PM Vishwakarma Toolkit E Voucher: ₹15000 की राशि टूलकिट के लिए सीधे बैंक खाते में भेज रही सरकार , अभी करें आवेदन

Last Updated on May 30, 2024 by Raj

PM Vishwakarma Toolkit E Voucher – भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की गई है। योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों एवं मजदूर को प्रदान किया जाता है इस योजना के तहत आवेदन करने वाले सभी लाभार्थियों को फ्री ट्रेनिंग की सुविधा भी दी जाती है ट्रेनिंग कंप्लीट करने के पश्चात टूल्कित ई वाउचर प्रदान किया जाता है जिसकी मूल्य ₹15000 होती है। आपको बता दे की वर्तमान समय में पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत टूल्कित की राशि ₹15000 प्रदान की जा रही है।

इस योजना का लाभ केवल उन्हीं लोगों को दिया जाता है जिन्होंने पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत आवेदन किया होता है या फिर करने वाले हैं। योजना के आधार पर ₹15000 की Toolkit E Voucher राशि मिलती है। योजना में आवेदन करने के पश्चात 15 दिनों के भीतर फ्री ट्रेनिंग की सुविधा दी जाती है साथ ही ट्रेनिंग के दौरान प्रतिदिन आवेदकों को ₹500 राशि प्रदान की जाती है।




ट्रेनिंग पूरा हो जाने के बाद सरकार द्वारा ₹15000 उनके खाते में भेज दिया जाता है इसके अलावा अन्य सरकारी सुविधाएं भी दी जाती है, जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में आगे विस्तार पूर्वक बताएंगे। यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

PM Vishwakarma Yojana 2024

बहुत सारे लोगों को पीएम उसे कर्म योजना के बारे में पता ही नहीं है तो हम आपको बता दें कि पीएम विश्वकर्मा योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक सरकारी योजना है, जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग एवं मजदूरों के लिए स्वरोजगार शुरू करने के लिए आर्थिक लाभ दिया जाता है।

इस योजना के तहत आर्थिक स्थिति से खराब लोगों को ₹15000 राशि प्रदान की जाती है साथी 15 दिनों के ट्रेनिंग के दौरान प्रतिदिन ₹500 की राशि दी जाती है। योजना का लाभ अभी तक लाखों लोगों को मिल चुका है आपको बता दे कि यदि इस योजना के तहत कोई व्यक्ति ऋण प्राप्त करना चाहता है तो उसको सबसे कम ब्याज दर पर ₹300000 तक ऋण दिया जाता है।




फ्री ट्रेनिंग के साथ हर महीने मिलेंगे ₹8,000 रुपए, आवेदन फॉर्म भरना हुआ शुरू

PM Vishwakarma Yojana Benefits

पीएम विश्वकर्मा योजना जो कि केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहा है इसके कई लाभ है- सबसे पहले आपको बता दे कि यह योजना 18 श्रेणियां में काम करने वाले शिल्पकार एवं मजदूरों को दिया जाता है तथा योजना के तहत लाभार्थियों को ₹3 लाख रुपए तक का लोन साठी ₹15000 की राशि का टोल किट भी प्रदान किया जाता है।

योजना के अंतर्गत 15 दिन की फ्री ट्रेनिंग होती है प्रतिदिन ट्रेनिंग के दौरान ₹500 बैंक खाते में सरकार द्वारा भेजा जाता है। मुख्य रूप से इस योजना का लाभ मछुआरा, कुम्हार मुख्यतः मोची इत्यादि उठाते हैं।

PM Vishwakarma Yojana Documents

योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज जैसे-

पैन कार्ड, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक का विवरण, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, राशन कार्ड।




PM Vishwakarma Yojana Eligibility Criteria

  • पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • शिल्पकार एवं पारंपरिक कलाकार इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • मध्यम वर्गीय परिवार एवं आर्थिक रूप से कमजोर योजना का लाभ ले सकते हैं।
  • 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को पीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ मिलेगा।




PM Vishwakarma Yojana Online Apply

  • प्रधानमंत्री विश्वकर्माा टूलकिट ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसके आधिकारिक वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/ पर जाएं।
  • यदि आप नए लाभार्थी है तो सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा, रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आप वेबसाइट के होम पेज पर आए।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉगइन क्षेत्र में Beneficiary Login का विकल्प देखने को मिलेगा, इस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना है साथ ही लॉगइन बटन पर क्लिक करना है।
  • लॉगिन हो जाने के पश्चात योजना के तहत मांगी गई आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना है साथी सही जानकारी दर्ज करनी है।
  • सफलता पूर्वक सभी जानकारी दर्ज करने की पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद इसका एक प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रखें।
  • इस प्रकार उपरोक्त स्टेप्स को फॉलो करने के पश्चात आप पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत दी जाने वाली टूल किट इवाचार सुविधा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Conclusion

उपरोक्त पोस्ट में हमने आपको PM Vishwakarma Toolkit E Voucher के बारे में संपूर्ण जानकारी साझा की। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको पीएम विश्वकर्मा योजना टूलकिट ई वाउचर के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा जिसके बाद आपको ₹15000 राशि आपके बैंक खाते में प्राप्त होगी।

उम्मीद है दोस्तों यह आर्टिकल आपके लिए लाभदायक साबित हुआ होगा साथ ही आपको योजना के बारे में सही जानकारी मिली होगी। अगर आप इस योजना से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here