सरकार ने लॉन्च किया पोर्टल, सहारा में फंसे निवेशकों के पैसे आना शुरू

Sahara Refund Portal: दोस्तों, सहारा निवेशकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है, केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने ‘सहारा रिफंड पोर्टल’ का शुभारंभ कर दिया है। इस पोर्टल के माध्यम से, सहारा में निवेश करने वाले निवेशकों को उनकी राशि वापस मिलेगी। रिफंड पोर्टल के माध्यम से, वे निवेशकों के पैसे की वापसी के लिए आवश्यक प्रक्रियाओं और जानकारियों तक पहुंच सकेंगे।




यह पोर्टल सहकारिता मंत्री अमित शाह द्वारा शुरू किया गया है और यह दिल्ली के अटल अक्षय ऊर्जा भवन में स्थित है। यह पोर्टल सहारा ग्रुप के निवेशकों के द्वारा क्लेम प्रक्रिया को सरल बनाने का उद्देश्य रखता है। इस पोर्टल पर, सहारा के निवेशकों को पैसे की वापसी के लिए संपूर्ण प्रक्रिया का विवरण और समझाने का प्रयास किया जाएगा।

सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल – एक नजर

सहारा इंडिया में फंसे निवेशकों को अब राहत मिली है। इस पोर्टल के माध्यम से, सहारा में निवेश करने वाले निवेशकों को तत्काल रिफंड मिलेगी। अमित शाह जी ने ‘सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल’ को 19 जुलाई को लॉन्च किया है। इस पोर्टल की मदद से, सहारा समूह की कॉपरेटिव में निवेशकों के पैसे 45 दिनों में वापस किए जाएंगे।




सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल - एक नजर

अब सहारा की सहकारी समितियों में जो निवेशक फंसे हुए थे, उनके पैसे को बहुत सालों से जमा किया जा रहा था। लेकिन अब अमित शाह द्वारा शुरू की गई सहारा रिफंड पोर्टल के साथ ही पैसों की वापसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस पोर्टल के माध्यम से सहारा के निवेशकों को 10,000 रुपये तक का रिफंड मिलेगा। अमित शाह ने सहारा रिफंड पोर्टल के शुभारंभ को ऐतिहासिक बताया है।

Join Telegram Channel

Join Now

उन्होंने यह बताया कि इस बार जमाकर्ताओं को उनके पैसे की वापसी हो रही है। सहकारिता मंत्री ने जमाकर्ताओं को आश्वासन दिया है कि उनके पैसे को अब कोई रोक नहीं सकता है और उन्हें पोर्टल पर पंजीकरण करने के 45 दिनों के भीतर उनका पैसा वापस मिल जाएगा।

Sahara Refund Portal: देखिये क्या है प्रधानमंत्री का बड़ा ऐलान?

दरअसल, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस मुद्दे को लेकर कई महीनों से सक्रियता दिखाई हैं और उन्होंने इस बारे में तमाम बैठकें भी की हैं। सरकार ने 29 मार्च को एलान किया था कि सहारा समूह के लगभग 10 करोड़ निवेशकों को 9 महीने के भीतर पैसे वापस मिलेंगे। निवेशकों की परेशानी को देखते हुए मोदी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी, और कोर्ट ने इसे मंजूरी दे दिया था। इस फैसले के चलते सरकार द्वारा 1.1 करोड़ निवेशकों को राहत मिलेगी।

Sahara Refund Portal: सहारा इंडिया से पैसा निकालने के लिए ये करने की जरुरत है?

सबसे पहले आपको सहारा इंडिया की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको होम पेज पर “सहारा इंडिया रिफंड मनी ऑनलाइन अप्लाई” का लिंक दिखेगा, जिसे आपको क्लिक करना होगा।




अब आपके सामने रिफंड के लिए एक फॉर्म दिखेगा, जिसे आपको पूरा करना होगा। फॉर्म में दिख रही जानकारी को भरने के बाद, आपको उन आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा जो हमने आपको बताएँ हैं। उसके बाद आपको सिग्नेचर और आईडी पासवर्ड के माध्यम से फॉर्म सबमिट करना होगा।

पूरी प्रक्रिया पूरी होने के बाद, सहारा इंडिया द्वारा आपके खाते में रिफंड किया गया पैसा भेजा जाएगा। आपको जुड़े हुए नंबर के माध्यम से एक एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें आपको ध्यान देने योग्य बातें बताई जाएगी।




सारांश – Sahara Refund Portal

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में “Sahara Refund Portal: सहारा के फसे पैसे आना शुरू, सरकार ने किया बहुत बड़ा एलान” के बारे में विस्तार से बताया है ताकि आप इस योजना का लाभ ले सके और आपने दोस्तों को भी साँझा करे चूँकि आपका दोस्त भी इसका लाभ ले सके और अधिक योजना का लाभ पाने के लिए हमारे Telegram Channel Join करे धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here