PMKVY ट्रेनिंग सेंटर खोलें घर बैठे कमाए महीने के लाखों रुपए, करें ऑनलाइन आवेदन

Last Updated on July 31, 2023 by Raj

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2023: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा बेरोजगारी की दर को कम करने के लिए की गई थी। इस योजना के अंतर्गत युवाओं को रोजगार के लिए विभिन्न प्रकार की कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। हमारे देश में बेरोजगारी की दर दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना परिवर्तन करते हुए इसमें विभिन्न प्रकार की कौशल प्रशिक्षण को जोड़ा गया है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत सभी बेरोजगार युवाओं को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। केंद्र सरकार के द्वारा लगातार बेरोजगारी की दर को कम करने का प्रयास किया जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से विभिन्न प्रकार की योजनाओं का शुभारंभ बेरोजगारी की दर को कम करने के लिए किया जा रहा है। 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना: एक नजर

योजना का नाम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा
योजना का उद्देश्य सभी बेरोजगार युवाओं को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करना।
लाभ किसको मिलेगा देश के सभी बेरोजगार युवाओं को लाभ होगा 
प्रशिक्षण पार्टनर संख्या 32000 से अधिक 
प्रशिक्षण क्षेत्रों की संख्या 40 से अधिक 
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम के द्वारा
आवेदन की आयु सीमा 18+ से अधिक 
प्रशिक्षण शुल्क  निशुल्क प्रशिक्षण
Join Telegram Click Here

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 की शुरुआत, 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर खोले जाएंगे

हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा साल 2023-24 का बजट पेश करते समय कौशल विकास पर अत्यधिक जोड़ देते हुए उन्होंने कहा है कि अगले 3 सालों के अंदर देशभर में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के अनुसार कौशल प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे। केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य यह है कि देशभर में व्याप्त बेरोजगारी की दर को लगातार कम किया जाए। 

केंद्र सरकार के द्वारा यह निर्णय किया गया है कि इस योजना के तहत देशभर में कौशल प्रशिक्षण केंद्र खोले जाएंगे। जिसके माध्यम से देश की हर बेरोजगार युवा को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके। सरकार ने कहा है कि कौशल प्रशिक्षण को और बेहतर बनाने के लिए सरकार के द्वारा ही देशभर में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर की शुरुआत की जाएगी। इसके माध्यम से प्रत्येक बेरोजगार युवा को एक बेहतर कौशल प्रशिक्षण दिया जा सके। केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के तहत हर प्रकार की प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर खोलने का उद्देश्य।

केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के अंतर्गत देशभर के युवाओं को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। अब सरकार के द्वारा हाल ही में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए कोई भी व्यक्ति इस योजना के लिए प्रशिक्षण केंद्र खोल सकता है।

आपको बता दें कि सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजना के अनुसार ट्रेनिंग सेंटर खोलने का मुख्य उद्देश्य यह है कि देशभर में ज्यादा से ज्यादा प्रशिक्षण केंद्र खोलकर देशभर में लगातार बढ़ रही बेरोजगारी की दर को कम किया जा सके। सरकार के द्वारा कहा गया है कि वह देश भर में लगातार प्रशिक्षण केंद्रों में बढ़ोतरी की जाएगी। जिससे कि हर बेरोजगार युवा को निशुल्क कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके। जब हर बेरोजगार युवा को निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। तो हमारे देश में बेरोजगारी की दर को कम किया जा सकेगा।

यह भी पढ़े:

PMKVY से होने वाले लाभ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से विभिन्न प्रकार की लाभ होते हैं। इस योजना के माध्यम से होने वाले सभी लाभों के बारे में हमने विस्तार पूर्वक बताया हुआ है। 

  • इस योजना के माध्यम से जो विद्यार्थी 10वीं और 12वीं कक्षा छोड़ चुके हैं। वह सभी विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से देशभर के सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार के लिए निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना के माध्यम से सभी बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार प्रदान किया जाता है।
  • इस योजना के माध्यम से सभी बेरोजगार युवाओं को विभिन्न प्रकार की ट्रेनिंग जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर , फर्नीचर, फिटिंग, हैंडीक्राफ्ट, लेदर टेक्नोलॉजी, जैसे निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • केंद्र सरकार के द्वारा आने वाले 5 सालों के लिए इस योजना के माध्यम से उधमिता शिक्षा, प्रशिक्षण कार्यक्रमों की व्यवस्था की जाएगी।
  • केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के माध्यम से लगभग 40 से अधिक विभिन्न प्रकार कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए दस्तावेज।

