RBI New Rule : अब एक व्यक्ति मात्र इतने बैंक अकाउंट खुलवा सकते है, जाने क्या है नया नियम?

Last Updated on August 8, 2023 by Raj

RBI New Rule : आज लगभग हर व्यक्ति के पास अपना अपना एक बैंक खाता होता है जिसको वह सेविंग अकाउंट या करंट अकाउंट के तार पर ओपन करते हैं लेकिन इस बात की जानकारी नहीं होती कि आखिर एक व्यक्ति कितने बैंक अकाउंट खोल सकता है तथा आरबीआई का नया नियम क्या कहता है। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको विस्तार पूर्वक जानकारी दूंगा कि आप कितने बैंक अकाउंट्स खोल सकते हैं।




Join Our Whatsapp Group

Click Here

RBI New Rule के अनुसार अब इतने बैंक अकाउंट एक व्यक्ति खुल सकता है

यदि आपके पास बैंक अकाउंट उपलब्ध है तो यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है क्योंकि इसमें हम आपको रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया अर्थात आरबीआई द्वारा दिए गए नए आदेश के बारे में विस्तारपूर्वक बताएंगे। जहां आरबीआई ने बैंक खाता धारकों के लिए एक नया नियम जारी कर दिया है। इसके बारे में हर बैंक खाता धारी इसको को पता होना चाहिए।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए नियम के अनुसार अब खाताधारक अन्य प्रकार के अकाउंट भी खुलवा सकते हैं जैसे करंट अकाउंट सेविंग अकाउंट इत्यादि एवं इसके लिए उनको ब्याज भी प्राप्त होगा। बैंक अकाउंट ओपन करने के साथ-साथ अब यह सवाल आता है कि आखिर एक व्यक्ति कितने बैंक अकाउंट रख सकता है तो RBI New Rules के अनुसार अब हर व्यक्ति एक से अधिक बैंक अकाउंट खुलवा सकता है।




रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा एक से अधिक बैंक अकाउंट खुलवाने पर कोई पाबंदी नहीं की गई है। इसमें वे सभी ग्राहक जो सेविंग अकाउंट करंट अकाउंट के साथ-साथ अन्य प्रकार के अकाउंट ओपन करना चाहते हैं वह अब बिना कोई परेशानी के एक से अधिक खाता खुलवा सकते हैं।

सम्बंधित पोस्ट:

बैंक अकाउंट खुलवाने के कोई निर्धारित सीमा है क्या?

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने हाल ही में बयान देते हुए यह कहा कि अब एक व्यक्ति एक से अधिक बैंक खाता खुलवा सकता है जिसके लिए उसको किसी भी प्रकार का कोई दस्तावेज अलग से जमा नहीं करने होंगे लेकिन यदि आप अधिक मल्टी सेविंग अकाउंट ओपन करते हैं तो आपको बैंक द्वारा बताए गए नियम एवं शर्तों का पालन करना होगा तथा सभी बैंक अकाउंट को मेंटेन भी करना होगा। हालांकि एक से अधिक बैंक अकाउंट खुलवाने में कोई निश्चित सीमा नहीं है आप जितने चाहे उतनी बैंक खाता खुलवा सकते हैं।




एक से अधिक बैंक खाता खोलने के लिए आपको बैंक द्वारा मांगेंगे आवश्यक दस्तावेजों को जमा करने होंगे। एवं समय-समय पर खाते को मेंटेन भी करना होगा। यदि एक से अधिक बैंक खाता खोलने पर किसी भी प्रकार की कोई त्रुटि पाई जाती है तो आपके बैंक खाते को निलंबित भी किया जा सकता है। एक से अधिक बैंक खाता खोलने के लिए आप विभिन्न प्रकार के बैंक का चयन कर सकते हैं इसमें सरकारी बैंक भी शामिल है।

सूत्रों के हवाले से यह पता चला है कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया अब सभी भारतीय नागरिकों के लिए समान अवसर प्रदान कर रही है जिसमें अब हर व्यक्ति एक से अधिक खाता खोल सकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here