 किलो के भाव से बेचा जा रहा है। हालांकि आपको बता दें कि अब पहले की अपेक्षा टमाटर के भाव में कमी देखने को मिल रही है। 15 अगस्त 2023 में टमाटर के औसत थोक का रेट 88.22 रुपए प्रति किलोग्राम था जहां इससे पहले एक ₹100 प्रति किलोग्राम था और उससे पहले .₹107.87 प्रति किलो ग्राम पर पहुंच गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here