यदि आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत एक ट्रेनिंग सेंटर खोलना चाहते हैं। इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना आवश्यक है। सभी दस्तावेजों के बारे में हमने विस्तार पूर्वक बताया हुआ है। इन सभी दस्तावेजों को एकत्रित करके आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक का बैंक खाता
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • प्रॉपर्टी दस्तावेज

PMKVY ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए योग्यता एवं पात्रता।

यदि आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए एक ट्रेनिंग सेंटर खोलना चाहते हैं। तो इसके लिए आपके पास कुछ योग्यताओं का होना बेहद आवश्यक है। उन सभी योग्यताओं के बारे में हमने विस्तार पूर्वक बताया हुआ है। 

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए आपके पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए।
  • पीएमकेवीवाई ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए आपकी उम्र सीमा 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।
  • PMKVY ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए आपके पास पर्याप्त जगह होनी चाहिए। और उसके साथ आपके पास प्रॉपर्टी डाक्यूमेंट्स भी होनी चाहिए।
  • ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए आपके पास जरूरी निवेश करने के लिए कैसा होना चाहिए। आपको कुछ सहायता राशि सरकार के द्वारा भी प्रदान की जाएगी।
  • ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए आवश्यक बात यह है कि आपके पास ट्रेनिंग सेंटर को चलाने के लिए और उसको प्रबंधन करने के लिए अनुभव होना चाहिए।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यदि आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत एक ट्रेनिंग सेंटर खोलना चाहते हैं। तो इसके लिए हमने विस्तार पूर्वक पूरी प्रक्रिया आगे इसी लेख में बताई हुई है। इस पूरी प्रक्रिया को फॉलो करके आप इसके लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में google.com ओपन करना है। और उसके बाद बताई गई वेबसाइट पर आपको जाना होगा। https://www.usewa.org
  • अब आपके सामने कई वेबसाइट खुलकर सामने आ जाएंगी। बताए गए निर्देशानुसार अब आपको PMKVY Training Centre Registration Online पर आपको क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप बताए गए वेबसाइट पर क्लिक करेंगे। अब आपके सामने संबंधित आधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जाएगी। 

pmkvy

  • अब आपको वर्तमान पेज को नीचे से ऊपर की ओर करना होगा। अब आपके सामने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से संबंधित एक फॉर्म खुलकर सामने आ जाएगा।

fill the form

  • फॉर्म में पूछी गई जरूरी जानकारी को ध्यानपूर्वक वरना होगा। फॉर्म को पूरा भर देने के बाद नीचे की ओर सफेद पट्टी में Submit पर क्लिक करना होगा।

submit

  • Submit कर देने के बाद अब आपको संबंधित विभाग से ईमेल या मोबाइल नंबर के द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा। उसके लिए आपको इंतजार करना होगा। अब आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

FAQs

1.प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग सेंटर खोलने के क्या लाभ है?

यदि आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग सेंटर खोलते हैं। तो आप इसके माध्यम से घर बैठे ही लाखों की कमाई कर सकते हैं।

  1. पीएमकेवीवाई योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए कम से कम आयु क्या होनी चाहिए?

इस योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग सेंटर खोलने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।

  1. प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ट्रेनिंग सेंटर खोलने का उद्देश्य क्या है?

इस योजना के तहत ट्रेनिंग सेंटर खोलने का मुख्य उद्देश्य यह है कि देशभर में बेरोजगारी की दर को कम किया जा सके। और बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके उनके लिए रोजगार की व्यवस्था की जाए।

  1. PMKVY योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई थी?

इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार प्रदान करना।

  1. केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में स्किल इंडिया इंटरनेशनल के लिए कितने सेंटर खोलने की मंजूरी प्रदान की है?

केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर के लिए 30 स्किल सेंटर खोलने के लिए मंजूरी प्रदान की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here