Paytm Personal Loan Apply 2023 : पेटीएम से 10 लाख तक का लोन पाए बस 2 मिनट में

Paytm Personal Loan Apply 2023 :- अगर आपको जल्दी से जल्दी पैसे की जरूरत है और आप लोन लेने के लिए सोच रहे हैं। जिसमें कि आपको बस आधार कार्ड, पैन कार्ड, एक सेल्फी फोटो ही अपलोड करनी पड़े, तो आप पोस्ट से इसके बारे में सारी जानकारी पा सकते हैं। यहां पर हम आपको विस्तार से समझाएंगे कि Paytm Personal Loan Apply कैसे करे? पेटीएम की एप्लीकेशन से अगर आपको लोन लेना है तो क्या करना है? यह सारी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से मिल जाएगी।




पेटीएम पर लोन के लिए apply  करने से पहले आपको अपने सारे डाक्यूमेंट्स को रेडी रखना होगा। उसके बाद आप लोन के लिए apply कर सकते हैं। सबसे पहले लोन लेने से पहले आपको अपना सिबिल स्कोर का सही होना बहुत अनिवार्य है क्योंकि अगर आपका सिबिल स्कोर बिगड़ा हुआ होगा तो आपको कोई लोन नहीं देगा।

WhatsApp Group  Join Now
Telegram Group Join Now

Paytm Application से लोन कैसे लिया जा सकता है?

Paytm Application अगर आप लोन लेने के इच्छुक है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्ट फोन पर गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होता है। अब आपको यहां पर अपना मोबाइल नंबर डालना होता है और इसमें अकाउंट क्रिएट करना होता है उसके बाद आप पेटीएम से Personal loan के लिए अप्लाई कर सकते हो।




पेटीएम पर लोन के लिए apply  करने से पहले आपको अपने सारे डाक्यूमेंट्स को रेडी रखना होगा। उसके बाद आप लोन के लिए apply कर सकते हैं। सबसे पहले लोन लेने से पहले आपको अपना सिबिल स्कोर का सही होना बहुत अनिवार्य है क्योंकि अगर आपका सिबिल स्कोर बिगड़ा हुआ होगा तो आपको कोई लोन नहीं देगा।

Paytm Personal Loan Apply करने का प्रोसेस

यदि आप पेटीएम एप से लोन लेने में इच्छुक है तो इसके लिए आपको निम्न प्रक्रिया से गुजरना होगा:

  • सबसे पहले आपको स्मार्ट फोन पर पेटीएम की एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है, यह आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाती है। गूगल प्ले स्टोर से आप इसे डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लीजिए।
  • अब आपको अपने पेटीएम एप्लीकेशन को अपने बैंक अकाउंट नंबर से लिंक करना होगा।
  • अगले चरण में आपको Paytm app के होम पेज पर आना है और वहां से personal loan tab पर क्लिक करना है।




  • यहां से आप यह mention कर सकते है की आप कौन सा लोन लेना चाहते हैं जैसे कि पर्सनल लोन, ट्रेवल, एजुकेशन, रिनोवेशन इनमें से कौन से लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं।
  • यहां से आप अपने लोन ऑफर्स को चेक कर सकते हैं।
  • अब आपको यहां पर जो भी जानकारियां पूछी जाएंगी वह डालनी होंगी जैसे कि आपका डेट ऑफ बर्थ पैन कार्ड का नंबर ईमेल आईडी ऐड्रेस यह जानकारी डालने के बाद आपको टर्म्स ऑफ कंडीशन पर क्लिक कर देना है और प्रोसीड पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको यहां पर अपने रोजगार की डिटेल डालनी है जैसे कि आपका किस कंपनी में काम है, आपका सालाना इनकम कितनी है, आपका लोन लेने का क्या प्राइस है। इन सब को करने के बाद आप continue वाले बटन पर क्लिक कर देंगे।
  • यहां से अब आपका सिबिल स्कोर चेक किया जाएगा और उसके बाद आपको क्रेडिट लिमिट ऑफर की जाती है।
  • इतना करने के बाद आप लोन एग्रीमेंट वाले पेज पर जाएंगे जहां आपको टर्म्स ऑफ कंडीशन को एक्सेप्ट करके कंटिन्यू पर क्लिक कर देना होगा।
  • सारी Details डालने के बाद अब आप यहां से सबमिट पर क्लिक कर देंगे।
  • पेटीएम से अब loan money amount को select करके यहा से अप्रूवल के लिए भेज दिया जाएगा।
  • इसके बाद जैसे ही आपका लोन अप्रूव हो जाता है उसके 5 मिनट बाद ही लोन का पैसा आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

Paytm Personal Loan के लिए योग्यता 

पेटीएम एप्लीकेशन से अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो आपको उनके लिए एलिजिबिलिटी होनी जरूरी है जैसे कि:

  • लोन के लिए अप्लाई करने वाला व्यक्ति को भारत का निवासी होना जरूरी है।
  • लोन लेने वाले व्यक्ति की आयु 21 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।
  • लोन लेने वाले व्यक्ति का सिविल स्कोर 700 से ज्यादा होना चाहिए।
  • लोन लेने वाले व्यक्ति के kyc document complete होना अनिवार्य है जैसे कि आधार कार्ड पैन कार्ड इत्यादि।
  • लोन लेने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड पर डाला हुआ मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से रजिस्टर्ड होना चाहिए क्योंकि इसी नंबर पर otp verification जाता है।




  • लोन लेने वाले व्यक्ति का अपनी फील्ड में 2 साल से ज्यादा का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए।
  • लोन लेने वाले व्यक्ति की monthly इनकम 12000 से ज्यादा होनी चाहिए।
  • जो व्यक्ति लोन के लिए आवेदन दे रहा है उसका अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और स्मार्टफोन होना चाहिए क्योंकि इस लोन के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करने की जरूरत होगी।
  • यदि आप पेटीएम से लोन अप्लाई करना चाहते हैं तो आपका पिछला 6 महीने का क्रेडिट रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए।

Also Read :- 

Paytm से personal loan लेने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  4. लोन अप्लाई करने के लिए पेटीएम एप्लीकेशन
  5. लोन का पैसा पाने के लिए एक बैंक अकाउंट
  6. एक सेल्फी फोटो




पेटीएम एप्लीकेशन पर आप थोड़े से ही समय में पर्सनल लोन आराम से ले सकते हैं बस आपको अपना आधार कार्ड, अपना पैन कार्ड का नंबर होने की जरूरत पड़ती है। साथ ही साथ आपका मोबाइल नंबर भी रजिस्टर होना चाहिए क्योंकि उस पर आपको ओटीपी मिलेगा सिबिल स्कोर भी आपका अच्छा होना चाहिए।

Paytm Personal Loan – इंटरेस्ट रेट 

पेटीएम एप्लीकेशन पर पर्सनल लोन पर आपको 3% वार्षिक ब्याज से लेकर अधिकतम 36% वार्षिक ब्याज तक होता है। यहां पर अगर लोन लेने वाले व्यक्ति का सिविल इसको 700 से ज्यादा हो तो उसे 200000 तक का लोन आराम से मिल जाता है।




पेटीएम एप्लीकेशन पर लोन जमा करने का समय अवधि 

पेटीएम एप्लीकेशन पर लोन जमा करने के लिए 3 महीने से लेकर 12 महीनों तक का समय दिया जाता है और लोन को जमा करने का समय कितना आपने लोन लिया है इस बात पर भी निर्भर करता है।  अगर लोन लेने वाले व्यक्ति का बैंक रिकॉर्ड अच्छा है तो उसे लोन जमा करने के लिए लंबा समय दिया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here