14वीं किस्त से पहले सरकार ने किया बड़ा बदलाव, करोड़ो किसानों पर पड़ेगा असर

PM Kisan Yojana Update: सूत्रों के अनुसार ताज़ा अपडेट, देश के करोड़ों किसान अब तक PM किसान योजना की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। सरकार जल्द ही ये किस्त को जारी करने की योजना बना रही है। हाल ही में, सरकार ने इस योजना में कुछ बदलाव किए हैं। इस बार किसानों के लिए क्या बड़ा बदलाव हुआ है, जानने के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक पड़ते रहिये।




यदि आपने केंद्र सरकार की पीएम किसान योजना के तहत पंजीकरण करवा रखा है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का फायदा देश के 8.43 करोड़ किसानों को मिला था। अब सरकार जल्द ही 14वीं किस्त के पैसों को किसानों के खाते में DBT के जरिए ट्रांसफर करने वाली है।

PM Kisan Yojana Update: बड़ा बदलाव – एक नज़र

PM Kisan Yojana Latset News

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों को 13वीं किश्तों में फायदा मिलने के बाद। अब देश के करोड़ों किसान 14वीं किश्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। केंद्र सरकार ने इस बीच पीएम किसान योजना में कई अहम बदलाव किए हैं, जिसका सीधा असर देश के 8.43 करोड़ से ज्यादा किसानों के असर पड़ेगा। सरकार ने अब लाभार्थी किसानों का स्टेटस देखने का तरीका पोर्टल बदल दिया है और इसके साथ ही पीएम किसान मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया है।




पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये का लाभ प्रदान किया जाता है। सरकार इस राशि को किश्तों में बांटती है, और साल भर में तीन क़िस्त जारी की जाती हैं। प्रत्येक किश्त में 2,000 रुपये की राशी मिलते हैं और यह हर 4 महीने में एक बार जारी की जाती है।

PM Kisan Yojana Update: योजना में हुए ये बड़े बदलाव

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Yojana) में लाभार्थी का स्टेटस देखने का तरीका पूरी तरह से बदल गया है। अब सरकार ने पीएम किसान के लिए मोबाइल एप्लीकेशन भी शुरू किया है। इसके बाद स्टेटस देखने का तरीका भी बदल गया है। यदि आप बेनिफिशियरी स्टेटस देखना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन नंबर की जरूरत होगी।

बिना Registration Number के कैसे देखे स्टेटस?




  • होमपेज पर आपके सामने, “Know Your Status” आप्शन  मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर डालने का विकल्प मिलेगा।
Join Telegram Channel

Join Now
  • अगर आपके पास Registration No. नहीं है तो साइड में ”Know Your Registration No.” का एक विकल्प मिलेगा उसे चुनें जैसे निचे दिखाया गया है –

PM Kisan Yojana Latset News

  • अब “आधार नंबर” विकल्प का चयन करें।
  • अगर आप आधार नंबर भी नहीं जानते हैं, तो “Mobile Number” विकल्प का चयन करें।
  • इसके बाद, आपको अपने Aadhar Number दर्ज करें।
  • सभी चीजें सही से भरने के बाद, “Get Details” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, आपको आपके Registration No की जानकारी प्रदर्शित होगी।
  • इसके बाद आप Registration No से देख सकते हैं कि कितने पैसे आपको मिले हैं और कितने बकाया हैं।




यह तरीका बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के भी पीएम किसान योजना के स्टेटस को देखने का सरल विकल्प प्रदान करता है।

सारांश – PM Kisan Yojana Update

दोस्तों हमने इस आर्टिकल में “PM Kisan Yojana Update” के बारे में विस्तार से बताया है ताकि आप इस योजना का लाभ ले सके और आपने दोस्तों को भी साँझा करे चूँकि आपका दोस्त भी इसका लाभ ले सके और अधिक योजना का लाभ पाने के लिए हमारे Telegram Channel Join करे धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here