नहीं मिलेंगे सहारा में फंसे पैसे अगर ये डॉक्यूमेंट नहीं हुए

Sahara India Refund Documents: जानकारी के मुताबिक, सरकार ने हाल ही में सहारा समूह के निवेशकों को फंसे पैसे का भुगतान करने के लिए एक रिफंड पोर्टल लॉन्च किया है। अमित शाह ने सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च किया है ताकि निवेशकों का पैसा आसानी से उनके खातों में ट्रांसफर किया जा सके। पोर्टल लॉन्च होने के महज चार दिनों के अंदर 500,000 निवेशकों ने इसके तहत रजिस्ट्रेशन करवा लिया था।




सहारा ग्रुप में निवेशकों के फंसे पैसों को लौटाने के लिए सरकार ने हाल ही में रिफंड पोर्टल को लॉन्च किया था। आपको बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह जी ने रिफंड पोर्टल को लॉन्च किया जिससे जरिये निवेशकों के पैसें को उनके खातें में पहुंचाया जा सके।

Sahara India Refund Required Documents: एक नज़र

Sahara India

रजिस्ट्रेशन के लिए 5 लाख निवेशकों ने किया अप्लाई: पोर्टल लॉन्च होने के महज चार दिनों के अंदर 500,000 निवेशकों ने इसके तहत रजिस्ट्रेशन करवा लिया था। अगर आपका भी पैसा सहारा को-ऑपरेटिव में फंसा है तो आप भी रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। हालांकि उसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी जिसके बारे में हम आपको आज बताएंगें।




जरूरी दस्तावेज –

सहारा रिफंड पोर्टल के माध्यम से आवेदन करने के लिए, निवेशक के पास सदस्य संख्या, जमा खाता संख्या, आधार से जुड़ा मोबाइल फोन नंबर और जमा रसीद, पैन जैसे दस्तावेज होने चाहिए। सहारा में फंसा पैसा पाने के लिए निवेशक का आधार मौजूदा मोबाइल फोन नंबर से लिंक होना चाहिए। इसके अलावा आधार को बैंक खाते से लिंक करना भी जरूरी है। इनके बिना कोई भी निवेशक दावा दायर नहीं कर सकता है।

Join Telegram Channel

Join Now

इन सभी दस्तावेजों के साथ आप सहारा पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। एक बार आवेदन जमा हो जाने पर, एक पंजीकरण संख्या आवंटित की जाएगी। पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस भी भेजा जाएगा।

रिफंड प्रक्रिया –

सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए निवेशकों का पैसा 45 दिनों में उनके बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा। सहारा की चार को-ऑपरेटिव सोसाइटी के लगभग 4 करोड़ निवेशकों को पैसा वापस मिलना का रास्ता अब साफ हो गया है। रिफंड प्रक्रिया के चरणों के तहत रिफंड होने के पहले चरण में निवेशकों को 10,000 रुपये रिफंड किए जाएंगें जिन्होंने 10,000 रुपये निवेश किया है। जिनका निवेश 10,000 हजार रुपये से ज्यादा है उन्हें भी फिलहाल 10,000 रुपये ही मिलेंगें। बाकी की राशि अगले चरण में प्रदान की जाएगी।




ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका –

Sahara India Refund Documents: आसानी से फोन से कर सकते हैं रिफंड के लिए अप्लाई, आपको निम्नलिखित तरीके से आवेदन करना होगा:

  • सबसे पहले आप https://mocrefund.crcs.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद अपने 12 अंकों की सदस्यता संख्या (आधार से अंतिम 4 अंक) दर्ज करना होगा। आपको अपने आधार नंबर से जुड़े एक मोबाइल फोन नंबर की भी आवश्यकता होगी जो ओटीपी प्राप्त कर सके।
  • अब, रिफंड का फॉर्म भरने के लिए अपनी बिलिंग जानकारी दर्ज करें।
  • फिर अपना फोटो डालें और आवेदन पत्र पर हस्ताक्षर करें।
  • और अब अपना रिफंड फॉर्म अपलोड करे।
  • इसके बाद आपको अपने पैनकार्ड अपलोड करे और दस्तावेजों के साथ भेजे।
  • इसके बाद 45 दिनों के अंदर रिफंड कर दिया जाएगा।




निष्कर्ष – Sahara India Refund Documents

Sahara India Refund Documents: सहारा रिफंड पोर्टल लॉन्च करने से निवेशकों को उनके फंसे पैसों का भुगतान करने में मदद मिलेगी और पैसा उनके खाते में सरलता से ट्रांसफर होगा। यदि आपका पैसा सहारा को-ऑपरेटिव में फंसा है, तो आपको इस रिफंड प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आवेदन करना चाहिए। लेकिन ध्यान रखें कि रिफंड के लिए जरूरी दस्तावेजों का आपके पास होना आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here