Today Gold Rate: सोना खरीदारों की बल्ले-बल्ले, सोने कीमत में हुई बड़ी गिरावट खरीदने को लगी लम्बी लाइन

Last Updated on August 8, 2023 by Raj

Today Gold Rate: सोना खरीदने वाले लोगों के लिए आज बहुत ही सुनहरा मौका है क्योंकि सोना बाकी दिनों की अपेक्षा बहुत ही सस्ता हुआ है। बताया जा रहा है कि सोने की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिली है। इंटरनेट एवं पूरे सोशल मीडिया में इसी बात की चर्चा हो रही है कि सोने की कीमत में कितना गिरावट हुई है। कहीं ना कहीं आप इस खबर से अवगत हो गए होंगे कि सोना आज सस्ता हुआ है यदि आप नहीं जानते कि सोने की कीमत में कितनी गिरावट देखने को मिली है तो चिंता ना करें क्योंकि आज किस आर्टिकल में मैं आपको सोने में हुई बड़ी गिरावट के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दूंगा।




Today Gold Rate in India

लगातार पिछले कुछ दिनों से सोने की कीमत में काफी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है भारतीय बाजार में सोने की कीमत आसमान छू रही है लेकिन इसी बीच या खबर सामने आ रही है कि सोने की कीमत में भी भारी गिरावट देखने को मिली है परंतु इस बात की पुष्टि अभी नहीं हुई कि किस तारीख एवं किस समय सोने की कीमत में गिरावट होगी। किसी भी देश में सोने की कीमत पर उतार-चढ़ाव उस देश के वित्तीय व्यवस्था पर निर्भर करता है।

Join Our Whatsapp Group

Click Here

यदि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में अधिक उतार-चढ़ाव होगा तो निश्चित रूप से भारत में भी सोने की कीमत पर असर पड़ेगा यही कारण है कि पिछले कुछ दिनों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत पर उतार-चढ़ाव हो रहा है। जिसके कारण भारत के लोगों को भी सोने की कीमत पर उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स एवं सोशल मीडिया में तैरती खबर के अनुसार सोने की कीमत में भारी गिरावट होने की संभावना है।




यह भी पढ़े: Today Gold Rate: राष्ट्रपति ने दिया सोने की कीमत कम करने की मंजूरी, अब मिलेगा मात्र ₹30,000 में प्रति 10 ग्राम सोना, जाने कैसे?

सोना कब होगा सबसे सस्ता 

पूरे विश्व में सबसे अधिक सोने की खरीदार करने वाले लोग भारत में मौजूद है। जी हां भारत में करोड़ों लोग सोने खरीदने का शौक रखते हैं इसीलिए भारतीय बाजार में सोने की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिलती है। किसी भी वस्तु की कीमत उसके मांग एवं पूर्ति पर निर्भर करता है अर्थात अगर मांग अधिक होगी तो कीमत भी अधिक बढ़ेगा।

सबसे सस्ता सोना कैसे मिलेगा?

यदि आप सस्ता सोना खरीदना चाहते तो भारतीय बाजार में सोने की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिलेगी तब आप सस्ता सोना खरीद सकते हैं इसके अलावा चाहे तो आप सस्ता सोना खरीदने के लिए अन्य देशों का सहारा ले सकते हैं। मेरे कहने का मतलब यह है कि भारत के पड़ोसी देश भूटान में सबसे सस्ता सोना मिल रहा है। जी हां जहां भारत में सोने की कीमत लगभग 60,000 प्रति 10 ग्राम है।




वही भूटान देश में आपको ₹25 हजार से ₹30 हजार प्रति 10 ग्राम 22 कैरेट शुद्ध सोना मिल जाएगा एवं सबसे अच्छी बात यह है कि भूटान सरकार ने भारतीय नागरिको के लिए 20 ग्राम सोना अपने साथ ले जाने के लिए टैक्स फ्री कर दिया है।  जिसका मतलब आप 20 ग्राम तक सोना बिना किसी झंझट के अपने साथ ला सकते हैं। इसके लिए आपको किसी प्रकार का टैक्स सरकार को नहीं देना होगा बशर्ते भूटान सरकार के नियम एवं शर्तों का पालन करना होगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here