Sukanya Samriddhi Yojana New Rules: अब मैच्योरिटी से पहले निकाल सकते है पूरा पैसा, जानिए क्या है तरीका.

Last Updated on August 1, 2023 by Raj

Sukanya Samriddhi Yojana Know Pre Maturity Rules: सुकन्या समृद्धि योजना के तहत केंद्र सरकार देश के बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए लगातार इस योजना के तहत सहायता प्रदान कर रही है इसी क्रम में केंद्र सरकार ने एक नया बदलाव किया है जिसके बारे में हम आपको इस पोस्ट में आगे विस्तारपूर्वक बताने वाले हैं इसलिए यदि आप सुकन्या समृद्धि योजना सिरका प्राप्त कर रहे हैं तो आपको यह पोस्ट पूरी पढ़नी चाहिए।

Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत चाइल्ड गर्ल को विशेष ध्यान में रखते हुए देश की बेटियों को सहायता प्रदान किया जा रहा है इसमें निवेश करने वाले व्यक्ति को 8 फ़ीसदी तक का ब्याज दर दिया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति लंबे समय के लिए निवेश करता है तो उसको अपने बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए आर्थिक रूप से चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Sukanya Samriddhi Yojana Know Pre Maturity New Rules क्या है?

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा 2015 में किया गया था जो उस समय से काफी सफल रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि 10 साल से कम उम्र की बेटियां अपने माता पिता के साथ सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाता खोल सकती हैं। इस योजना के अंतर्गत पुत्री के पिता अपनी पुत्री के लिए 1.35 लाख से लेकर ₹700000 तक आर्थिक सहायता का इंतजाम कर सकते हैं ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की इमरजेंसी से निपटारा किया जा सके।

इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने पर अच्छा ब्याज दर के साथ टैक्स में भी छूट प्रदान की जाती है इसके अलावा निवेशक मात्र ढाई ₹250 से निवेश खाता चालू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:

रिपोर्ट के अनुसार फरवरी 2023 तक भारत में कुल 3 करोड से अधिक खाता खोले जा चुके हैं जो इस योजना को सफल होने का संकेत देता है।

Sukanya Samriddhi Yojana में मैच्योरिटी से पहले पैसा कैसे निकाले?

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत मेच्योरिटी अवधि 21 वर्ष है अर्थात 21 वर्ष पूरे होने के पश्चात निवेशक अपना पूरी राशि निकाल सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत यदि कोई पिता अपने पुत्र के लिए हायर एजुकेशन के लिए तुरंत पैसा का इंतजाम करना चाहते हैं तो वह मैच्योरिटी से पहले अर्थात 18 वर्ष के पश्चात 50 प्रतिशत रकम निकाल सकते हैं इसके लिए योजना से जुड़ी आवश्यक दस्तावेज एवं पढ़ाई से संबंधित आवश्यक सर्टिफिकेट लिए जा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना मैं वैसे तो मैच्योरिटी वर्ष 21 वर्ष है लेकिन उससे पहले आप 18 वर्ष में higher Education के लिए पैसा निकाल सकते है लेकिन इसके लिए आपको जरूरी दस्तावेज जमा करने होंगे।

उम्मीद है आपको Sukanya Samriddhi Yojana Know Pre Maturity Rules के बारे में संपूर्ण जानकारी मिली होगी तथा इस पोस्ट से संबंधित यदि आपके मन में कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Disclaimer

Blog.sarkarijobfind.com किसी भी सरकारी एजेंसी या राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मेरे द्वारा प्रदान की गई जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और यह सार्वजनिक उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। किसी भी फैसले या कार्रवाई करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारी या विभाग से जानकारी की पुष्टि करना सदैव उचित होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here