PM Awas Yojna Gramin List 2023 : केंद्र सरकार द्वारा पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट जारी की गई, ऐसे करें ऑनलाइन चेक

PM Awas Yojna Gramin List 2023: भारत सरकार के द्वारा हमारे देश में रहने वाले गरीब लोगों की मदद करने के लिए अक्सर नए-नए कार्यक्रम की शुरूआत करती रहती है। इनमें से ही एक कार्यक्रम है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण या‌ PMAY-G कहा जाता है। यह भारत में गरीब और बेघर लोगों को आवास देकर उनकी मदद कर रही है।

जिन लोगों को इस योजना के माध्यम से लाभ दिया जाना है। उनके लिए एक सूची बनाई गई है। जिसे पीएम आवास योजना ग्रामीण सूची कहा जाता है। इस सूची में शामिल लोगों को अपना घर बनाने के लिए सहायता राशि प्रदान की जा रही है। इस सहायता राशि के द्वारा कई गरीब परिवार जिनके पास अपना खुद घर बनाने के लिए पैसा नहीं है। केंद्र सरकार के द्वारा दी जा रही सहायता राशि के माध्यम से वह अपना घर बनवा सकते हैं।

PM Awas Yojna Gramin List 2023: Overview

योजना का नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
लाभ किसको मिलेगा भारत में रहने वाले सभी गरीब एवं ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले बेघर लोगों को
योजना का उद्देश्य खुद का पक्का घर बनाने के लिए सरकार के द्वारा सहायता राशि उपलब्ध कराना
सहायता राशि सहायता राशि लगभग 120000 रुपए
योजना की शुरुआत 25 जून 2015
ऑफिशियल वेबसाइट https://pmayg.nic.in 

PM Awas Yojna Gramin List 2023 से जुड़ी नई अपडेट

आज के लेख में प्रधानमंत्री आवास योजना कार्यक्रम के संबंध में एक महत्वपूर्ण अपडेट के बारे में जानकारी देने जा रहे है। सरकार ने हाल ही में घोषणा की है। कि हमारे देश के सभी गरीब लोग अब इस कार्यक्रम के माध्यम से लाभान्वित हो सकेंगे। सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी कर दी गई है। यदि आपको भी यह सहायता राशि उपलब्ध नहीं हो पाई है। आप अपना नाम इस लिस्ट के माध्यम से चेक कर सकते हैं। भले ही उनका नाम 2011 की जनगणना सूची में हो या ना हो। सभी गरीब लोगों के लिए यह एक खबर है। 

क्योंकि वे इस कार्यक्रम के माध्यम से लंबे समय से पक्के मकान बनाने का इंतजार कर रहे थे। सरकार के द्वारा उन गरीब लोगों की मदद के लिए 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरूआत की गई थी। जिनके पास अपना खुद का पक्का घर नहीं है। अब सरकार उन्हें पक्का घर बनाने के लिए लगभग ₹120,000 रुपए की धनराशि दे रही है।

इस घोषणा से पहले गरीब लोगों को यह मदद पाने के लिए दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन अब उन्हें इसकी किसी सरकारी दफ्तर जाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि सरकार ने उनके लिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए आसान बना दिया है। 

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना उन गरीब लोगों की मदद के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक योजना है। जिनके पास अपना खुद का पक्का घर बनाने के लिए किसी भी प्रकार की सहायता राशि नहीं है। इस योजना का लाभ देश की हर गरीब परिवार को मिलेगा। जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है। या फिर वह लोग एक कच्चे मकान में रहते हैं।

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ देश में रहने वाले ग्रामीण या शहरी सभी गरीब परिवारों को मिलेगा। सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत 25 जून 2015 को शुरू की गई थी। यह एक सभी गरीब लोगों के लिए कल्याणकारी योजनाओं में से एक है। इस योजना के माध्यम से लगभग हर गरीब परिवार को इस योजना का लाभ मिल रहा है।

सम्बंधित पोस्ट:

PM Awas Yojna Gramin List 2023 All India 

Assam Maharashtra
Arunachal Pradesh Manipur
Andhra Pradesh Meghalaya
Bihar Mizoram
Chhattisgarh Odisha
Goa  Punjab
Gujarat Rajasthan
Haryana Sikkim
Himachal Pradesh Tamilnadu
Jammu and Kashmir Telangana
Jharkhand Tripura
Karnataka Uttar Pradesh
Kerala Uttarakhand
Madhya Pradesh West Bengal

PM Awas Yojna Gramin List 2023 की लिस्ट कैसे निकाले?

यदि आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 की घर बैठे ही लिस्ट निकालना चाहते हैं। तो आगे ऑनलाइन माध्यम से लिस्ट निकालने की पूरी प्रक्रिया हमने समझा ही हुई है। ‌ इस पूरी प्रक्रिया को फॉलो करके ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट निकाल सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप में google.com ओपन करना है। उसके बाद आपको ग्रामीण आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmayg.nic.in पर आपको जाना होगा।
  • अब आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा। बताए गए निर्देशानुसार अब आपको तीन लाइन पर क्लिक करना होगा।

3 dot

  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। अब आपको awaassoft पर क्लिक करना होगा।

 awaassoft

  • अब आपको आगे बताए गए निर्देशानुसार अब आपको Report पर क्लिक करना होगा।

 report

  • अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन हो जाएगा। अब आपको आगे बताए गए निर्देशानुसार beneficiary details for verification पर क्लिक करना होगा।

beneficiary details for verification

  • अब आपके सामने एक और नया पेज ओपन होगा। जिसमें आपको अपना कुछ जानकारी करना होगा। 

select state

  • पूछी गई संबंधित जानकारी भरने के बाद अब आपको नीचे की ओर कैप्चा कोड भरना होगा। 

enter capatcha

  • कैप्चा कोड भर देने के बाद अब अंत में आपको submit button पर क्लिक करना होगा।

submit

  • Submit button पर क्लिक कर देने के बाद अब आपके सामने ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट ओपन हो जाएगी। अब आप इसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं।

Frequently Asked question (FAQs)

  1. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023 की लिस्ट कब जारी की गई है?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में जारी की गई है। आप इसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं।

  1. पीएम ग्रामीण आवास योजना का लाभ किस किसको मिलेगा?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले सभी गरीब लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

  1. पीएम ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत कब की गई थी?

ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत 25 जून 2015 को केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई थी।

  1. प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट 2023 ऑनलाइन किस वेबसाइट के माध्यम से निकाल सकते हैं?

पीएम ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट आप ऑनलाइन निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको बताई गई वेबसाइट https://pmayg.nic.in पर जाकर लिस्ट चेक कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here