Changes from 1 August: आज से होने वाले हैं ये 5 बड़े बदलाव, जानिए आपके जेब पर कितना पड़ेगा असर?

Changes from 1 August: आज अगस्त की 1 तारीख है और आज से केंद्र सरकार द्वारा कई मामलों में बड़े बदलाव किए गए हैं जिसका असर देश के आम नागरिकों से लेकर बड़े व्यापारियों तक होगा। इन बदलावों में विशेष रुप से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव क्रेडिट कार्ड और आयकर दाखिल करने जैसे नियम शामिल है जिसके बारे में मैं आपको इस पोस्ट में आगे विस्तारपूर्वक बताने वाला हूं इसीलिए इन सभी बदलाव को जानने के लिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) के दाम में बदलाव

प्रतिमा 1 तथा 16 तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट तेल कंपनियों द्वारा बढ़ाया या घटाया जाता है परंतु पिछले महीने जुलाई मैं तेल कंपनियों द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया तथा घरेलू कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में भी कोई बदलाव नहीं किया गया।

1 जुलाई को कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट में बदलाव ना करके 4 जुलाई 2023 को तेल कंपनियों द्वारा कमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट में इजाफा किया गया था जिसमें 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी करके 17 ₹100 प्रति गैस सिलेंडर कर दिया गया है। जैसा कि जुलाई के महीने में घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया लेकिन इस बार अगस्त महीने में इसकी रेट में बढ़ोतरी करने की उम्मीद जताई जा रही है।

Join Telegram Group

अगस्त महीने में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) यूजर्स को लगेगा झटका

एक्सिस बैंक के खाताधारक को एक बड़ा झटका लगने वाला है दरअसल ऐसे यूजर से जो एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं उनको मिलने वाली कैशबैक और इंसेंटिव पॉइंट को कम किया जा रहा है। ऐसे यूजर्स जो फ्लिपकार्ट एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं उनको कैशबैक और इंसेंटिव पॉइंट पहले की अपेक्षा अगस्त महीने में कब मिलेंगे। सूत्रों के हवाले से 12 अगस्त से यूजर्स को इस बदलाव का प्रभाव देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़े:

अगस्त महीने में 14 दिन बैंक रहेगी छुट्टी

बैंक कर्मचारियों के लिए अगस्त महीना बहुत ही खास होने वाला है। दरअसल अगस्त महीने में सप्ताहिक छुट्टी के साथ-साथ कई त्यौहार आने वाले हैं जिसके चलते अलग-अलग राज्यों में बैंकिंग अवकाश दिया जाएगा। बैंक कर्मचारियों को साप्ताहिक छुट्टी के अलावा त्योहारों की छुट्टी कुल मिलाकर 14 दिनों की छुट्टी दी जाएगी। परंतु इस दौरान यूजर्स अपने बैंकिंग काम का जो को नेट बैंकिंग द्वारा पूर्ण कर सकते हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बैंकों की आवक काश के समय ₹2000 के नोट बदली नहीं किए जाएंगे।

एसबीआई की अमृत कलश योजना में होगा बड़ा बदलाव:

एसबीआई अमृत कलश योजना (SBI Amrit Kalash Yojna) के लिए सबसे बड़ी खबर यह है कि 19 अगस्त 2023 को इसमें निवेश करने की अंतिम तिथि तय की गई है। एसबीआई कलश योजना में निवेश करने वाले ग्राहकों को 400 दिन के लिए निवेश करने पर 7.1 परसेंट की दर से ब्याज दर प्राप्त होगा तथा वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 प्रतिशत का इजाफा कर दिया गया है।

Disclaimer

Blog.sarkarijobfind.com किसी भी सरकारी एजेंसी या राजनीतिक दल का प्रतिनिधित्व नहीं करता। मेरे द्वारा प्रदान की गई जानकारी सामान्य सूचना के उद्देश्यों के लिए है और यह सार्वजनिक उपलब्ध स्रोतों पर आधारित है। किसी भी फैसले या कार्रवाई करने से पहले संबंधित सरकारी अधिकारी या विभाग से जानकारी की पुष्टि करना सदैव उचित होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here